Baby Food आपके Baby को ऐसे बना रहा है बीमार

आजकल छोटे बच्चों के खाने की शुरूआत बेबी फूड से ही होती है. हर मॉल, दुकान, बाजारों में या फिर टीवी एड्स में बेबी फूड को लेकर कई विज्ञापन भी देखने को मिलते हैं.

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्केट में बिजनेस के लिए बिकने वाले ज्यादातर बेबी फूड बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन बेबी फूड्स में चीनी की मात्रा जरूरत से कहीं ज्यादा होती है. वहीं अगर प्रोडक्ट के इंग्रीडिएंट्स की बात करें तो इसकी लिस्ट बेहद कन्फयूजिंग होती है.

वहीं इस मामले पर गंभीरता से विचार करते हुए UN ने भी नई गाइडलाइंस दिए जाने का सुझाव पेश किया है.

WHO ने की रिसर्च

वहीं वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने नवंबर 2017 से लेकर जनवरी 2018 यानी दो महीनों तक कई देशों में अपनी रिसर्च की. इस रिसर्च के दौरान WHO ने बेबी फूड्स की जांच की. इस जांच में सामने आया कि हजारों स्टोर्स में बिकने वाले ये फूड प्रोडक्ट्स सेहत के लिए सही नहीं थे.

इन बेबी फूड में 30% कैलोरी सिर्फ शुगर से ही मिल रही थी. यानी प्रोडक्ट का एक तिहाई हिस्सा शुगर युक्त था. इसके अलावा दूसरे स्वीटनिंग एजेंट्स को भी फूड प्रोडक्ट्स में एड किया जाता है.

वहीं शुगर की मात्रा ज्यादा होने से बच्चों को कई बीमारियां हो सकती हैं. शुगर का ज्यादा सेवन करने से बच्चे ओवरवेट हो सकते हैं. वहीं उनके दांतों में कैविटिज भी हो सकती है.

सेहत के लिए खराब है शुगर

नवजात बच्चों के लिए हाई शुगर लेवल काफी खराब होता है. WHO की रिपोर्ट की मानें तो बच्चों की डाइट में उन प्रोडक्ट्स को शामिल किया जा सकता है जिनमें नैचूरल शुगर होती है.

इसमें फल और सब्जियां मुख्य रूप से शामिल हैं. वहीं स्वीटनिंग एजेंट्स के जरिए डाली गई शुगर बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

Leave a Reply