World cup 2019: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 15 रनो से हराया, नाथन कूल्टर बने मैन ऑफ द मैच
  • ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में 288 रन पर ऑलआउट हो गई
  • नाथन कूल्टर नाइल मैन ऑफ द मैच चुने गए

वर्ल्ड कप 2019 का 10वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बिच खेला गया. मुकीबले में वेस्टइंडीस को 15 रन से हरा का सामना करना पड़ा. नॉटिंघम के ट्रेंट बिज मैदान पर खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में 288 रन पर ऑलआउट हो गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज 50 ओवर में 9 विकेट पर 273 रन ही बना पाई. नाथन कूल्टर नाइल मैन ऑफ द मैच चुने गए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 92 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया की पारी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नही रही. और 38 रनो पर ही 4 विकेट खो दिए.लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वापसी करते हुए 49 ओवरों सभी विकेट खोकर 288 रन बनाए थे.  स्टीव स्मिथ (73) और नाथन कुल्टर नाइल (92) ने शानदारी पारी खेली. इससे पहले कप्तान एरॉन फिंच (6), डेविड वॉर्नर (3), ख्वाजा (13) , मैक्सवेल (0)  और  मार्कस स्टोइनिस (19) सस्ते में निपट गए. वेस्टइंडीज की ओर से सर्वाधिक विकेट कार्लोस ब्रैथवेट 67 रन देकर 3 विकेट लिए. 

विंडीज की पारी

289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज को शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा झटका दे दिया. इविन लुइस (1) पैट कमिंस की गेंद पर स्मिथ को कैच दे बैठे. स्टार्क ने फिर विंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (21) को एलबीडब्ल्यू कर उसे दूसरा झटका दिया.

गेल अंपायर के इस फैसले पर नाराज थे, इसलिए उन्होंने रिव्यू ले लिया जो असफल रहा और गेल के साथ विंडीज को भी निराशा हुई. निकोलस पूरन (40) और शाई होप (68) ने विकेट पर पैर जमाए और तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना शुरू किया.

इस बार लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने ऑस्ट्रेलिया को राहत दी. उन्होंने 99 के कुल स्कोर पर पूरन को कप्तान फिंच के हाथों कैच कराया. फिर होप को शिमरोन हेटमेयर (21) का साथ मिला. यह जोड़ी भी ज्यादा आगे नहीं जा पाई और 149 के कुल स्कोर पर शिमरोन हेटमेयर रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो गए.

होप एक छोर पर साथ ढूंढ रहे थे. कप्तान जेसन होल्डर (51) ने उनका साथ दिया, लेकिन इस बार होप साझेदारी तोड़ कर चलते बने. उन्हें कमिंस ने 190 के कुल स्कोर पर ख्वाजा के हाथों कैच कराया. होप ने अपनी पारी में 105 गेंदें खेलीं और 7 चौके मारे.

आईपीएल में अपने तूफान से कई मैच पलटने वाले आंद्रे रसेल के सामने यहां भी लगभग वैसी स्थिति थी, जिससे आईपीएल ने उन्हें अवगत कराया था, लेकिन रसेल आईपीएल की सफलता नहीं दोहरा पाए और स्टार्क के सामने नतमस्तक हो गए.

कप्तान होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट ने फिर ऑस्ट्रेलिया को परेशानी में डाला. यह दोनों स्कोरबोर्ड आगे बढ़ा रहे थे और ऑस्ट्रेलिया की जीत की संभावनाओं को कम करते जा रहे थे. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने एक बार फिर स्टार्क को जिम्मेदारी सौंपी. स्टार्क इस बार भी सफल हुए.

उन्होंने पहले कार्लोस ब्रैथवेट को 16 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा और फिर होल्डर को चलता किया.शेल्टन कोटरेल (1) को स्टार्क ने बोल्ड कर अपना 5वां शिकार बनाया. शेल्टन कोटरेल के रूप में विंडीज ने अपना नौवां विकेट खोया. एश्ले नर्श ने नाबाद 19 रन बनाए. ओशाने थॉमस चार गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए बिना रन बनाए नाबाद लौटे.

Trending tags – Sports news | ICC World Cup 2019 | World Cup 2019 | Cricket News | Aaj ka Smachar

1 thought on “World cup 2019: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 15 रनो से हराया, नाथन कूल्टर बने मैन ऑफ द मैच”

Leave a Comment

%d bloggers like this: