एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किए 600 विकेट, कुंबले का रिकॉर्ड खतरे में

Anderson
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे कर लिए हैं, जिसके चलते अब पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के 619 विकेटों का रिकॉर्ड खतरे में हैं.

दरअसल, इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट के पांचवे दिन एंडरसन ने पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को आउट कर यह आंकड़ा छुआ.एंडरसन यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं, और ओवरऑल वह ऐसा करने वाले चौथे गेंदबाज हैं.

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में एंडरसन से आगे श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न और भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले हैं, जिनके क्रमशः 800, 708 और 619 विकेट हैं.रोचक बात यह है कि यह सभी गेंदबाज स्पिनर थे.

कुंबले 619 विकेटों के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि उन्हें एक पायदान नीचे आना पड़ सकता है और शीघ्र ही एंडरसन उनको इस सूची में पीछे छोड़ देंगे.

कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों के करियर में यह आंकड़ा हासिल किया था, जबकि एंडरसन को 600 विकेट लेने के लिए कुल 156 मुकाबले खेलने पड़े.हालांकि, कुंबले 2012 में रिटायर हो चुके थे, मगर एंडरसन अभी भी शानदार फार्म के साथ बल्लेबाजों के लिए पहेली बने हुए हैं.ऐसे में, एंडरसन अब कुंबले से सिर्फ 19 विकेट दूर हैं.

पिछले कुछ समय से एंडरसन खराब प्रदर्शन से जूझ रहे थे, मगर कोरोनावायरस ब्रेक के बाद उन्होंने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ शानदार वापसी की.पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी में एंडरसन ने 5 विकेट भी झटके थे.जिसके चलते इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ 10 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रहा.

हिन्दुस्थान समाचार/दीपेश शर्मा