Arhar Pulse Price rises
Business news: Arhar Pulse Price rises
  • अरहर के दामों को तेजी को थामने के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाए शुरू कर दिए हैं
  • अरहर की दाल समेत बाकि दालों के दाम लगभग 40 फीसदी तक बढ़ चुके हैं

नई दिल्ली. अरहर की दाल के दामों में लगातार तेजी बढ़ती ही जा रही है.इस समय अरहर की दाल समेत बाकि दालों के दाम लगभग 40 फीसदी तक बढ़ चुके हैं.रिटेल में अरहर दाल के दाम 100 रुपए प्रति किलोग्राम के पार तक जा चुके हैं.तेजी से बढ़ती दाल की कीमतों को देखते हुए केंद्र की सरकार भी हरकत में आ गई है.

तेजी से बढ़ रही हैं कीमतें-

अरहर के दामों को तेजी को थामने के लिए मोदी सरकार ने कई कदम उठाए शुरू कर दिए हैं.इसके तहत सरकार ने निजी कारोबारियों के लिए अक्टूबर तक अरहर दाल की आयात सीमा बढ़ाकर 4 लाख टन करने का निर्णय लिया है.

कीमतों पर काबू पाने में लगी सरकार-

सरकार ने सहकारी संस्थान नाफेड से खुले बाजार में 2 लाख टन दाल बेचने को कहा है.यह बढी सीमा अक्टूबर तक के लिए हैअरहर की कीमतों को काबू में लाने के लिए खाद्य मंत्री राम विलास पासवान की ने हाल ही में एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में कई बड़े अधिकारियों ने हिस्सा लिया था.

पासवान ने कहीं ये बात-

बैठक के बाद पासवान ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कहा है कि केवल मीडिया में ही इस बात की चर्चा हो रही है. सरकार के पास अरहर दाल समेत दलहन के पर्याप्त भंडार हैं. हम दालों की कीमतों को बढ़ाने नहीं देगें.

जमाखोरी पर सरकार का ये कदम-

पासवान ने जमाखोरी करने वालों पर कहा की सरकार जमाखोरों और कालाबजारी करने वालों पर भी नजर रखेगी, किसी को भी ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की अनुमति नहीं देगी. पासवान ने कहा कि सरकार के पास 39 लाख टन दाल का बफर भंडार है. इसमें अरहर दाल करीब 7.5 लाख टन है. उन्होंने यह भी कहा कि देश में दाल का उत्पादन 2018-19 में घटकर 2.32 करोड़ टन रहने का अनुमान है जो इससे पूर्व वर्ष में 2.54 करोड़ टन था.

Trending Tags – Business News | Economy News | National News | Inflation | Aaj ka Smachar

1 COMMENT

Leave a Reply