लगातार तीसरी बार दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने जेफ बेजोस, फोर्ब्स ने दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट की जारी

अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस लगातार तीसरी बार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. दरअसल फोर्ब्स ने दुनिया के अमीर लोगों की 34वीं सालाना सूची जारी की जिसके अनुसार, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 113 अरब डॉलर है. वहीं इस लिस्ट में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी 17वें नंबर पर काबिज हैं. उनका नेटवर्थ 44.3 अरब डॉलर है

फोर्बस लिस्ट में बेजोस के बाद दुनिया के टॉप अमीरों में दुसरे नंबर पर 98 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स हैं. एलवीएमएच (LVMHF) के सीईओ और चेयरमैन बर्नार्ड अर्नोल्ट तीसरे स्थान पर आ गए हैं. उनकी संपत्ति 76 बिलियन डॉलर है. वहीं, इस लिस्ट में चौथे स्थान पर 67.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ वॉरेन बफे हैं. Oracle के फाउंडर और CTO लैरी एलिसन 59 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर काबिज हैं.

22वें नंबर पर काबिज हैं बेजोस की पूर्व पत्नी

खास बात तो ये है कि इस सूची में जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी बेजोस का नाम भी शामिल है. 36 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वो इस लिस्ट में 22वें स्थान पर हैं. फोर्ब्स के अनुसार, ‘इस सूची में जेफ बेजोस की पत्नी एमके बेजोस ने एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है.’

पिछले साल के मुकाबले घटी है अमीरों की संपत्ति

फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल इस साल के अमीरों की कुल संपत्ति 8 ट्रिलियन डॉलर है, जो कि पिछले साल से कम है. फोर्ब्स द्वारा जारी पिछली दुनिया के अमीरों कि लिस्ट के सभी लोगों की कुल संपत्ति 8.7 ट्रिलियन डॉलर थी.

मुकेश अंबानी के अलावा इन भारतीयों को मिली लिस्ट में जगह

फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी के अलावा मुंबई के बड़े इनवेस्टर और डिमार्ट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी को जगह दी गई है. वो दूसरे भारतीय हैं, जिन्होंने फोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है. उनको 34वां पायदान मिला है.

इंडिया के रिटेल किंग के नाम से मशहूर दमानी की नेट वर्थ 12 खरब रुपये है. लिस्ट में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय हैं, HCL के फाउंडर शिव नादर जिनकी कुल संपत्ति 9 खरब रुपये है. उन्हें इस लिस्ट में 114वां पायदान मिला है. इसके अलावा हिंदुजा ब्रदर्स करीब 9 खरब रुपये के साथ 116वें स्थान पर हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: