फिर महंगा हुआ हवाई जहाज का ईंधन, जल्द बढ़ सकता है विमान का किराया

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते बोझ से अभी आम आदमी को राहत ही मिली थी, कि तेल कंपनियों ने अब विमान ईधन की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में कमी होने का बावजूद भी तेल कंपनियों ने भाव शनिवार को तीन प्रतिशत यानी की 1304.25 रुपये प्रति हजार लीटर  तक बढ़ा दिया है.

विमान टर्बाइन ईंधन (एटीएफ) के भाव में दो महीनों में यह लगातार पांचवीं बढ़ोतरी है. इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में अब नई कीमत 43,932.53 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. इस बढ़ोतरी के बाद अब माना जा रहा है कि एविएशन कंपनियां टिकटों के दामों को भी बढ़ा सकती है.

आपको बता दें कि 1 जून को ATF की कीमतों में रिकॉर्ड 56.6 फीसद की बढ़ोत्‍तरी की गई थी. उसके बाद 16 जून को ATF की कीमतों में 16.3 फीसद यानी 5,494.5 रुपये प्रति किलोलीटर का इजाफा हुआ था. 1 जुलाई को भी ATF की कीमतों में 7.48 फीसद यानी 2,922.94 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्‍तरी की गई थी.

आखिरी बार 16 जुलाई को तेल कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी की थी. जिसके बाद विमान ईंधन का भाव 1.5 प्रतिशत यानी 635.47 रुपये प्रति किलो तक बढ़ाया गया था. पिछली चार बार की मूल्य समीक्षा में विमान ईंधन का भाव प्रति हजार लीटर कुल मिला कर 22,483.91 रुपये बढ़ गया था.

आपको बता दें कि एटीएफ की कीमतें कच्चे तेल, रुपये और टैक्स दरों के जरिए तय की जाती है. हर 15 दिन में इनकी समीक्षा होती है. इसका सीधा मतलब ये है कि तेल कंपनियां एटीएफ की कीमतों में हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को बदलाव करती हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: