जानिए पीएम मोदी से लेकर अमित शाह तक कौन-सा स्मार्टफोन करते हैं इस्तेमाल
  • फोन देश के दिग्गज नेताओं की जिंदगी का भी एक अहम हिस्सा है
  • देश के दिग्गज नेता एक से बढ़कर एक फोनों का इस्तेमाल करते हैं

नई दिल्ली. आज के दौर में जब स्मार्टफोन सभी की जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है. ऐसे समय में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा.ये तो रही आम आदमी की बात खैर आम आदमी के बारे में तो सभी जानते हैं.लेकिन क्या आप देश के दिग्गज नेताओं के बारे में जानते हैं.

फोन देश के दिग्गज नेताओं की जिंदगी का भी एक अहम हिस्सा है. यही कारण है की देश के दिग्गज नेता एक से बढ़कर एक फोनों का इस्तेमाल करते हैं.कई नेता तो ऐसे हैं जो एक नहीं बल्कि दो-दो स्मार्टफोनों का इस्तेमाल करते हैं.

देश के दिग्गज नेताओं के पास है दो फोन-

सब यह जानना चाहते हैं कि आखिरकार दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कौन सा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं. देश के गृह मंत्री अमित शाह पल-पल घटने वाली सूचनाओं को जानने के लिए कौन सा स्मार्टफोन अपने पास रखते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि पीएम मोदी और अमित शाह सहित सरकार के अहम मंत्री कैसे स्मार्टफोन से काम पर नजर रखते हैं.

पीएम मोदी करते हैं इस फोन का इस्तेमाल-

पीएम मोदी को 2018 में चीन और दुबई की आधिकारिक यात्रा के दौरान आईफोन 6 सीरीज का फोन का इस्तेमाल करते हुए देखा गया था. आईफोन 6 सीरीज फोन की कीमत 30 हजार से लेकर 40 हजार के बीच में हैं.

पीएम मोदी के ट्विटर पर 4.82 करोड़ फॉलोवर्स हैं. सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 11 करोड़ फॉलोवर्स के साथ वह 9.6 करोड़ फॉलोवर वाले ट्रंप से आगे हैं.पीएम मोदी भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तरह हमेशा ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं.

अमित शाह इस फोन का करते हैं यूज-

एक तरफ जहां मोदी को एप्पल का फोन इस्तेमाल करना पसंद हैं.वहीं दूसरी तरफ उनके सबसे करीबी दोस्त और गृहमंत्री अमित शाह को भी आईफोन का ही इस्तेमाल करना पसंद हैं. राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपने प्रशंसकों से लगातार संपर्क में रहने के लिए एपल के लेटेस्ट स्मार्टफोन एपल XS का इस्तेमाल करते हैं. एपल XS की कीमत 70 से 80 हजार के बीच में है.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक गांधीनगर से सांसद शाह अपने सरकारी कामकाज के दौरान भी फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए अपनी टीम से लगातार संपर्क में रहते हैं. मौजूदा समय में ट्विटर पर शाह के करीब 1.40 करोड़ फॉलोअर्स है.

अब बात अगर केंद्रीय पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान की जाए तो वो दो स्मार्टफोन आईफोन और एंड्रोएड का इस्तेमाल करते हैं. देश और दुनिया में क्या चल रहा है इससे अपडेट रहने और कार्यालय संबंधित सभी कार्यों पर निगरानी रखने के लिए वह व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं. प्रधान के मौजूदा समय में ट्विटर पर 11 लाख फॉलोवर हैं.


राष्ट्रपति ट्रम्प अक्सर होते हैं ट्रोल

स्मार्टफोन और सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहने की वजह से दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अक्सर ट्रोल होते रहे हैं. उनके बारे में कहा जाता है कि वो ट्वीट ( Tweet ) को टाइपराइटर की तरह इस्तेमाल करते हैं.आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लोगों से जुड़े रहने के लिए दो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं.

ये दोनों ही फोन एप्पल कंपनी के आईफोन हैं. लेकिन प्रशंसकों से जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म की ताकत को भारतीय राजनेता भी बखूबी समझते हैं.यहीं कारण हैं कि मोदी के कई नेता भी दो-दो फोनों का इस्तेमाल करते हैं.

गड़करी करते हैं ट्विटर और फेसबुक का इस्तेमाल-

महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से सांसद गडकरी कार्यालय के दैनिक कार्यो पर नजर रखने के लिए ट्विटर और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. अपनी टीम पर निगरानी रखने के लिए वह ट्विटर और फेसबुक का लगातार उपयोग करते हैं. गडकरी के वर्तमान में ट्विटर पर 51.5 लाख फॉलोवर हैं. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अपने मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों के बारे में बताने के लिए सरकारी अधिकारियों और जनता से जुड़ने के लिए सिर्फ ट्विटर का उपयोग करती हैं. ट्विटर पर उनके 22.3 लाख फॉलोवर हैं.

इस्पात राज्य मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते भी सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल करते हैं, वो लगातार वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर जैसी ऐप पर सक्रिय रहते हैं। वर्तमान में वह दो फोन का इस्तेमाल करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास एक आईफोन है तो दूसरा सैमसंग का फीचर फोन है। इनके जरिए सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं और अपने सरकारी कामकाज पर भी नजर रखते हैं.

मनोज तिवारी के पास है आईफोन-

इस्पात राज्य मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते भी सोशल मीडिया का बखूबी उपयोग कर रहे हैं.वे व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय हैं. उनके पास भी दो फोन हैं. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो कुलस्ते एक आईफोन और दूसरा सैमसंग कीपैड के फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. वो अक्सर व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से जनता और ऑफिस के कर्मचारियों से संपर्क स्थापित करते हैं.
कैबिनेट मंत्रियों के अलावा, नार्थ-ईस्ट दिल्ली से लोकसभा सांसद तथा दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के पास एक आईफोन है. वे इसी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टि्वटर पर सक्रिय रहते हैं. टि्वटर पर उनके 7 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं.

Trending Tags : Minister Smart phone | Social Media platform | Samsung Keypad | ipad | Aaj ka Samachar

%d bloggers like this: