भारतीय बाजार में अमेजन और गूगल का कब्जा, ऐसे कर रहे जमकर कमाई

नई दिल्ली. कुछ दिनों पहले आई आईडीसी की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि स्मार्ट स्पीकर के मार्केट में गूगल और अमेजन का काफी दबदबा है.

स्मार्ट स्पीकर के मार्केट में 59 फीसदी हिस्सेदारी अमेजन की है. जबकि गूगल होम ने 39 फीसदी पर कब्जा जमा रखा है. इन आंकड़ों से ये तो साफ है कि इन दोनों ही कंपनियों ने स्मार्ट स्पीकर के 98 फीसदी के मार्केट पर कब्जा जमा रखा है.

हर दिन लोकप्रिय हो रहा स्मार्ट स्पीकर-

इस रिपोर्ट पर आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च मैनेजर जयपाल सिंह का कहना है कि स्मार्ट स्पीकर भारत में हर दिन नई लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं. ये भारत में एक नया प्रोडक्ट है. लेकिन इसके बावजूद भी हर दिन नई लोकप्रियता हासिल कर रहा है.

2018 में बिके इतने स्पीकर-

जयपाल सिंह का यह भी कहना है कि वॉयस स्पीकर तेजी से दुनियाभर में लोकप्रिय हो रहे हैं. भारत में भी इसका क्रेज बढ़ता ही चला जा रहा है. इस स्पीकर की बढ़ती लोकप्रियता का पता इस बात से ही लगाया जा सकता है कि 2018 में भारत में कुल 7 लाख 53 हजार स्मार्ट स्पीकर बेचे गए हैं.

इस दिन लॉन्च हुआ था स्पीकर-

2017 में पहली बार भारतीय बाजार में स्मार्ट स्पीकर को लॉन्च किया गया था.उस समय अमेजन इको सीरीज के तहत अमेजन ने ये स्पीकर भारतीय बाजार में उतारा था. तब से लेकर अब तक बहुत सारी कंपनियां अपने स्मार्ट स्पीकरों को लॉन्च कर चुकी हैं.

स्मार्ट स्पीकर की बिक्री की बात की जाए तो इनकी बिक्री सबसे ज्यादा ई-कॉमर्स वेबसाइटों के जरिए होती है. 55 फीसदी स्पीकर ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए बेचे जाते हैं. जबकि 45 फीसदी बिक्री ऑफलाइन के जरिए होती है.