भारत-चीन तनाव के बीच आर्मी चीफ नरवणे ने रद्द किया पठानकोट दौरा

lal
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. भारत-चीन सीमा को लेकर विवाद इतना बढ़ गया है कि तकरीबन 50 साल बाद LAC पर भारतीय जवान शहीद हो गए. इसमें एक कर्नल रैंक का अधिकारी भी शामिल है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस तनाव के बाद अब सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने अपना पठानकोट दौरा रद्द कर दिया है.

1975 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है, कि हालात इतने बिगड़ गए कि LAC पर खून बहा हो. चीन के सरकारी चैनल की मानें तो पांच चीनी सैनिकों की मौत भी हुई है और चीन के 11 सैनिक घायल भी हुए हैं.

भारत-चीन के बीच तनाव को कम करने के लिए कल (सोमवार को) दोनों देशों के सेना के अधिकारियों के बीच बैठक थी. इस बैठक में भी कोई नतीजा नहीं निकला. बल्कि हालात और बिगड़ गए.

पीएम मोदी को स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी के साथ रहेंगे. चीन और भारतीय सेना के अधिकारियों के साथ अभी तक हुई बैठकों में क्या बातचीत हुई, इसकी भी जानकारी प्रधानमंत्री को दी जाएगी.

लद्दाख में चीन के साथ विवाद बढ़ने के बाद हिमाचल में चीन से सटी समदो सीम पर सेना की तैनाती बढ़ा दी गई है. लाहौल होकर मनाली-लेह सामरिक मार्ग पर भारतीय सेना की कॉन्वाय मूवमेंट लेह की तरफ बढ़ गई है.