झारखंड विधानसभा चुनाव में होने वाले चुनावी खर्च पर नजर रखेंगे बी मुरली कुमार

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने झारखंड विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए बी. मुरली कुमार को विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्‍त किया है. वो भारतीय वित्‍त सेवा के 1983 बैच के सेवानिवृत्‍त अधिकारी हैं और हाल ही में संपन्न हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भी उन्हें पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था.

चुनावों के दौरान विशेष पर्यवेक्षक बी मुरली कुमार झारखंड के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी से परामर्श करके निर्वाचन तंत्र द्वारा किए जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षण और निगरानी करेंगे. साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करेंगे कि खुफिया सूत्रों तथा सी-विजिल, वोटर हेल्‍पलाइन 1950 के माध्‍यम से मिली सूचना के आधार पर नकद राशि, शराब और मुफ्त उपहार आदि से मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में जुटे सभी व्‍यक्तियों व दलों के विरुद्ध सख्‍त और कारगर कार्रवाई हो.

आयकर विभाग के अनुवेषण स्‍कंद में उनके पिछले अनुभव को देखते हुए बी. मुरली कुमार को 8-वेल्‍लोर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र तथा हाल में संपन्‍न महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनावों के लिए भी विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्‍त किया गया था.

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव की 81 सीटों के लिए चुनाव की तारीख घोषित कर दी गयी है. मतदान 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में होगा, जबकि चुनाव परिणाम 23 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील

Leave a Comment