अमेरिका ने अपने 8 लापता सैनिकों को मृत घोषित किया

American Army
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अमेरिका ने अपने सैनिकों को खोजने के लिए कैलिफोर्निया के तट पर पिछले एक सप्‍ताह से चलाए जा रहे खोज और बचाव अभियान को अब समाप्‍त कर दिया है. सभी सैनिक एक प्रशिक्षण दुर्घटना में लापता हो गए थे. इन सभी को लेकर सेना की ओर से कहा गया है कि अभियान समाप्त होने के कारण आठों सैनिकों को मृत घोषित कर दिया गया है.

इस संबंध में मीडिया में आई जानकारी के अनुसार आई मरीन एक्सपेडिशनरी फोर्स द्वारा एक जानकारी साझा की गई. जिसमें बताया गया कि लगातार 40 घंटों के व्यापक खोज अभियान के बाद भी 15 वीं मरीन एक्पेडिशनरी यूनिट (MEU), आई मरीन एक्सपेडिशनरी फोर्स (MEF) और द मकिन आइसलैंड एम्फिबियस रेडी ग्रुप (ARG) ने 7 लापता सैनिकों और एक नाविक को खोजने में असफल रहा गया है.

इन सभी के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं लगी और ना ही इनके शव ही मिल सके हैं. ऐसे में इन सभी को खोजने के लिए चलाए जा रहे अभियान को समाप्त कर दिया गया है.

इस पूरी घटना को लेकर यूएस मरीन कॉर्प्स कमांडेंट जनरल डेविड बर्जर ने रविवार एक ट्वीट भी किया है, जिसमें कि उन्‍होंने लिखा कि मैं जानता हूं कि यूएसएमसी परिवार में हम सभी एसएआर (खोज और बचाव) के ऑपरनेशन की समाप्ति की घोषणा के बाद बेहद दुखी हैं.

उन्होंने कहा कि सभी संसाधनों के समाप्त हो जाने के बाद यह कठिन निर्णय लिया लेना पड़ा था. हम आठ सैनिकों और एक नाविक के परिवार और उनके दोस्तों के लिए ईश्‍वर से प्रार्थना करते हैं.

बता दें कि यह दुर्घटना 30 जुलाई के दिन की है, जब सैन क्लेमेंटे आइलैंड के पास एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान 15 सैनिक और एक नौसेना नाविक को ले जा रहे जहाज पर एक जलीय जीव ने अचानक से हमला कर दिया था, जिसमें कि ये सभी 8 लोग लापता हो गए.

 हिन्‍दुस्‍थान समाचार/निवेदिता