APPLE का बड़ा कदम, कंपनी ने भारत में बंद की IPHONE की बिक्री
  • कंपनी के ऐसा करने का मकसद अपनी सेल की संख्या से ज्यादा वैल्यू पर फोकस करना है
  • कंपनी ने अपनी नई स्ट्रैटिजी के तहत भारत में iphone SE,6Plus और 6s Plus की बिक्री को बंद कर दिया हैं

नई दिल्ली.अगर आप एप्पल के फोन को पसंद करते हैं, तो आपके लिए एक बुरी खबर है.दरअसल कंपनी ने अपने चार फोन्स को भारत में बंद कर दिया है.एप्पल के ऐसा करने से भारतीय यूजर्स के लिए थोड़ी परेशानी खड़ी होने वाली है.ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी के इस कदम के बाद अब भारतीय यूजर्स को आईफोन खरीदना महंगा पड़ने वाला है.

आईफोन की ब्रिकी होगी बंद-

कंपनी के ऐसा करने का मकसद अपनी सेल की संख्या से ज्यादा वैल्यू पर फोकस करना है.कंपनी ने अपनी नई स्ट्रैटिजी के तहत भारत में iphone SE,6Plus और 6s Plus की बिक्री को बंद कर दिया हैं.

कंपनी ने यह फैसला साल 2018-9 में भारत में रेवेन्यू और प्रॉफिट में हुए सुधार के बाद लिया था.कंपनी के इस कदम के बाद आईफोन की बिक्री की संख्या में कमी तो आई थी.लेकिन इसके बावजूद भी कंपनी ने काफी प्रोफिट कमाया था.

कंपनी ने इसलिए उठाया ये कदम-

कंपनी ने महंगे दामों वाले आईफोन्स पर फोकस बनाए रखा.इंडस्ट्री के एक एग्जिक्युटिव ने बताया कि अप्रैल-जून में आईफोन एक्स आर की कीमत कम होने के बाद एप्पल की सेल में बढ़ोतरी हुई है.फाइनेशियल ईयर 2018 में एप्पल के रेवेन्यू 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 13,097 करोड़ रहा था.इसी के साथ कंपनी को नेट प्रॉफिट 896 करोड़ रुपए तक हुआ था.जो कि बीते साल का दोगुना प्रोफिट था.

महंगे हो जाएंगे आईफोन-

अब से इन चार डिवाइसेज की सेल बंद होने के बाद से भारत में एप्पल के एंट्री लेवल स्मार्टफोन की कीमत लगभग 8,000 रुपए तक बढ़ जाएगी.कंपनी के इस कदम के बारे में बताते हुए इंजस्ट्री के तीन सीनियर एग्जिक्युटिव्स ने बताया कि इन मॉडल्स की सप्लाई को पिछले महीने ही रोक दिया गया है.

अमेरिका में बिक रहे हैं फोन-

भारत में अमेजन पर ये चारों मॉडल्स आउट-ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं.वहीं फिल्पकार्ट पर अभी आईफोन एसई और 6 प्लस ही आउट-ऑफ-स्टॉक हुए हैं.लेकिन ये बात सिर्फ भारत की ही है.अमेरिका में एप्पल की वेबसाइट पर ये चारों मॉडल अभी भी मिल रहे हैं.वहां पर इन फोनों की बिक्री अभी भी जारी है.

इतनी हो फोन की कीमत

एप्पल के डिस्ट्रीब्यूटर्स को सेल्स टीम को इसकी जानकारी देते हुए बताया दिया गया है कि पुराने मॉडल्स के स्टॉक के खत्म होने के बाद भारत में आईफोन का नया एंट्री लेवल स्मार्टफोन iphone 6s होगा.

आपको बता दें कि आईफोन 6एस इस समय भारत में 29,500 रुपए की कीमत में मिलता है.जबकि पिछला एंट्री लेवल स्मार्टफोन यानी कि आईफोन एस 21,000-22,000 रुपए में बिकता है.

Trending Tags : iphones | Apple phone | Latest smart phone | Tech news | Aaj ka samachar

1 thought on “APPLE का बड़ा कदम, कंपनी ने भारत में बंद की IPHONE की बिक्री”

Leave a Comment

%d bloggers like this: