भूपेश मंत्रिमंडल के 13वें मंत्री होंगे अमरजीत भगत

रायपुर, सीतापुर विधायक अमरजीत भगत भूपेश मंत्रिमंडल में 13वें मंत्री होंगे. अमरजीत को लेकर चर्चा थी कि उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाया जा सकता था. लेकिन ऐन वक्त पर संगठन के भीतर बदले समीकरणों के बाद कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम को कांग्रेस का नया प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया.

कांग्रेस के विश्‍वस्‍त सूत्रों और मुख्यमंत्री सचिवालय के सूत्रों के मुताबिक भूपेश मंत्रिमंडल के 13वें मंत्री के तौर पर अमरजीत भगत शनिवार को शपथ लेंगे. इसके लिए राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई है.

मंत्री बनाए जाने की खबर से अमरजीत भगत के समर्थकों और कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है. प्रदेश कार्यालय में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

अमरजीत का राजनीतिक सफर – अमरजीत सिंह भगत को कांग्रेस पार्टी ने पहली बार 2003 के विधानसभा चुनाव में सीतापुर से मैदान में उतारा था . इस चुनाव में अमरजीत ने बीजेपी प्रत्याशी राजाराम भगत को हराया था और पहली बार विधायक बने थे .

इसके बाद 2008 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के गणेशराम भगत को , 2013 के चुनाव में बीजेपी के राजाराम भगत को और 2018 के चुनाव में बीजेपी के ही प्रत्याशी गोपाल राम को हराया और लगातार चौथी बार विधायक बने . अमरजीत वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेश आदिवासी समाज के अध्यक्ष हैं . इससे पहले वे यूथ कांग्रेस और आदिवासी विकास परिषद में भी प्रमुख जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. सरगुजा में कांग्रेस को फिर से मजबूत करने में इनकी भूमिका अहम मानी जाती है.

15 साल बाद प्रदेश में सरकार बनने के बाद उन्हें मंत्री बनाए जाने की अटकलें चल रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ था. अब प्रदेश के 13 वें मंत्री बनाए जाने पर पार्टी की सहमति बन गई है.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/गायत्री

Leave a Reply

%d bloggers like this: