इस विधायक ने ईश्वर की जगह ली सीएम के नाम की शपथ, ये था प्रोटेम स्पीकर का रिएक्शन…

नई दिल्ली. आंध्र प्रदेश वाईएसआर (YSR) कांग्रेस के एक नव निर्वाचित विधायक ने आंध्र प्रदेश विधानसभा में पार्टी प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Jaganmohan Reddy) के नाम पर शपथ ली.

आंध्र प्रदेश के एक ननिर्वाचित विधायक ने ईश्वर की बजाए YSR कांग्रेस के मुखिया और राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के नाम पर शपथ लेकर सुर्खियों में आ गए हैं.

इस विधायक का नाम कोटमरेड्डी श्रीधर रेड्डी (Sri Dhar Reddy) है. वो नेल्लोर से विधायक हैं. मुख्यमंत्री के प्रति अपनी वफादारी दिखाने के लिए उन्होंने ये कदम उठाया है.

विधायक श्रीधर रेड्डी को जब प्रोटेम स्पीकर संबांगी अप्पाला नायडू ने शपथ दिलानी शुरू की तो उन्होंने ईश्वर की शपथ लेने के बजाय कहा कि वो जगनमोहन रेड्डी की शपथ लेते हैं. इस पर स्पीकर (Speaker) ने आपत्ति जताते हुए एक बार फिर शपथ लेने को कहा. इसके बाद श्रीधर रेड्डी ने ईश्वर की शपथ ली.

हालांकि बाद में श्रीधर ने अपनी गलती मानी और कहा कि वे जज्बाती हो गए थे. उन्‍होंने कहा, मैं एक ऐसे गरीब परिवार से आता हूं, जिसकी कोई राजनीतिक या वित्‍तीय पृष्‍ठभूमि नहीं रही है. ऐसे में मुझे इस पद पर बैठाना मेरे लिए सपने जैसा ही है.

विधायक का कहना है कि जगन ने उन्हें दो बार विधायक बनाया है. उनके नाम पर शपथ लेने के पीछे मेरी किसी भी तरह के पद को पाने की इच्छा नहीं है. पिछले 5 साल में मैंने अपनी सारी तनख्वाह गरीब बच्चों को दी है.

विधायक का दावा है कि टीडीपी (TDP) के कुछ विधायकों ने पहले एनटी रामा राव के नाम पर शपथ ली थी और उन्हें ऐसा करने की इजाजत दी गई.

श्रीधर रेड्डी ने सवाल किया है कि यदि मैं अपने नेता को भगवान मानता हूं तो इसमें क्या गलत है? विधायक संविधान के अनुच्छेद 188 के तहत शपथ लेते हैं.

इसके अतंर्गत उन्हें ईश्वर या संविधान के नाम पर शपथ लेनी होती है. जनवरी 2017 में बॉम्बे उच्च न्यायालय ने भारतीय शपथ कानून 1969 के तहत शपथ लेने के लिए तीसरा विकल्प दिए जाने को लेकर दाखिल जनहित याचिका को खारिज कर दिया था.

6 thoughts on “इस विधायक ने ईश्वर की जगह ली सीएम के नाम की शपथ, ये था प्रोटेम स्पीकर का रिएक्शन…”

  1. Pingback: 놀이터
  2. Pingback: 놀이터
  3. Pingback: 놀이터
  4. Pingback: 놀이터
  5. Pingback: 놀이터

Leave a Reply

%d bloggers like this: