लड़कियों को समान अवसर देने के लिए आ गई है नई बार्बी डॉल

नई दिल्ली.भारत हो या अमेरिका दुनियाभर के बच्चों और उनके पेरेंट्स की फेवरेट डॉल बार्बी है.इस डॉल को सिर्फ बच्चों के खेलने और टाइमपास के लिए बनाया गया है.बल्कि इसे बच्चों के प्रेरित करने के लिए भी बनाया गया है.यहीं कारण है कि बार्बी (Barbie) डॉल (doll) बनाने वाली कंपनी अब एक खास डॉल लेकर आए हैं जो बच्चों को एक अलग तरीके से आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित केरेगी.

बच्चों को प्रेरित करेगी डॉल-

साइंस (science), टेक्नॉलॉजी (technology), इंजीनियरिंग (engineering), और (मैथमेटिक्स) mathematics की पढ़ाई कर इस स्ट्रीम में अपना करियर बनाने के लिए बार्बी ने एक अहम कदम उठाया है.बार्बी ने (female astronaut) समांथा किस्टोफरीटि पर अपनी नई डॉल तैयार की है.

इटालियन अंतरिक्षयात्री हैं समांथा-

समांथा किस्टोफरीटि(Samantha Cristoforetti) एक इटालियन अंतरिक्षयात्री (female astronaut) हैं.जिन्हें मैटल कंपनी ने बच्चियों के लिए प्रेरणा के स्त्रोत के रूप में पहचाना है.इन्ही से प्रेरित होकर और आने वाली पीढ़ी को इन से प्रेरित करने के लिए कंपनी ने ये कदम उठाया है.कंपनी ने बिल्कुल इन्हीं की तरह दिखाने वाली डॉल को तैयार किया है,

समांथा किस्टोफरीटि(Samantha Cristoforetti) 42 साल की हैं. समांथा एक फाइटर पायलट,इंजीनियर हैं और यूरोपीय स्पेस एजेंसी (European Space Agency (ESA) की पहली इटालवी महिला क्रू सदस्य है.

कंपनी का ड्रीम प्रोजेक्ट है ये डॉल-

समांथा की गुड़िया बार्बी ड्रीम गैप प्रोजेक्ट (Dream Gap Project)का हिस्सा है.यह प्रोजेक्ट बच्चियों को समान मौके उपलब्ध कराने के लिए और लोगों को जागरूक करने के उद्देश से चलाया जा रहा है.समांथा की डॉल पर बार्बी के मार्केटिंग प्रमुख(director of marketing) ने कहा है कि हमारा उद्देश्य आने वाली पीढ़ी(future) की लड़कियों को प्रोत्याहित कर महिला अंतरिक्ष यात्री, इंजीनियर और स्पेश वैज्ञानिकों (astronaut)हैंको तैयार करना है.

इसलिए बनाई गई ये डॉल-

मार्केटिंग प्रमुख आगे कहते हैं कि हमारा मकसद इस डॉल को बनाने का एक मकसद समांथा को सम्मान देना भी हैं. इस डॉल को खुद समांथा ने पेश किया है.जल्द ही कंपनी इस पर सारा काम पूरा कर लेगी और फिर डॉल की एक नई रेंज सारी दुनिया में पेश की जाएगी.यह गुड़िया बच्चियों को आगे बढ़ाने और बिना किसी सीमा के आने वाले कल के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करेगी.

Leave a Comment

%d bloggers like this: