तो ऐसे बढ़ाई जाएगी सेना में युवाओं की रूचि

ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सेना में भर्ती करना बेहद जरूरी है. देश की रक्षा के लिए जवानों का सेना में होना आवश्यक है. इसके लिए इंडियन आर्मी अब एक नया प्लान लाएगी.

सेना ने तय किया है कि शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत अब ज्यादा युवाओं को शामिल किया जाएगा. इसके लिए उन्हें बेहतर सैलेरी पैकेज, पेड स्टडी लीव समेत रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त राशि में दी जाएगी.

इसे लेकर लंबे समय से प्लान किया जा रहा था. मगर इस मामले पर सेना जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकती है. इस मामले पर रक्षा सुत्रों का कहना है कि सेना के अधिकारियों की कमी और काडर को भी नवनिर्माण कर सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नए पैकेज के तबत 10 साल में सर्विस छोड़ने वाले अधिकारियों को 17 लाख रूपये तक की कीमत दी जाएगी. इसके अलावा 14 साल तक नौकरी करने वालों को 38 लाख रूपये की राशि दी जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शॉर्ट सर्विस कमिशन में तैनात किए गए अधिकारियों का 20 सालों का कार्यकाल पूरा हो सके, इसके लिए भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं.

उन्हें भी पेंशन की सुविधा मिल सके इसके लिए उन्हें डिफेंस सिक्यॉरिटी कॉर्प्स या फिर नेशनल कैडट कार्प्स में भेजा जा सकता है. इसके साथ ही उनके लिए पेड स्टडी लीव की सुविधा पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

सेना में अधिकारियों की भारी कमी

आज के समय में सेना में अधिकारियों की कमी है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभी सेना को लगभग 49,000 अधिकारियों की जरूरत है. मगर सेना में लगभग 42,000 अधिकारी ही सेवा दे रहे हैं.

%d bloggers like this: