गृहमंत्री ने लिया भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद

गृह मंत्री अमित शाह आज सुबह भगवान जगन्नाथ के दर पर पहुंचे. उन्होंने सुबह 4 बजे अहमदाबाद में भगवान की पूजा अर्चना की. इस दौरान उनकी पत्नी सोनल शाह भी उनके साथ थीं.

गुजरात के ऐतिहासिक मंदिर में 142वीं वार्षिक रथयात्रा के पहले उन्होंने पूजा की. बता दें की गृह मंत्री बनने के बाद ये उनका पहला दौरा है.

अमित शाह दो दिनों के लिए गुजरात दौरे पर आए हैं. इस दौरान वो राज्य में कई प्रोजेक्ट्स की शुरूआत कर सकते हैं. अहमदाबाद में निकलने वाली यात्रा 14 किलोमीटर की होती है. इस में तीन रथ, 19 हाथी, 100 ट्रक और 30 मंडलियां हिस्सा लेती है.

चप्पे चप्पे पर सुरक्षा

इस रथयात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. सुरक्षा के लिए 25 हजार से भी अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के जरिए भी हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी.

विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ पुरी यात्रा का शुभारंभ आषाढ़ मास की द्वितीया से होता है. सप्तपुरियों में से एक पुरी की इस रथ यात्रा को इस बार चार जुलाई से निकाला जाएगा. इस यात्रा का समापन आषाढ़ शुक्ल दशमी यानी नौ दिनों बाद होता है.

इस यात्रा में भगवान कृष्ण और बलराम अपनी बहन सुभद्रा के साथ रथ पर सवार होकर निकलते हैं. इस यात्रा के दौरान भगवान अपने भक्तों को दर्शन देंगे और इसी के साथ यात्रा श्री गुण्डिचा मंदिर के लिए प्रस्थान करेगी.

ये रथ यात्रा सैंकड़ों सालों से निकाली जा रही है. इसे यात्रा नहीं बल्कि उत्सव की तरह मनाया जाता है. इस उत्सव में लाखों की संख्या में श्रद्घालु शामिल होने के लिए पहुंचते हैं. इस रथयात्रा उत्सव के दौरान भगवान जगन्नाथ को रथ में बिठाकर पूरे नगर में घुमाया जाता है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: