ये बैक्टीरिया आपको रखेगा फिट… दिल की बीमारी का खतरा होगा कम…

पेट के बैक्टीरिया से अब आप दिल की बीमारी से दूर रह सकेंगे. पेट में कुछ ऐसे खास बैक्टिरीया होते हैं जो दिल की बीमारी से बचाव कर सकते हैं.

हाल ही में नेचर मेडिसिन जरनल में छपी रिसर्च में सामने आया है कि इंसानी शरीर में कुछ खास बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर के लिए दवाई या प्रतिरोधक का काम करते हैं.

हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि ऐसा ही एक बैक्टीरिया है जो हमारी शरीर में मौजूद होता है. ये बैक्टीरिया दिल की बीमारियों का खतरा कम करने में मदद करता है.

ये रिसर्च लौवेन यूनिवर्सिटी के जरिए की गई है. इस रिसर्च में कुल 42 कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था, जबकि 32 कैंडिडेट्स ही इस रिसर्च को पूरा कर पाए.

इस रिसर्च में पाया गया कि जिनका वेट ज्यादा है उनमें दिल की बीमारी संबंधित जोखिम का खतरा काफी ज्यादा था.

इस रिसर्च में हिस्सा लेने वाले पार्टिसिपेंट्स को मुख्य रूप से तीन ग्रुप में बांटा गया था. इन ग्रुप में बैक्टीरिया को अलग अलग प्रकार से लेने वालों के ग्रुप में बांटा गया था. इसके साथ ही सभी कैंडिडेट्स को ये भी कहा गया था कि वो अपनी रोजाना के लाइफस्टाइल, फिजीकल एक्टीविटी और खानपान की आदतों में किसी प्रकार का बदलाव न करें.

इस रिसर्च के दौरान सभी कैंडिडेट्स को रोजाना तीन महीनों तक के लिए बैक्टीरिया का सेवन कराया गया. इसके बाद इनकी बॉडी में हुए बदलावों की जांच की गई.

इस रिसर्च में सामने आया कि जिन लोगों को पॉस्चराइज्ड बैक्टीरिया दिया गया था उन्हें किसी तरह के साइड इफैक्ट नहीं देखे गए.

वहीं जिन्हें दूसरी तरह का बैक्टीरिया दिया गया उनकी सेहत में लगातार गिरावट दर्ज की गई. रिसर्चर्स ने कहा कि इस रिसर्च से दिल संबंधित जोखिमों को सीमित किया जा सकता है. इसलिए संभावित रूप से आधी आबादी पर इसका असर पड़ता है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: