ऋषि कपूर को याद कर बच्चन परिवार हुआ इमोशनल, बिग बी समेत बेटे और बहू ने भी लिखा पोस्ट

b7d2349b32a2311e23a152fef03e2b799ebf3f29cff774593a2c70016bcaf2da_1
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ऋषि कपूर 30 अप्रैल को इस दुनिया से चले गए. उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. उनके निधन से न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में मौजूद उनके फैंस दुखी हैं. वो लंबे समय से कैंसर से लड़ रहे थे. उनके निधन से पूरा फिल्म जगत शोक में डूबा है.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने ऋषि कपूर के याद में ब्लॉग लिखा है, वहीं उनके बेटे अभिषेक बच्चन और बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने भी उन्हें याद कर पोस्ट लिखा है. बच्चन परिवार का कपूर खानदान से करीबी नाता है.

अमिताभ बच्चन ने देर रात अपने ब्लॉग में लिखा- मैंने ऊर्जावान, चुलबुला, आंखों में शरारत लिए चिंटू के दुर्लभ पलों को देखा था. जब एक शाम मुझे राज जी के घर पर आमंत्रित किया गया था. इसके बाद मैंने उन्हें अक्सर आरके स्टूडियो में देखा, जब वे फिल्म ‘बॉबी’ के लिए प्रशिक्षित हो रहे थे और एक्टिंग की बारीकियां सीख रहे थे. वे आत्मविश्वास के साथ चलते थे जैसे उनके दादा पृथ्वीराज जी चलते थे. हमने कई फिल्मों में साथ काम किया.

जब वे अपनी लाइन बोलते थे, तो आपको उनके हर शब्द पर भरोसा होता था. उनका कोई विकल्प नहीं था. जिस दक्षता से वे गानों में लिप्सिंग करते थे, वैसा और कोई नहीं कर सकता. सेट पर उनका हंसमुख स्वभाव बेहद प्रभावी होता था. गंभीर दृश्यों पर भी वे हास्य ढूंढ लेते थे और सभी एकदम से हंस पड़ते थे. न सिर्फ सेट पर… किसी औपचारिक समारोह में भी उनका व्यवहार ऐसा ही होता था. वे माहौल को हल्का-फुल्का बनाए रखते थे.

अगर सेट पर वक्त मिलता था तो वे ताश निकाल लेते थे और दूसरों को खेलने के लिए बुला लेते थे. इस गेम में गंभीर स्पर्धा होती थी. ये मनोरंजन मात्र नहीं बचता था. इलाज के दौरान उन्होंने अपनी हालत पर कभी अफसोस नहीं जाहिर किया. अस्पताल जाते वक्त वे हमेशा कहते रहे कि रुटीन विजिट है. जल्द फिर मिलते हैं. जीवन में आनंद से जीने की खूबी उन्हें अपने पिता राज कपूर, द लीजेंड, द अल्टीमेट शोमैन द आइकोनिक से विरासत में मिला था. मैं उनसे मिलने कभी अस्पताल नहीं गया. क्योंकि मैं उनके हंसमुख चेहरे पर संकट नहीं देखना चाहता था. लेकिन एक बात तय है, जब वे गए तो उनके चेहरे पर एक सौम्य मुस्कान थी. 

अभिषेक बच्चन ने ऋषि कपूर के साथ थ्रोबैक फोटो शेयर कर लिखा-‘एक सच्चे महापुरुष की पहचान.. जब उनके निधन पर, तो आप उन्हें याद नहीं करते, लेकिन आप खुद को उनके साथ याद करते हैं! मुझे हमेशा याद रहेगा कि आपने मुझे कैसा महसूस कराया, चिंटू अंकल. आपका प्यार, मोटिवेशन, हंसी-मजाक और ईमानदारी और कुछ बीते हुए प्रोफेशनल और व्यक्तिगत पल हैं. मुझे हमेशा बस आपके साथ के पलों याद करना और संजोना है. 

ऐश्वर्या राय बच्चन ने ऋषि कपूर के परिवार के साथ फोटो शेयर कर इमोशनल पोस्ट लिखा है. ऐश्वर्या ने लिखा-‘हमें हमेशा आपसे ढेर सारा प्यार मिला और हमने आपको वैसे ही किया चिंटू अंकल. आज दिल टूट गया है. आपकी आत्मा को शांति मिले. आप जैसा कोई नहीं होगा, हमेशा स्पेशल रहेंगे और आपकी यादें भी. आपको हमेशा याद और प्यार करेंगे.’ 

दिग्गज एक्टर ऋषि कपूर का 67 वर्ष की उम्र में 30 अप्रैल को निधन हो गया. ऋषि कपूर कैंसर से चली लंबी लड़ाई के बाद जिंदगी की जंग हार गए. ऋषि कपूर सोशल मीडिया पर हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखते थे. ऋषि कपूर अपने जमाने के चॉकलेटी हीरोज में से एक थे. ऋषि कपूर एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते थे जिसने बॉलीवुड में बहुत ही महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है.

ऋषि कपूर बॉलीवुड के शो मैन यानी राज कपूर के बेटे और पृथ्वीराज कपूर के पोते थे. उन्‍होंने अपने दादा और पिता के नक्‍शे कदम पर फिल्‍मों में एक्टिंग की और वे एक सफल एक्टर के रूप में उभर कर आए. पृथ्वीराज कपूर के परिवार में सबके लाड़ले रहे ऋषि कपूर की परिवार में उनकी बेबाकी और जिंदादिली याद की जाती है.

1970 में रिलीज हुई ‘मेरा नाम जोकर’ उनकी पहली फिल्‍म थी, जिसमें उन्‍होंने अपने पिता के बचपन का रोल किया. बतौर एक्टर ऋषि कपूर की पहली फिल्‍म ‘बॉबी’ थी, जो 1973 में रिलीज हुई थी. ऋषि कपूर ने एक्ट्रेस नीतू सिंह से 22 जनवरी, 1980 को शादी की थी.

इनके दो बच्चे रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर हैं. ऋषि कपूर एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी थे. ऋषि कपूर ने 1998 में डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया था. उन्होंने अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय बच्चन स्टारर फिल्म ‘आ अब लौट चले’ को डायरेक्ट किया था.

हिन्दुस्थान समाचार/ मोनिका शेखर