सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य बनने पर अमेरिका सहित कई देशों ने दी भारत को बधाई

PM Modi-Donald Trump
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अमेरिका सहित विभिन्न देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत के अस्थाई सदस्य बनने पर बधाई दी है. अमेरिका ने अपने संदेश में कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के मुद्दे पर वह भारत के साथ काम करने को लेकर इच्छुक है.

भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर ने कहा कि सुरक्षा परिषद में भारत के सफल चुनाव के लिए हार्दिक बधाई. संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ अधिक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध दुनिया बनाने को काम करने के लिए तत्पर है.

ऑस्ट्रेलिया के भारत में उच्चायुक्त बरी ओ फरेल ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत को चुने जाने को लेकर ऑस्ट्रेलिया काफी खुश है. UNSC में समय अनुसार बदलाव का ऑस्ट्रेलिया समर्थक रहा है और भारत का स्थाई सदस्य बनने को लेकर समर्थन करता है.

फ्रांस के भारत में राजदूत ईमैन्युअल लेनैन ने कहा कि भारत दुनिया में शांति बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा सैन्य योगदान देता है. एक वैश्विक शक्ति के तौर पर अंतरराष्ट्रीय कानूनों के पालन का समर्थक रहा है. दुनिया में शांति और बहुपक्षीय व्यवस्था में भारत का योगदान महत्वपूर्ण है. फ्रांस भारत के साथ न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सहयोग करना चाहता है.

वैश्विक शांति को बढ़ावा देगा भारत

UNSC में भारत के अस्थायी सदस्य के रूप में बहुमत से चुने जाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि सभी देशों को धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा, लचीलापन और निष्पक्षता को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य देशों के साथ काम करेगा.

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप