Ambedkar University में दोबारा खुला एडमिशन पोर्टल, जल्दी करें अप्लाई

दिल्ली सरकार के अधीन आने वाली अंबेडकर यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस एक बार फिर से खुला है. मगर इस बार सिर्फ इकनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) कोटे से अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स ही इसमें अप्लाई कर सकेंगे.

बाकी दूसरी कैटेगरी के स्टूडेंट्स इस बार अप्लाई नहीं कर पाएंगे. अगर आप भी EWS कोटे में आते हैं तो जल्दी Ambedkar University में अप्लाई करें, नहीं तो ये चांस भी आपके हाथों से निकल जाएगा.

Ambedkar University में अप्लाई करने के लिए अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. अब कैंडिडेट 26 जून से लेकर 30 जून तक यूनिवर्सिटी पोर्टल पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

10% है आरक्षण

AU में इस सेशन के लिए सभी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए EWS कोटा दिया जा रहा है. इस कोटे के तहत 10% सीटें रिजर्व की गई हैं. स्टूडेंट्स http://aud.ac.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

AU के दो कैंपस में यूजी और वोकेशनल कोर्स पढ़ाए जाते हैं. इसमें  अपने क्वालिटी सोशल साइंस प्रोग्राम यह यूनिवर्सिटी कश्मीरी गेट कैंपस में 7 यूजी प्रोग्राम, इकनॉमिक्स, इंग्लिश, हिस्ट्री, मैथमैटिक्स, साइकलॉजी, सोसियोलॉजी और सोशल साइंस ऐंड ह्यूमैनिटीज में बीए ऑनर्स चलाती है.

वहीं अगर 24 जून तक मिली एप्लिकेशन की बात करें तो तब तक यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए लगभग 25000 एप्लिकेशन मिल चुकी हैं. जबकि पिछले साल ये आंकड़ा 24000 था.

ये हैं स्टूडेंट के फेवरेट कोर्स

यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए कई कोर्स करवाती है. वैसे कुछ ही ऐसे कोर्स हैं जिनमें स्टूडेंट्स का खास इंटरेस्ट देखने को मिलता है. इसमें BA Hons Psychology सबसे पहले नंबर पर है . इसके अलावा इकोनॉमिक्स ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स जैसे कोर्स भी स्टूडेंट्स के टॉप पिक्स में शामिल हैं.

वहीं हिस्ट्री, मैथमैटिक्स, सोसियॉलजी और सोशल साइंस ऐंड ह्यूमैनिटीज जैसे कोर्स में भी स्टूडेंट्स का सबसे पहले च्वाइस करते हैं.

Leave a Comment

%d bloggers like this: