लाखों लोगों को श्रद्धा दे रहा अंबुबाची मेला

असम के गुवाहटी के प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर में बीते चार दिनों अंबुबाची मेले का आयोजन हो रहा है. इस पर्व में सती की महावरी को समर्पित है.

इन चार दिनों तक मंदिर के कपाट और गृ्भग्रह बंद रहते हैं. इसी परंपरा के तहत 22 जून को मंदिर के कपाट बंद हुए थे. वहीं गृभग्रह आज खुलने के बाद मेले का समापन हो जाएगा.

जितने दिन मंदिर के कपाट बंद रहे उतने दिनों तक मेले में कुल 10 लाख लोग पहुंचे. इस बात की जानकारी असम विभाग के अधिकारियों ने दी. उन्होंने बताया कि मेले में अभी गर्मी के कारण भक्तों की संख्या काफी कम रही.

वहीं 26 जून को मंदिर के कपाट खोले गए. वहीं मेले में आ रहे भक्तों को प्रसाद के तौर पर अंबुबाची वस्त्र यानी गीला कपड़ा दिया जा रहा है. ऐसा माना जाता है कि जिसे प्रसाद मिलता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

मेले के बारे में ये जानकारी

इस मेले में भक्तों की सुरक्षा के लिए 1000 से भी ज्यादा वॉलंटियर्स और सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से 300 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

वहीं सफाई कर्मचारियों की भी तैनाती की गई है. भक्तों को साफ माहौल देने के लिए 300 सफाई कर्मी लगाए गए हैं.

कामाख्या है शक्तिपीठ

कामाख्या मंदिर 52 शक्तिपीठों में से एक है. ये असम की राजधानी दिसपुर के पास गुवाहाटी से 8 किलोमीटर दूर बना है. वहीं जैसे ही मेले के बाद इस मंदिर के कपाट खोले गए.

कपाट खुलते ही भक्त मां की झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं का रेला उमड पड़ा.  वहीं मंदिर में दर्शन करने के लिए रात के दो बजे से ही भक्तों ने मंदिर के बाहर लाइन लगानी शुरू कर दी थी.

2 thoughts on “लाखों लोगों को श्रद्धा दे रहा अंबुबाची मेला”

Leave a Comment

%d bloggers like this: