उप्र में 08 अप्रैल को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

-बुधवार से फार्म होंगे उपलब्ध, 06 मार्च है अंतिम तिथि
-विलंब शुल्क के साथ 11 मार्च तक जमा किए जा सकेंगे फार्म

लखनऊ, 11 फरवरी (हि.स.). उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2020-21 की तारीख घोषित कर दी गई है. यह परीक्षा 08 अप्रैल को प्रदेश के 15 शहरों में आयोजित की जाएगी और 12 फरवरी से फार्म उपलब्ध होगा. इस वर्ष इस प्रवेश परीक्षा को कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय की है.

इस संबंध में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक राय और परीक्षा को-आर्डिनेटर प्रोफेसर अमिता वाजपेयी ने मंगलवार को प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि प्रवेश परीक्षा के फार्म भरने की अंतिम तिथि 06 मार्च है. विलंब शुल्क के साथ इसे 11 मार्च तक भरा जा सकता है. प्रवेश परीक्षा के लिए सभी आवश्यक तैयारी की जा रही हैं. 01 जून से काउंसलिंग शुरू होगी.

कुलपति व परीक्षा को-आर्डिनेटर ने बताया कि इस परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए ऐसे सेंटर बनाए जाएंगे, जहां पर परीक्षा हाल में सीसीटीवी कैमरे लगे हों. उसकी मॉनिटरिंग यहीं से की जाएगी.

परीक्षा को-आर्डिनेटर प्रोफेसर अमिता ने बताया कि यह जिम्मेदारी हमें जनवरी माह में मिली थी. इसको कराने की तैयारी पूरी कर ली गयी है. बुधवार से लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर इसका विज्ञापन आ जाएगा. इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा का फार्म भी अपलोड कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा की फीस में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गयी है. पिछले वर्ष की भांति ही इस वर्ष भी सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों, ओबीसी और प्रदेश के बाहर के छात्रों के लिए फीस 1500 रुपये रखी गई है. इसके साथ ही एससी-एसटी के लिए प्रवेश परीक्षा की फीस नियमानुसार 750 रुपये रखी गयी है.

इस वर्ष विलंब शुल्क में थोड़ा इजाफा करते हुए सामान्य व ओबीसी के लिए पांच सौ रुपये अतिरिक्त रखा गया है. अर्थात छह मार्च के बाद फार्म जमा करने वालों को 2000 रुपये फीस देनी होगी. वहीं एससी—एसीटी के लिए 250 रुपये विलंब शुल्क है. इस तरह वह कुल 1000 रुपये के साथ 11 मार्च तक प्रवेश फार्म भर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष बीएड की दो लाख सीटें थी. इस वर्ष कुछ कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी गयी है. इस कारण कुछ सीटें कम होने का अनुमान है. अभी कालेजों से इस संबंध में ब्योरा मंगाया जा रहा है. कोऑर्डिनेटर ने अभी बजट बताने में असमर्थता जताई.

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/संजय

Leave a Reply

%d bloggers like this: