LOKSABHA ELECTION 2019-UP में हुआ अखिलेश-मायावती में सीटों का बंटवारा, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने यह ऐलान कर दिया है कि कौन किस सीट से चुनाव लड़ेगा. समाजवादी पार्टी 37 सीटों पर और बसपा 38 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल के लिए तीन सीटें मुजफ्फरनगर, बागपत और मथुरा छोड़ दी गई हैं.

जबकि कांग्रेस के लिए पहले ही बसपा सपा गठबंधन ने रायबरेली और अमेठी सीट पर चुनाव न लड़ने का फैसला किया था. इस लिस्ट में इन दोनों सीटों का जिक्र नहीं है.

पश्चिम यूपी की ज्यादातर सीटों पर जहां बसपा चुनावी मैदान में उतरेगी. वहीं, रुहेलखंड और मैनपुरी कन्नौज आसपास की सीटें सपा के खाते में गई है. हालांकि दोनों पार्टियों को हर मंडल की सीटें मिली हैं.

राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से दो सीटें (अमेठी और रायबरेली) कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) को तीन सीटें दी गई हैं.

आरएलडी को मथुरा के हिस्से में उसकी परंपरागत मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर सीटें आईं हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ज्यादातर सीटें एसपी तो पूर्वी यूपी की ज्यादातर सीटें बीएसपी के खाते में आई हैं.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की अगुवाई वाले को घेरने के लिए सपा और बसपा ने गठबंधन कर कड़ी चुनौती दी है. उधर, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने सपा-बसपा गठबंधन पर सवाल उठाया था.

मुलायम ने कहा कि मायावती को आधी सीट क्यों दी गई. हम अकेले 80 में 39 जीते थे. उन्होंने कहा कि अखिलेश टिकट नहीं तय कर पा रहे तो हमें बताएं, हम तय कर देंगे.

सूबे की 80 लोकसभा सीटों में अनुसूचित जाति के सुरक्षित 17 सीटों में से 7 पर सपा चुनाव लड़ेगी तो 10 पर बसपा अपनी किस्मत आजमाएगी.