ट्रेड वॉर से अमेरिका और चीन को हो रहा भारी नुकसान, स्लोडाउन की चिंता में 1% कमजोर हुआ US मार्केट

  • ट्रेड वॉर और स्लोडाउन की चिंता में कल अमेरिकी बाजार 1 फीसदी कमजोर बंद हुए थे
  • इस ट्रेड वॉर की वजह से अमेरिका का बाजार जहां एक फीसदी से ज्यादा नीचे गिर चुका है

नई दिल्ली. एक दूसरे को झुकाने के लिए अमेरिका और चीन ने एक दूसरे के खिलाफ टैरिफ जंग शुरू की थी. जिसने धीरे-धीरे ट्रेड वॉर का रूप ले लिया. सबसे पहले अमेरिका ने चीन के सामानों पर टैरिफ की बढ़ोतरी की. फिर चीन भी कहा पीछे रहने वालों में से है. उसने भी अमेरिका के सामानों पर टैरिफ को बढ़ा दिया. इसके बाद ये सिलसिला चलता ही चला गया.

दोनों देश के बीच चल रही इस ट्रेड वॉर का असर अब दिखाने लगा है. भले ही दोनो देश इसे न माने और इसका इलजाम एक दूसरे पर डाले. लेकिन सच तो यही है कि इस से अमेरिकी और चीन दोनों को ही नुकसान हो रहा है.

इस ट्रेड वॉर की वजह से अमेरिका का बाजार जहां एक फीसदी से ज्यादा नीचे गिर चुका है. वहीं चीन की जीडीपी और करेंसी में लगातार गिरावट देखेने को मिल रही है. लेकिन दोनों ही देश रूकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं.

ट्रेड वॉर और स्लोडाउन की चिंता में कल अमेरिकी बाजार 1 फीसदी कमजोर बंद हुए थे. इस बीच क्रूड कीमतों पर भी दबाव बढ़ा है. कमजोर मैन्युफैक्चरिंग आंकड़े से बाजार का सेंटिमेंट बिगड़ा है.2016 के बाद मैन्युफैक्चरिंग में पहली बार कमी देखने को मिली है. कल Dow 285 अंक गिरकर बंद हुआ. वहीं, Nasdaq में भी 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल.

इस ट्रेड वार का असर अब क्रूड की कीमतों पर भी दिखने लगा है. क्रूड की कीमतों में लगातार कई दिनों से उथल-पुथल देखने को मिल रही है. स्लोडाउन की चिंता से क्रूड कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है. ब्रेंट 1.5 फीसदी से ज्यादा फिसलकर 58 डॉलर के नीचे आ गया है. उधर सोने और चांदी की चमक बढ़ी है.COMEX में चांदी कीमतों में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. MCX में कल चांदी 50 हजार के पास पहुंच गई.वहीं, COMEX पर सोना 1550 डॉलर के पास नजर आ रहा है. अमेरिका और चीन के बीच चल रही टेड्र वॉर से सिर्फ इन दोनों देशों के ही नुकसान नहीं हो रहा है. बल्कि लगभग सभी देशों पर इसका असर देखा जा रहा है.टेड्र वॉर के कारण ही दुनिया भर में मंदी का दौर छाता जा रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार का सालाना 112 अरब डॉलर के चीन से होने आयातित होने वाले सामानों पर 15 प्रतिशत शुल्क लगाने का निर्णय रविवार से प्रभावी हो गया है.इससे अमेरिका में कुछ कपड़े, जूते, खेल सामान और अन्य उपभोक्ता सामान महंगे हो गए हैं.

Trending Tags – Donald Trump | Trade War | Business News | Economy News| Aaj Ka Samachar

Leave a Comment

%d bloggers like this: