हरियाणा के सभी समाचार एक साथ- 5 नवंबर 2018

चालक बच्चे के लिए खेला जान पर

इस्माईलाबाद, 5 नवंबर ( हि.स.)। गुजरात में नहर में एक डूबते बच्चे को बचाने के फेर में मौत की आगोश में समाने वाले चालक ईश्वर चंद का यहां गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] चालक की बहादुरी की प्रशंसा गुजरात प्रशासन ने भी की है। कस्बे के संत नगर का रहने वाला ईश्वर चंद ट्रक चालक था। वह ट्रक लेकर गुजरात गया था। वहां जब वह सामान लोड कर रोड से जा रहा था तो उसी समय जुरैना के पास नहर में एक बच्चे को डूबते देखा। ईश्वर ने आनन फानन में नहर में छलांग लगा दी। ईश्वर ने बच्चे को बचाने का काफी प्रयास किया। मगर न तो वह बच्चे को बचा पाया और खुद भी गहरे पानी में जिन्दगी की जंग हार गया। चालक का यहां सोमवार को गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया। सरपंच संजीव अरोड़ा ने कहा कि जिला प्रशासन से परिवार की मदद की गुहार लगाई जाएगी।
हिन्दुस्थान समाचार/दीपचंद/पंकज [/expand]

नारों ने बिगाड़ा कुछेक का राजनीतिक कैरियर : अभय चौटाला

जींद, 05 नवम्बर (हि.स.)। ये नारे ज्यादा ठीक नहीं हैं, कुछ लोगों को सेध गए हैं। नारों ने कुछेक का राजनीतिक कैरियर बिगाड़ दिया है। कुछ लोग कहते हैं कि हाथी की नजर कमजोर होती है लेकिन इस बार हाथी ने चश्मा पहन लिया है और वह अपने विरोधियों को कुचलता हुआ आगे बढ़ जाएगा। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
यह कहना था विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता एवं ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला का।चौटाला सोमवार देर सायं जाट धर्मशाला में आयोजित कार्यकर्ताओं की जिला स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। पूरी लय में बोलते हुए अभय सिंह चौटाला ने कहा कि इनेलो-बसपा गठबंधन कुछ लोगों को रास नहीं आया और प्रदेश में बढ़ते जनाधार को देख कई पार्टियों के नेताओं की नींद उडऩे लगी थी और उन्होंने एक षडय़ंत्र के तहत इंडियन नैशनल लोकदल को तोडऩे का प्रयास किया लेकिन उनके मनसूबे पूरे नहीं होंगे क्योंकि इस बार उनका मुकाबला हाथी से है और हाथी की ताकत का आजतक किसी को अंदाजा नहीं है। कुछ लोग कहते हैं कि हाथी की नजर कमजोर होती है लेकिन इस बार हाथी ने चश्मा पहन लिया है और वह अपने विरोधियों को कुचलता हुआ आगे बढ़ जाएगा।
बगैर किसी का नाम लिए अभय सिंह ने कहा कि पिछले दिनों इनेलो कार्यालय के सामने कुछ साजिशकर्ताओं ने एक व्यक्ति विशेष के नारे लगा कर उसके राजनीतिक कैरियर को खत्म कर दिया है जबकि जहां नारे स्व. देवीलाल, स्व. काशीराम, ओमप्रकाश चौटाला व मायावती के लगने थे वहां एक युवा के नारे लगा कर पार्टी को कमजोर करने की कहानी लिखी गई लेकिन यह पार्टी जननायक देवीलाल के खून से सींची हुई पार्टी है और इस पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश चौटाला हैं। यह पार्टी उन्हीं के सिद्धांतों पर चलेगी।
हिन्दुस्थान समाचार/विजेंद्र/सुभाष [/expand] 

सेवानिवृत्त कर्मियों की पुन नियुक्ति के लिए लेनी होगी वित्त विभाग से अनुमति

चंडीगढ़, 5 नवम्बर (हि.स.)। हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि कर्मचारियों या अधिकारियों की पुन: नियुक्ति एवं सेवा में विस्तार के आदेश केवल वित्त विभाग की पूर्व अनुमति या सहमति से ही जारी किए जाएं। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] वित्त विभाग के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि राज्य के सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों तथा अम्बाला, हिसार, रोहतक, गुरुग्राम, करनाल एवं फरीदाबाद के मंडल आयुक्तों को संबोधित एक पत्र में कहा गया है कि संबंधित विभागों द्वारा वित्त विभाग, मुख्य सचिव या मंत्री परिषद की पूर्वानुमानित अनुमति में कर्मचारियों या अधिकारियों की पुन: नियुक्ति या सेवा विस्तार के आदेश जारी कर दिए जाते हैं और तत्पश्चात मामले को घटनोत्तर स्वीकृति हेतु पे्रषित किया जाता है।
उन्होंने बताया कि विभागों द्वारा वित्त विभाग की अनुमति या सहमति से पूर्व ऐसे आदेश जारी करने के बाद विभाग को प्रस्तुत किए जा रहे हैं। ऐसे आदेश केवल वित्त विभाग की पूर्व अनुमति या सहमति से ही जारी किए जाएं।
उन्होंने कहा कि भविष्य में वित्त विभाग द्वारा ऐसे किसी भी मामले पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रशासनिक विभाग को इस संबंध में सामान्य प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं।
हिन्दुस्थान समाचार/पंकज [/expand]

मासिक बैठक में उपायुक्त ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

फतेहाबाद, 5 नवम्बर (हि.स.)। उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए है कि वे जनता के कार्यों व समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाए। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इसके साथ-साथ सामाजिक बुराईयों को खत्म करने के लिए नागरिकों को जागरूक करे। उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में अधिकारी बोर्ड की मासिक बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
डॉ. आभीर ने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे धान की पराली जलाने वालों पर निगरानी रखे और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान पराली न जलाने पाए। किसानों की जरूरत के अनुसार उन्हें कृषि यंत्र उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि जिला में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं पर अमल करते हुए उन कार्यों को बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाए। इसी प्रकार से सीएम विंडो पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा भी शीघ्र करे। उन्होंने कहा कि जीपीडीपी के तहत आयोजित ग्राम सभाओं में अधिकारी व कर्मचारी पहुंचना सुनिश्चित करे। गांव के विकास के लिए बेहतर योजनाएं बनाने में सहयोग करे और ग्रामीणों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दें। संबंधित एसडीएम समय-समय पर ग्राम सचिवालयों का निरीक्षण करे। जहां भी कोई कमी मिले, उसे तुरंत प्रभाव से ठीक करवाएं तथा ग्रामीणों की समस्याओं का भी निपटारा करें। उपायुक्त ने आयुष्मान भारत योजना, राईट टू सर्विस एक्ट, बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य व यातायात आदि संबंधित बारे अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा, विधायक आदर्श ग्राम योजना, सीएम विंडो, सीएम घोषणा, प्रदूषण स्थिति, सड़कों का रखरखाव, ग्राम सचिवालय, अटल मिशन, आंगनवाड़ी केंद्रों, वन, कृषि, बिजली, पानी, बैंकों से संबंधित, खेलकूद आदि गतिविधियों व कार्यों की समीक्षा की। बैठक में एडीसी सतबीर जांगु, एसडीएम सरजीत नैन, देवीलाल सिहाग, डीएसपी धर्मबीर पूनिया, सीईओ डॉ जयबीर यादव, डीडीए डॉ बलवंत सहारण, डीडीएएच डॉ काशी राम, डीईओ दयानंद सिहाग, डीआरओ बाल कृष्ण, डीडीपीओ अनुभव मेहता, डीएफओ रघुबीर सिंह जांगु सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।
हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/वेदपाल/पंकज [/expand]

भाजपा को लगा बड़ा झटका, बलदेव अलावलपुर भाजपा छोड़ हुए दुष्यंत चौटाला के साथ

फरीदाबाद, 5 नवम्बर (हि.स.)। सत्तारुढ़ भाजपा को आज जिले में उस समय करारा झटका लगा, जब भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष डाॅ. बलदेव अलावलपुर ने अपने सैकड़ोंं समर्थकों के साथ भाजपा को अलविदा कह पूर्व सांसद अजय सिंह चौटाला में अपनी पूर्ण आस्था व्यक्त करते हुए सांसद दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में शामिल हो गए। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] अलावलपुर ने सोमवार को अपने समर्थकों के साथ दिल्ली स्थित निवास पर पहुंच सांसद दुष्यंत चौटाला व डाॅ. अजय सिंह चौटाला से मुलाकात कर उन्हें अपना पूर्ण समर्थन देने का ऐलान कर दिया। डाॅ. अजय सिंह चौटाला ने स्वयं डाॅ. बलदेव सिंह अलावलपुर को आमंत्रित कर पार्टी में शामिल होने का आह्वान किया था। बता दे कि डा. बलदेव अलावलपुर पूर्व में लम्बे समय तक इनेलो में रहकर युवा इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी, राष्ट्रीय सचिव व पलवल तथा फरीदाबाद जिलों के जिलाध्यक्ष भी रह चुके है। बीते विधानसभा चुनावों के बाद डा. अलावलपुर भाजपा में शामिल हो गए थे, जिसके बाद भाजपा हाईकमान ने उन्हें भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर मनोनीत किया था। सांसद दुष्यंत चौटाला में अपनी आस्था व्यक्त करने के उपरांत डा. बलदेव अलावलपुर ने कहा कि पूर्व सांसद डा. अजय सिंह चौटाला उनके राजनैतिक गुरु है तथा उन्हीं की उंगुली पकडक़र उन्होंने राजनीति का कखहारा सीखा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता आज सांसद दुष्यंत चौटाला में पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. देवीलाल की छवि को देख रही है, जिस प्रकार से युवाओं के साथ-साथ हर वर्ग का रुझान दुष्यंत चौटाला की ओर बढ़ रहा है, उससे साफ है कि प्रदेश में बननी वाली सरकार के अगले मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला होंगे।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/वेदपाल/पंकज [/expand] 

आउटसोर्सिंग पॉलिसी-2 के तहत लगाए गए चालकों ने किया प्रदर्शन

जींद, 05 नवम्बर (हि.स.)। रोडवेज कर्मियों की हड़ताल के चलते उनकी जगह रोडवेज व्यवस्था को सुचारू करने के लिए आउटसोर्सिंग पॉलिसी-2 के तहत लगाए गए चालक अब रोडवेज विभाग की गले की फांस बनते जा रहे हैं। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इन चालकों का कहना है कि उन्हें तीन माह के लिए नियुक्ति दी गई थी लेकिन एक सप्ताह काम लिए जाने के बाद उन्हें काम से निकाल दिया गया। जिसके चलते यह न तो अब वो इधर के रहे हैं और वो ना उधर के। सरकार को जरूरत हुई तो उन्हें उपयोग कर लिया गया और जब जरूरत खत्म हुई तो उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इसलिए उनके रोजगार को देखते हुए उनका भी ध्यान रखा जाए। बाद में चालकों ने मांगों से संबंधित ज्ञापन डीसी को सौंपा। आउटसोर्सिंग पॉलिसी-2 के तहत लगाए गए चालकों ने सोमवार को बस अड्डा परिसर में प्रदर्शन किया और सरकार तथा विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। सत्यवीर, जोगेंद्र, नसीब, राममेहर, अजमेर, सतबीर, जोगेंद्र सिंह, मोनू, बिट्टू, गुरमीत, सुरेंद्र, रमेश आदि ने बताया कि गत 16 अक्टूबर को रोडवेज कर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल की थी। हड़ताल के चलते आमजन को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार द्वारा आउटसोर्सिंग पॉलिसी-2 के तहत चालकों की भर्ती की गई थी। इसी के चलते गत 23 अक्टूबर से तीन नवंबर सुबह 11 बजे तक उन्होंने रोडवेज बसों को भी चला सरकार और जनता की सेवा भी की। जैसे ही हड़ताल समाप्त हुई तो उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। वे सभी अन्य जगहों पर लगे हुए थे और चालक के तौर पर कार्यरत थे। सरकार और आमजन की सेवा के लिए उन्होंने तुरंत नौकरी को छोड़ा और रोडवेज बसों को चलाना शुरू किया। ऐसे में सरकार को उनकी तरफ भी देखना चाहिए और उनके रोजगार को बहाल करवाना चाहिए। उन्होंने सरकार को पांच दिन का समय देते हुए चेताया कि यदि पांच दिन के अंदर उनके रोजगार को बहाल नहीं किया गया तो वो आंदोलन करने को मजबूर होंगे। पांच दिन बाद लगभग पांच हजार चालक व लगभर दो हजार परिचालक सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल देंगे। उन्होंने मांग की कि जनसेवा के तहत उनके रोजगार को बहाल किया जाए। चालक सत्यवीर व जोगेंद्र ने कहा कि रोडवेज की हड़ताल समाप्त होते ही उन्हें विभाग की सेवाओं से निकाल दिया गया। अब मांगों को लेकर वो अधिकारियों से मिलते हैं तो उन्हें कोई ठोस जवाब नहीं दिया जाता है। एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी से मिलने की बात कह कर उन्हें टाल दिया जाता है। सरकार तथा विभाग द्वारा उनके अधिकारों का हनन किया जा रहा है। इसलिए अगर अपने रोजगार को बचाने के लिए परिवार सहित उन्हें अनशन पर भी बैठना पड़ा तो वो इससे गुरेज नहीं करेंगे। सरकार को चाहिए कि वो उनके रोजगार को बहाल करवाए। जींद डिपो के महाप्रबंधक प्रदीप कुमार ने कहा कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी के तहत लगाए गए कर्मियों को पहले ही पता था कि उन्हें कभी भी हटाया जा सकता है। बाकायदा इसे लेकर दिशा-निर्देश भी थे। इसके अलावा उनकी पैमेंट को लेकर डिटेल तैयार करवाई जा रही है। जैसे ही डिटेल पूरी हो जाएगी तो इन कर्मियों का मेहनताना भी उन्हें मिल जाएगा।
हिन्दुस्थान समाचार/विजेंद्र/पंकज [/expand] 

पानीपत में बंद नहीं की फैक्टरियां

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेशों का पानीपत में काफी कम असर देखने को मिला। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उद्योग बंद करने के निर्देशों पर काफी फैक्टरियां तो बंद रही, जबकि औद्योगिक हुडा सेक्टर-29, काबड़ी रोड, बरसत रोड, कुटानी रोड आदि औद्योगिक क्षेत्रों में सैंकडों फैक्टरियां चली। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] सोमवार को जीटी रोड पर संजय चौक पर पराली से लदी ट्राली में अज्ञात कारणों से आग लग गई। पुलिस ने लोगों के साथ मिलकर ट्राली से पराली उताकर सड़क पर डाल दिया। दिन भर जीटी रोड पर ही पराली जलती रही, लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। प्रशासन की नाक के नीचे शहर में लगभग 40 जगहों पर निर्माण कार्य भी जारी रहा। इसी कारण वायू में पीएम 10. 614.1 रहा। जोकि सेहत के लिए अत्याधिक खतरनाक है। वहीं सोमवार को प्रदूषण के कारण वातावरण में काफी स्मॉक रहा। दृश्यता भी स्मॉक के कारण महज 10 मीटर रह गई। स्मॉक के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दमा के मरीजों को काफी परेशानियां हुई। इधर, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेशों पर पानीपत में 10 नवंबर तक 500 डाइंग यूनिट, कोयले से चलने वाली कंबल चादर की 130 यूनिट व भवन निर्माण कार्य बंद करने के निर्देश दिए हैं। बावजूद इसके सोमवार को लगभग 20 जगहों पर प्रदूषण करने वाली फैक्टरियां चली। इसके अलावा पानीपत में लगभग साढ़े 950 जगह चल रहे भवन निर्माण के कार्य में से 40 जगह भवन निर्माण भी हुआ। प्रदूषण नियंत्रण विभाग की पेट्रोलिंग टीमें कहीं नजर नहीं आई। जीटी रोड पर दिन भर पराली जलती रही। शहर की हवा में प्रदूषण का स्तर तीन गुना पहुंच चुका है। जिस हवा में हम सांस ले रहे हैं वह बेहद खराब है। जो बीमार कर रही है। दीवाली पर पटाखे जलने से प्रदूषण और बढ़ेगा। इधर, प्रशासन ने एनजीटी के आदेशों पर मुस्तैद रहने का दावा किया था। प्रशासनिक अधिक?ारियों का दावा था कि वो पैट्रेलिंग करेंगे और प्रदूषण कर रही फैक्टरियों पर कार्रवाई करेंगे। लेकिन दिन भर जीटी रोड पर पराली जलती रही। फैक्टरियों में काम चला और भवन निर्माण कार्य भी जारी रहेए लेकिन प्रशासन की टीमें नजर नहीं आई। वहीं छाती रोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण मल्होत्रा ने बताया कि पानीपत के वातावरण में काफी मात्रा में स्मॉक है। इसके कारण दमा के मरीजों को काफी परेशानियां हो रही है। आमतौर पर सिविल अस्पताल में हर रोज दर्जनों मरीज आते हैं। लेकिन अब इनकी संख्या में 3 गुना तक बढ़ गई है। इस मौसम में दमा के मरीजों को कम से कम घर से बाहर निकलना चाहिए। घर से निकलने से पहले मुहं पर मास्क लगाना चाहिए। अगर दिक्कत बढ़ती है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। वहीं पानीपत ट्रैफिक पुलिस ने प्रदूषित करने वाले 150 वाहनों के चालान काटे। इनमें 24 आॅटो रिक्शा, 28 ट्रक, 15 बाइक, 33 टाटा मैजिक, 14 ट्रैक्टर शामिल है। प्रदूषित पर अंकुश लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की अलग अलग जगह टीमें तैनात की गई थी। इधर, पानीपत की उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने बताया कि प्रदूषण कंट्रोल करने की जिम्मेदारी हम सबकी है। हमें जागरूक होकर इसके लिए आगे भी आना चाहिए। पेट्रोलिंग करने के लिए टीमों का गठन किया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जल्द इसकी रिपोर्ट लेंगे और उचित कार्रवाई करेंगे।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

भाजपा एक परिवार की नहीं कार्यकर्ताओं की पार्टी : डॉ अर्चना

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। पानीपत के कसबे समालखा में हरिजन चौपाल में महिला मोर्चा भाजपा समालखा द्वारा सोमवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] कार्यक्रम की अध्यक्षता बबीता नारवाल समालखा मंडल अध्यक्ष महिला मोर्चा ने की। कार्यक्रम में महिला मोर्चा, जिला पानीपत अध्यक्ष डॉ. अर्चना गुप्ता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में वार्ड नंबर 8 से पार्षद कविता को डॉ. अर्चना ने पटका पहना कर भाजपा ज्वाइन करवाई। इसके साथ ही करीब 65 महिलाओं भी आज भाजपा में शामिल हुई। किसान मोर्चे में उपाध्यक्ष जगबीर डिकाडला ने 17 भाइयों को भी भाजपा में शामिल किया। डॉ. अर्चना ने सब को संबोधित करते हुए बताया भाजपा दूसरी राजनीतिक पार्टियों से अलग क्यों है, उन्होंने बताया भाजपा में वंशवाद व परिवारवाद नहीं चलता यहां केवल सच्चे कार्यकर्ता की कदर होती है और छोटा सा कार्यकर्ता भी अपने काम के बल पर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री बन सकता है। यहां जातिवाद के किए कोई जगह नहीं है। फिर डॉ. अर्चना ने सब को हरियाणा सरकार व भारत सरकार की महिलाओं के लिए चल रही योजनाओं से अवगत करवाया। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वे बच्चों की पढ़ाई छुड़वा कर उन्हें काम पर लगवाने की बजाय उन की पढ़ाई पूरी करवाए। बेटियों को जरूर पढ़ाए। लड़कों व लड़कियों को कोशल विकास योजना के तहत कोई भी ट्रेनिंग दिलवा कर लोन दिलाए। सरकार गरीब दलित, शोषित व पिछड़े समाज को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए कटिबद्ध है फिर समालखा मंडल में उपाध्यक्ष रेणु ने सब का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में नूरजहां, सीमा वर्मा, रानी, संतोष, संजय नरवाल आदि मौजूद रहे।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

हकेंवि के संजीव बने हरियाणा के सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक

नारनौल, 05 नवम्बर (हि.स.)। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ की टीम 6 दिवसीय राज्य स्तरीय शिविर में अनेक विधाओं में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर वापस लौटी। इस शिविर का आयोजन इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी, हरियाणा द्वारा 28 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक हरिद्वार में किया गया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ की ओर से संजीव कुमार राय, हिमांशु पारिक, तुषार कुमार, अभिराम मेहता, राहुल राय, कर्ण कुमार और संजीव कुमार ने समूह नृत्य, एकल नृत्य, एकल गायन, नाटक, समूह गायन, प्रश्नोतरी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। विश्वविद्यालय की टीम ने समूह नृत्य में तृतीय, समूह गायन में तृतीय, एकल नृत्य में अभिराम ने तृतीय, तात्कालिक भाषण में हिमांशु पारिक ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर विश्वविद्यालय और इलाके का नाम रोशन किया। शिक्षा विभाग के संजीव कुमार राय को इस शिविर का सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक घोषित किया गया।
शिविर से वापिस लौटने पर सोमवार को टीम सदस्यों को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने बधाई दी और उम्मीद जताई कि स्वयंसेवक भविष्य में भी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर विश्वविद्यालय का नाम रोशन करेंगे और विश्वविद्यालय भविष्य में भी ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करता रहेगा। विश्वविद्यालय की एनएसएस इकाई व यूथ रेडक्रॉस के संयोजक डॉ. दिनेश चहल ने भी टीम सदस्यों को बधाई दी।
हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/पंकज [/expand] 

पानीपत के होटल में यूपी की महिला से दुष्कर्म

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। पानीपत के एक होटल में एक व्यक्ति ने उत्तर प्रदेश की महिला के साथ दुष्कर्म किया। वहीं पुलिस ने शिकायतकर्ता महिला की पानीपत के सिविल अस्पताल में मेडिकल जांच करवाई और उसके बयान दर्ज कर आरोपित युवक पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना महिला पुलिस ने उत्तर प्रदेश के शामली जिला के एक कस्बा की निवासी एक विवाहिता की शिकायत पानीपत के गांव मतलौडा निवासी पवन के खिलाफ उसके साथ दुष्कर्म करने के आरोप में केस दर्ज कर सोमवार को जांच शुरू कर दी है। पुलिस को दी शिकायत में विवाहिता ने बताया कि आरोपित ने उके साथ पानीपत की असंध रोड स्थित एक होटल के कमरा संख्या-203 में दुष्कर्म किया। वहीं पुलिस ने विवाहिता की शिकायत को गंभीरता से लिया और उसके बयान दर्ज करने के बाद उसकी सिविल अस्पताल में मेडिकल जांच करवाई। पुलिस ने विवाहिता की शिकायत पर आरोपित पवन निवासी गांव मतलौडा के खिलाफ विवाहिता के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस केस की जांच कर रही एएसआई सीमा ने बताया कि उत्तर प्रदेश निवासी विवाहिता ने थाना महिला को शिकायत में आरोप लगाया था कि पवन ने उसके साथ पानीपत के होटल के कमरे में उसके साथ दुष्कर्म किया है। पुलिस ने विवाहिता के बयान दर्ज किए और उसकी मेडिकल जांच करवाई। पुलिस ने विवाहिता की शिकायत पर पवन के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ाऐं : अमन गोयल

फरीदाबाद, 5 नवम्बर (हि.स.)। लॉयस क्लब फरीदाबाद डेफोडिल के तत्वाधान् में सेक्टर-8 की रेजिडेंन्टस वैलफेयर एसोसिएशन, नॉथ वेस्ट ब्लॉक, हॉस्पिटल ब्लॉक, नालन्दा स्कूल ब्लॉक एवं गोल्डन ऐज पिप्पल वरिष्ट नागरिक एसोसियेशन के सहयोग से स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के अन्तर्गत सोमवार को सूरदास पार्क में सफाई अभियान चलाया गया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] लॉयस क्लब फरीदाबाद डेफोडिल के प्रधान लॉयन सुरेश शर्मा के नेतृत्व में एक समर्पित टीम द्वारा पूरे सुरदास पार्क की सफाई की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अमन गोयल, युवा बीजेपी नेता ने उपस्थित जन को सम्बोधित करते हुए समस्त समाज का आव्हान किया कि हम अगर एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ाऐं तो हमारे आसपास एवं शहर की एक अलग छवि दिखाई देगी। अमन गोयल ने आश्वासन दिया कि सूरदास पार्क अगले कुछ समय में एक मॉडल पार्क बनेंगा। इस अवसर पर वशिष्ट अतिथि पर्यावरण सेवक एनके गुप्ता ने सभी को स्वच्छता संकल्प की शपत दिलाई। कार्यक्रम के संयोजक समाजसेवी आरडी शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि लॉयन क्लब सूरदास पार्क के विकास के लिए निरन्तर प्रयत्नशील रहेगा। आरडब्लयू के प्रधान आरएस मलिक, डेफोडिल कल्ब के प्रधान सुरेश शर्मा एवं वरिष्ट नागरिक ऐसोसियशन के आरके शर्मा ने मुख्य अतिथि व अन्य अतिथिगणों का स्वागत किया। सेक्टरस कान्फ्रेडशन के अध्यक्ष एनके गर्ग ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से एनके गुप्ता, योगेश गुप्ता, अनिल अरोड़ा, आरएस मलिक, चौ. सुखबीर सिंह, बिजेन्द्र शर्मा, एनके भल्ला, सुनील आनन्द, अनिल खुराना, अरूण आर्य, श्रीमती रेखा शर्मा, लता शर्मा, बीएस रावत, सुरेन्द्र पहल, जेआर बिजलवान, जयबीर सेठी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें। कार्यक्रम का सम्मापन श्रीमती रेखा शर्मा के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/पंकज [/expand] 

जली फसल का मुआवजा नहीं मिलने से नाराज किसानों ने प्रदर्शन किया

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। गेहूं के सीजन में इस वर्ष अप्रैल में गांव जाटल के करीब 10 किसानों की जली 36 एकड़ गेहूं की फसल का सरकार द्वारा अभी तक भी मुआवजा नहीं दिए जाने से नाराज किसानों ने खेतों में ही सोमवार को प्रदेश सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] वहीं पीड़ित किसानों ने कहा कि गेहूं की फसल को जले 6 माह से भी ज्यादा का समय हो गया है परंतु अभी तक उन्हें कोई भी मुआवजा नहीं दिया गया। इसलिए सभी किसान दुखी मन से फैसला लेते है कि उनमें से कोई भी किसान इस बार दीपावली का त्यौहार नहीं मनाएगा। इस मौके पर किसान रणबीर मान ने बताया कि अप्रैल में उनकी स्वयं, सुरेंद्र, मोजी राम, रामरतन, रामा, निरंजन, महाबीर, सोनू, कर्मबीर, रामकुमार की 36 एकड़ गेहूं की फसल बिजली की 24 घंटे वाली लाईन के तारों से चिंगारी गिरने से जल गई थी। जिससे उनका भारी नुकसान हुआ था। वहीं जिला के गांव सुताना, ब्राहमण माजरा, ऊंटला आदि में भी सैंकड़ों एकड़ गेहूं की फसल जल गई थी। परिवहन मंत्री ने कई गांवों का दौरा करके पीड़ित किसानों को 12 हजार रूपये प्रति एकड़ मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया था। वहीं प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भी 20 अप्रैल 2017 के आस-पास प्रदेश के किसानों को जली गेहूं की फसल का 12 हजार रूपये प्रति एकड़ मुआवजा देने की घोषणा की थी। गौरतलब है कि जिला पानीपत में अप्रैल 2017 में करीब 1450 एकड़ और अप्रैल 2018 में करीब 500 एकड़ के करीब गेहूं की फसल कई कारणों से जल गई थी पर आज तक भी किसानों को कृषि मंत्री द्वारा घोषित 12 हजार रूपये प्रति एकड़ का मुआवजा नहीं मिला है। जिससे जिला पानीपत के किसानों में सरकार के प्रति रोष बना हुआ है।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

नगर निगम के डिप्टी मेयर ने कर्मचारियों को वितरित की दीवाली

फरीदाबाद, 5 नवम्बर (हि.स.)। सेक्टर-15 ए सामुदायिक भवन में नगर निगम के डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग की और से वॉर्ड नंबर 32 में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के लिये सोमवार को दीवाली मिलान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमे जिसमें नगर निगम सफाई कर्मचारियों में 80 पुरुषों में 50 महिलाओं ने बढ़ चढक़र भाग लिया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इस मौके पर सफाई कर्मचारियों के सेक्टर 14 सेक्टर 15 सेक्टर 15ए के दरोगा भी शामिल हुए। इस अवसर पर डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग ने कहा की दिवाली का पर्व सुख शांति और समृद्धि का पर्व है। आप सभी को दीपावली के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं. दीपोत्सव आपके जीवन को सुख-शांति, सौहार्द, समृद्धि एवं अपार खुशियों की रोशनी से जग-मग करे ऐसी कामना करता हूॅ। गर्ग ने कहा कि वार्ड और शहर को स्वच्छ रखना है। वहीं शहर को स्वास्थ्य बनाना है। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के अजरौंदा मंडल के अध्यक्ष ललित सैनी व सफाई कर्मचारियों के दरोगा शिव कुमार राजेश कुमार सुरेश विनोद चंद्रमोहन बाल किशन विनोद व अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/पंकज [/expand] 

खात्मा होने तक भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा : रायजादा

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। हितधारकों के बीच पारदर्शिता और सतर्कता जागरूकता फैलाने भ्रष्टाचार को सहन न करने की प्रवृति को मजबूत करने और देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने में सहयोग देने के लिए सोमवार को सतर्कता जागरुकता सप्ताह का पानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कांपलेक्स, पीआरपीसी सोमवार को सफलतापूर्वक समापन हुआ। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] समापन समारोह का आयोजन पानीपत रिफाइनरी के सभागार कक्ष में किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत पीआरपीसी गीत के साथ की गई। इस मौके पर वीके रायजादा, कार्यकारी निदेशक, सीजीएम, जीएमस, डीजीएमस, विभागाध्यक्ष, आईओओए और आईपीआरईयू के प्रतिनिधि, सीआईएसएफ के कमांडेंट एवं असिस्टेंट कमांडेंट और बड़ी संख्या में पीआरपीसी के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। वहीं विनोद कुमार वर्मा, सीएम, विजिलेंस ने पीआरपीसी के शीर्ष अधिकारियों और उपस्थित लोगों का स्वागत किया। इस दौरान रायजादा ने कहा कि पारदर्शिता हमारे डीएनए का हिस्सा होना चाहिए। व्यक्तिगत स्तर पर यह हम सब की जिम्मेदारी है कि हम उच्चतम स्तर की सत्यनिष्ठा का प्रदर्शन करे। उन्होंने बताया कि इंडियन आॅयल का व्यवसाय बेहतरीन पारदर्शिता के साथ चलाया जा रहा है। इस तरह की पारदर्शिता और डिजिटलाइजेशन को लागू करने के साथ हम लोग ग्राहकों के विश्वास को जीतने में सफल हुए है। उन्होंने विशेष पर ई-टेंडरिंग का जिक्र किया। जिसने इंडियन आॅयल में सभी प्रकार के क्रियाकलापों में पारदर्शिता लाने में सहायता की है। उन्होंने इस दौरान वेंडर एवं ठेकेदारों की विशेष बैठक के आयोजन की सराहना की। जिसमें विभिन्न माइक्रो एवं स्मॉल इंटरप्राइजेज का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। इसके बाद वीके रायजादा ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं के बीच पुरस्कारों का वितरण किया और बधाई दी। वहीं रायजादा ने सतर्कता विभाग द्वारा सप्ताह के दौरान पीआरपीसी, स्कूल, कॉलेज और अन्य तकनीकी संस्थाओं में आयोजित किए गए कार्यकलापों, प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों, कर्मचारियों छात्रों और आमजन के बीच भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष के लिए दिए गए संदेश और चलाए गए जागरुकता अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि हालांकि सतर्कता जागरुकता सप्ताह का आज समापन हो रहा है, लेकिन भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि हर व्यक्ति का जागरुक रहना उसका कर्तव्य है और सभी को भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने को पूरा करने के लिए अपना योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर वीके रायजादा, कार्यकारी निदेशक ने कैंड्डिा नाम से एक ई-पत्रिका, जिसमें राष्टÑपति, प्रधानमंत्री, उप राष्टÑपति, मुख्य सतर्कता अधिकारी, सीवीओ, आईओसीएल, अध्यक्ष, आईओसीएल के संदेशों के साथ-साथ चुने गए। इस विषय पर आधारित लेखों, स्लोगनों तथा पोस्टरों को प्रकाशित किया गया है का विमोचन भी किया। कार्यक्रम के अंत में दीपक कुमार, एसएम, विजिलेंस ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

लाखों का तेल बेच कर चालक टैंकर लेकर फरार

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। टैंकर चालक अपने वाहन में लदे लाखों रूपये के खाद्य तेल बेच कर फरार हो गया। सोमवार को थाना सिटी पुलिस ने टैंकर चालक पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] वहीं पुलिस को दी शिकायत में विनोद कुमार पुत्र रामजी यादव निवासी गांव डैहुडा जिला जोहन पुर, उत्तर प्रदेश ने बताया कि वह एनटीसी सप्लाई चैन सोल्युशन प्रा.लि. में प्रबंधक है और कंपनी के टैंकर जीजे-12-एजी-4626 को हरबंस पुत्र माल सिंह निवासी वालेशाह, फाजिल्का, पंजाब चलाता है। वहीं हरबंस ने 31 अक्टूबर को टैंकर में अंबाला से 2200 किलो लीटर रिफाइंड तेल का लदान किया था। वहीं यह तेल नोएडा ले जाना था। उन्होंने बताया कि आरोपित चालक ने निर्धारित समय में तेल की डिलीवरी नोएडा में नहीं दी और वह तेल से लदे टैंकर समेत फरार हो गया। उन्होंने आशंका जताई कि चालक हरबंस ने 2200 किलो लीटर तेल बेच दिया है। वहीं इस तेल की कीमत 1.76 लाख रूपये है। वहीं एएसआई प्रेम सिंह ने इस केस की जांच शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि आरोपित टैंकर चालक हरबंस की तलाश की जा रही है। हरबंस के मिलने पर ही इस केस का सही खुलासा हो पाएगा। उन्होंने दावा किया कि जल्द ही हरबंस को हिरासत में लेकर पूछताछ कर इस केस को ट्रैस किया जाएगा।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

होटल मून स्टार में वेश्यावृति का भांडाफोड

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। थाना सिटी पुलिस ने पानीपत की असंध रोड स्थित होटल मून स्टार होटल, लाल बत्ती चौक पर रविवार की देर रात को छापा मारा और होटल के संचालक समेत तीन जोडों को आपत्तिजनक हालत में पकड़। तीनों जोडों का आपस में कोई रिश्ता नाता नहीं मिला। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] तीनों जोडे, होटल संचालक की शह पर कमरों के अंदर रंग रलियां मना रहे थे। थाना सिटी पुलिस ने देर रात आरोपितों के खिलाफ थाना सिटी के एसएचओ विक्रांत की शिकायत पर केस दर्ज किया और आरोपित महिलाओं को देर रात को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। वहीं आरोपित महिलाओं को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। जबकि आरोपित पुरूषों को सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया और इन सभी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। इधर थाना सिटी के एसएचओ विक्रांत ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि होटल मून स्टार में वेश्यावृति करवाई जाती है। सोमवार की रात को उन्होंने पुलिस अधीक्षक मनवीर सिंह को इस मामले की जानकारी देकर कानूनी कार्यवाही करने की अनुमति मांगी। एसपी सिंह ने रेड की अनुमति दी। वहीं पुलिस की टीम में महिला व पुरूष अधिकारियों व कर्मचारियों को शामिल किया गया। पुलिस टीम ने होटल पर रेड कर दी और कांस्टेबल चाप सिंह को नकली ग्राहक बना कर होटल के संचालक रिंकू पुत्र सत्यनारायण निवासी गांव लौहारी जिला पानीपत के पास भेजा। रिंकू ने चाप सिंह को उसकी डिमांड पूरी करने का आश्वासन दिया। वहीं चाप सिंह का इशारा मिलते ही पुलिस ने होटल के अंदर घुस गई और हर कमरे की गहन जांच की। वहीं थाना सिटी के एसएचओ विक्रांत, स्पेशल आॅफिसर इंस्पेक्अर कमलेश, सब इंस्पेक्टर बलबीर सिंह, एएसआई नरेश कुमार, हैड कांस्टेबल सुशील, कांस्टेबल चाप सिंह, सब इंस्पेक्टर रेखा, कांस्टेबल रीना की टीम ने तीन कमरों से शंकर पुत्र सतबीर निवासी गांव निजामपुर जिला पानीपत व रतन देवी पत्नी बलवान निवासी ढाका कालोनी, गांव मतलौडा जिला पानीपत को, बिलाल हसन पुत्र रहीसूदीन मूल निवासी गांव माली खेडा जिला अमरोहा, उत्तर प्रदेश हाल निवासी गांव महराणा जिला पानीपत व पूजा पत्नी राहुल निवासी जगदीश नगर, पानीपत को और नजरूदीन पुत्र मोहम्मद फियाज निवासी हॉली कालोनी, पानीपत व सानिया पुत्री मोहम्मद सफी निवासी चांदनी बाग कालोनी पानीपत को गिरफ्तार किया। एसएचओ विक्रांत ने बताया कि आरोपितों से गहन पूछताछ की गई। वहीं होटल का संचालक रिंकू, महिलाओं से कमिशन वसूल करउ उनसे वेश्यावृति करवाता था और इस अनैतिक कार्य के लिए होटल मून स्टार के कमरों को किराये पर देता था। उन्होंने बताया कि आरोपितों के खिलाफ 3, 4, 5, 6, 7 आईटीपी एक्ट 1956 के तहत केस दर्ज किया गया है। आरोपितों को अदालत में पेश किया गया। वहीं कोर्ट ने आरोपितों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

प्रेम विवाह करने वाला जोड़ा नाबालिग निकला

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। पानीपत के एक गांव से फरार होकर पंचकूला में प्रेम विवाह करने वाला दंपति थाना सदर पुलिस की जांच में नाबालिग निकला। दोनों की उम्र विवाह करने से कम है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] विवाह करने वाले किशोर ने विवाह कराने वाले पंडित को फर्जी आयु प्रमाण पत्र बनवा कर दिए है। फिलहाल प्रेमी जोड़ा पुलिस सुरक्षा के बीच पानीपत पुलिस लाइन के प्रोटेक्शन हाउस में निवास कर रहा है। लड़की की माता ने थाना सदर पुलिस को दी शिकायत में बताया कि आरोपित किशोर ने उनकी पुत्री को बहला फुसला किया और उसे अपने साथ ले गया। आरोपित ने उनकी पुत्री को बहका कर घर में रखी 95 हजार रूपये की नगदी व ढाई लाख रूपये कीमत के जेवर भी मंगवा लिए थे। लड़की की माता की शिकायत पर थाना सदर पुलिस ने सोमवार को आरोपित लड़के पर आईपीसी की धारा 467, 468, 471 व 9, 10, 11 बाल विवाह निषेध एक्ट 2006 के तहत केस दर्ज किया है। लड़की माता ने पुलिस को दी शिकायत में आग्रह किया है कि लड़की को उन्हें सौंप दिया जाए। पुलिस ने आरोपित किशोर को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की अभी तक की जांच में पता चला है कि आरोपित ने छह सितंबर को पंचकूला में लड़की से प्रेम विवाह किया है। विवाह पंडित बृजेश शर्मा ने करवाया था। दोनों ने अपनी जान का खतरा बताते हुए अदालत से पुलिस प्रोटेशन लेते हुए पानीपत पुलिस लाइन में बने प्रोटेक्शन हाउस में निवास शुरू कर दिया था। पुलिस को जब लड़की की माता की ओर से शिकायत मिली तो पुलिस ने इस मामले की गहन जांच शुरू कर दी। जांच में लडकी व लडका दोनों नाबालिग मिले। इस केस की जांच कर रहे एएसआई प्रमेंद्र ने बताया कि लडकी की उम्र करीब 17 साल चार माह व लड़के की उम्र भी विवाह योग्य नहीं है।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

विधायक महिपाल ने सेवा केंद्र का शिलान्यास किया

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में मॉडल टाउन के शांति नगर स्थित ब्रह्माकुमारीज के उप सेवा केंद्र का सोमवार को शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इस मौके पर ब्रह्माकुमारीज की पानीपत सर्कल इंचार्ज राजयोगिनी सरला बहन सहित सभी सेवा केंद्रों की मुख्य संचालिका बहने भी उपस्थित रही। मुख्यत: हुडा सेंटर सेवा केंद्र संचालिका बी के सुनीता बहन, बरसत रोड स्थित सेवा केंद्र संचालिका बिंदु बहन, सुखदेव नगर सेवा केंद्र संचालिका कविता बहन, सफ ीदों सेवा केंद्र से स्रेह बहन व बी के ममता, बी के सुमन, बी के रजनी और बी के अनिता बहन भी उपस्थित रही। इनके अतिरिक्त शामली से बीके राज भी कार्यक्रम में खासतौर पर पहुंची। सैकड़ो ब्रह्मा वत्सों की उपस्थिति में इस कार्यक्रम का शुभारंभ दीपप्र वलन से किया गया। शिव परमात्मा को याद करके सभी ने अपने हाथों से भवन के शिलान्यास में अपना सहयोग दिया। ब्रह्मा कुमारीज के ज्ञान मानसरोवर निदेशक बीके भारत भूषण ने कहा की आध्यात्मिकता से दूर होकर मानव ने अपने आप को चिंता, तनावग्रस्त और हाई ब्लड प्रेशर जैसी अनेक बीमारियों से पीड़ित कर लिया है। सरला बहन ने इस नव निर्माणाधीन भवन के प्रति अपनी शुभकामनाएं रखी और राजयोग का अभ्यास भी कराया। यह उप सेवाकेंद्र बीके ममता बहन की देखरेख में बनाया जाएगा। इस सेवा केंद्र का संचालन ममता बहन द्वारा ही होगा। छोटे ब चों ने इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

चोरों ने तोड़े मकानों व दुकानों के ताले, लाखों का सामान उड़ाया

फरीदाबाद, 5 नवम्बर (हि.स.)। नगर निगम क्षेत्र लगातार हो रहीं चोरी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। रविवार रात तीन अलग -अलग मकानों व दुकानों में अज्ञात चोरों ने सेंघमारी कर के लाखों रुपए के एलईडी टेलीविजन,मोबाइल फोन,घरों से नगदी व आभूषण आदि कीमती सामानों को चोरी कर ले गए। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] शहर में लगातार हो रहीं चोरी की घटनाएं पुलिस की नाकामी का नतीजा हैं। फिलहाल पुलिस प्रशासन ने तीन -तीन अलग थानों में अज्ञात चोरों के खिलाफ केस दर्ज कर इसके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार अरुण कुमार निवासी गांव नचौली ने पुलिस को दर्ज मुकदमे में कहा हैं कि नहरपार इलाके के गांव खेड़ी रोड,नजदीक आरपीएस सोसायटी के पास उनकी नेक्सा इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से एक शो रूम हैं। वह 3 नवंबर की रात को अपनी दुकान बंद करके घर चले गए थे। सुबह जब वह अपनी दुकान खोलने के लिए आए तो देखा कि दुकान का शटर आगे से बंद हैं और अंदर से काफी सामन गायब हैं। इस मामले में खेड़ीपुल थाना पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया हैं। इसकेअलावा कुमार अभिनव ने सेक्टर -7 थाने में दर्ज मुकदमे कहा कि उनकी बाटा चौक पर दुकान नंबर -34 हैं में से 3 -4 नवंबर की रात को यश , वेद प्रकाश व वेद प्रकाश का जीजा ने टायर ,स्पोनेप एसआरटी बैटरी ,टेबल व चेयर के साथ आदि सामानों को चोरी कर ले गए। इस सम्बन्ध में पुलिस ने भारतीय दंड सहिंता की धारा 457 व 380 के तहत केस दर्ज कर लिया हैं। इस सम्बन्ध में सूरजकुंड थाना पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ भारतीय दंड सहिंता की धारा 457 व 380 के तहत केस दर्ज कर इसके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी हैं।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/पंकज [/expand] 

बिजली के खंभों पर बिछे केबल व इंटरनेट की तारों के जंजाल को 4 हफ्तों के अंदर हटाने के दिए आदेश

सिरसा, 5 नवम्बर (हि.स.)। शहर में बिजली के खंभों पर बिछे केबल व इंटरनेट की तारों के जंजाल से अब शहरवासियों को निजात मिल जायेगी। इस पर संज्ञान लेते हुए 4 हफ्तों के अंदर इन तारों को हटाने के आदेश दिए हैं। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
सिरसा शहर के नागरिक प्रेम कुमार ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में जनहित में एक याचिका दायर की थी जिसमें हरियाणा सरकार, उपायुक्त सिरसा, प्रबंध निदेशक दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, हिसार, निदेशक लोकल बॉडी हरियाणा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद व अधीक्षण अभियंता बिजली वितरण निगम सिरसा को पार्टी बनाया गया था। याचिकाकर्ता ने याचिका में कहा कि शहर में बिजली के खंभों पर केबल व इंटरनेट की तारें अवैध रूप से डाली गई है जिससे हर समय खतरा बना रहता है और इसे कई दुर्घटनाएं भी घट चुकी हैं। इस संबंध में बिजली निगम द्वारा 14 सितम्बर को केबल व इंटरनेट संचालकों को नोटिस भी जारी किए गए थे और तारें हटाने का निर्देश दिया गया था और इस संबंध में समाचार पत्रों में खबरें भी प्रमुखता प्रकाशित हुई। याचिकाकर्ता ने अदालत को बताया कि अभी इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई है इसलिए वह अदालत से गुजारिश करता है कि जनहित का ध्यान रखते हुए इस पर सरकार को तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दें।
इस याचिका पर हाई कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया।
29 अक्तूबर को 2018 को सरकार की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता दीपक बाल्यान उपस्थित हुए और अपना पक्ष रखा । अदालत ने याचिका पर सुनाई करते हुए कानून के अनुसार इस शिकायत के निपटान के आदेश दिए और निर्देश दिए कि 4 हफ्तों के अंदर-अंदर इस पर कार्रवाई की जाए।
गौरतलब है कि शहर ही नहीं अपितु गांवों में भी बिजली के खंभों पर इंटरनेट और केबल की तारों के जाल बिछा हुआ है। हर बिजली के खंभे को इंटरनेट और केबल की तारों का गुच्छा टंगा हुआ आम दिखता है। और कई-कई जगह पर एम्पलिफायर भी टंगे हुए है। इनकी वजह से शार्टसर्किट होने का हर समय अंदेशा बना रहता है।
हिन्दुस्थान समाचार/रमेश/वेदपाल/पंकज [/expand] 

सांप के काटने से महिला की मौत

भिवानी, 5 नवम्बर (हि.स.)। गांव आलमपुर में खेत में काम कर रही एक महिला की सांप के काटने से मौत हो गई। महिला के पति की पहले ही मौत हो चुकी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आलमपुर निवासी कृष्णा शनिवार देर सायं अपने खेत में काम कर रही थी तभी उसे सांप ने डस लिया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
आस पास के लोगों ने घायल अवस्था में उसे तोशाम के नागरिक अस्पताल में लाया गया। रविवार देर सायं डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतका के शव को अपने कब्जे में लेकर भिवानी पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया।
हिन्दुस्थान समाचार/गुलशन/वेदपाल/पंकज [/expand]

इंटर कॉलेज भारतोलन प्रतियोगिता में छाए आर्य कॉलेज के खिलाड़ी

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इंटर कॉलेज भारतोलन प्रतियोगिता में आर्य कॉलेज के खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन कर कॉलेज का नाम रोशन किया। कॉलेज उपाचार्य डॉ. संतोष टिक्कू ने सोमवार को विजेता खिलाड़ियों का कॉलेज प्रांगण में पहुंचने पर स्वागत किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] उपाचार्य ने इस शानदार जीत के लिए कॉलेज के शारीरिक विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. नरेश सैनी सहित अन्य स्टॉफ सदस्यों को बधाई दी। कॉलेज उपाचार्य डॉ. संतोष टिक्कू ने बताया कि गत 2 से 4 नवंबर तक जीएनके कॉलेज, यमुनानगर में आयोजित इंटर कॉलेज भारतोलन महिला वर्ग प्रतियोगिता में खिलाड़ी सुमन ने 45 किग्रा भार में 45 स्नैच, 60जर्क वजन उठकार गोल्ड मेडल, खिलाड़ी मधु ने 59 किलो में 48 स्नैच, 65जर्क वजन उठाकर स्लिवर मेडल और खिलाड़ी पूनम ने 71 किलो में 40 स्नैच, 50 जर्क वजन उठाकर सिल्वर मेडल हासिल किया। पुरुष वर्ग की प्रतियोगिता में 55 किग्रा भार वर्ग में तरुण बड़ौली ने गोल्ड मेडल, 61 किग्रा में नवीन बड़ौली ने ब्रांज मेडल, 67 किग्रा में अभिषेक ने ब्रांज मेडल, 81 किग्रा में मनिंदर ने ब्रांज मेडल और 96 किग्रा भार वर्ग में हिमांशु ने स्लिवर मेडल प्राप्त किया। उपाचार्य डॉ. संतोष टिक्कू ने बताया कि शिवाजी स्टेडियम, पानीपत में आयोजित राज्य स्तरीय ओपन भारतोलन कंपीटिशन में आर्य कॉलेज के खिलाड़ी सचिन जाटल ने 55 किग्रा में 80 स्नैच, 105 जर्क वजन उठकार गोल्ड मेडल जीतकर कॉलेज का नाम रोशन किया है। सचिन का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयन भी हुआ है। इस अवसर पर कोच राजेंद्र देशवाल, राजेश टूर्ण, कॉलेज स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

चौटाला के वफादार सूबेदार ने छोडी इनेलो

पानीपत, 5 नवम्बर (हि.स.)। इनेलो सैनिक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सूबेदार प्रताप सिंह ने चारों हलका अध्यक्ष व समस्त कार्यकारिणी के सैंकड़ों कार्यकर्ता के साथ मिलकर सोमवार को इनेलो पार्टी को अलविदा कह दिया है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] सूबेदार प्रताप सिंह ने कहा कि हमारी आस्था सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला में है, लेकिन इनेलो सुप्रीमो ने युवा सांसद दुष्यंत चौटाला व दिग्विजय चौटाला को पार्टी से निष्कासित किए जाने से हम सभी ने मिलकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है जहां दुष्यंत वहां हम। इस्तीफा देने वालों में जिला सैनिक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सूबेदार प्रताप सिंह, समालखा अध्यक्ष सूबेदार राममेहर, सुबेदार रणधीर, पानीपत ग्रामीण अध्यक्ष सत्यप्रकाश शर्मा बराना, इसराना अध्यक्ष हवलदार राममेहर, जिला उपाध्यक्ष जयभगवान इसराना, पानीपत ग्रामीण हल्का उपाध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा बिंझौल, किसान सैल सचिव सुरेश नांदल, हलका महासचिव दलेर बिठान, राजेंद्र गुर्जर, महासचिव बलवान शर्मा, सुभाष कुटानी, मा. राममेहर, भीर सिंह राठी, बलवान मलिक, शमशेर सिंह, सतवीर रमणा, शमशेर बाल्मीकि आदि कार्यकर्ताओं ने इनेलो पाटी्र को अलविदा कहा।
हिन्दुस्थान समाचार / विकास/पंकज [/expand] 

पीटीआई ने की छात्रा से की छेड़छाड़

फतेहाबाद, 5 नवम्बर (हि.स.)। महिला थाना पुलिस ने एक व्यक्ति की शिकायत पर पीटीआई अध्यापक कुलदीप के खिलाफ उसकी 14 साल की बेटी से अश्लील हरकतें करने व जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पोक्सो एक्ट की धारा 8 के तहत केस दर्ज किया है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] पुलिस को दी शिकायत में भूना क्षेत्र के एक गांव के व्यक्ति ने बताया कि उसकी 14 साल की बेटी गांव के स्कूल में पढ़ती है। आरोप है कि पिछले 2 महीनों से स्कूल में पीटीआई लगा कुलदीप सिंह उसकी बेटी को लगातार तंग करता आ रहा है। वह उससे अश्लील हरकतें करता है और जान से मारने की धमकी देता है। सोमवार को पुलिस ने बच्ची के पिता की शिकायत पर पीटीआई कुलदीप के खिलाफ केस दर्ज करके जांच आरंभ कर दी है।
हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/वेदपाल/पंकज [/expand] 

सरकार ने खरीदा एक अरब रुपये का बाजरा

नारनौल, 05 नवम्बर (हि.स.)। दीपावली का त्यौहार जिले के किसानों के लिए इस बार फिर अपार खुशियां व समृद्धि लेकर आया है। यह सब हुआ बाजरा फसल के लागत मूल्य पर 97 फीसदी की बढ़ोत्तरी की बदौलत। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] सरकार ने जिले में अब तक लगभग एक अरब रुपये का बाजरा 1950 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद लिया है, जबकि इस सीजन में इसका बाजार भाव 1400 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास ही रहा है। इस अंतर को सरकार वहन करेगी। इस भावांतर भरपाई योजना को देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर सफलता से लागू करके हरियाणा ने देश में एक बड़ा उदाहरण पेश कर दिया है। इस योजना से विशेषकर बाजरा बैल्ट के किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई है।
जिले के लगभग 25 हजार किसानों ने 31322 हेक्टेयर में अपना एक लाख मीट्रिक टन बाजरा बेचने के लिए ‘मेरी खेती, मेरा ब्यौरा’ में पंजीकरण करवाया है। इन किसानों की बाजरे की फसल ई-खरीद सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक अक्टूबर से खरीदी जा रही है। हरियाणा सरकार बाजार भाव व सरकारी भाव के बीच का लगभग 550 रुपये के अंतर की भरपाई भावांतर भरपाई योजना से कर रही है। फसल की रकम सीधे किसानों के खाते में भेजी जा रही है। इसमें लगभग 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है। अब तक जिले में लगभग 50 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों को किया जा चुका है।
भावांतर भरपाई योजना के तहत अब तक कुछ सब्जियों को ही लाया गया था। देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर किसी फसल को इस योजना के तहत कवर करके बड़ी सफलता हासिल की है। अकेले महेंद्रगढ़ जिले के किसानों ने एक लाख मीट्रिक टन बाजरा बेचने के लिए पंजीकरण करवाया था। इसमें से अब तक 49 हजार मीट्रिक टन से अधिक बाजरा सरकारी रेट के हिसाब खरीदा जा चुका है। अब तक बेचे गए बाजरे की कीमत लगभग एक अरब रुपये है। वहीं, प्रदेश की बात करें तो प्रदेश में महेंद्रगढ़ जिले के किसानों को सबसे अधिक फायदा हुआ है क्योंकि इस जिले के किसानों ने ही सबसे अधिक पंजीकरण करवाया था।
सरकार की तैयारियां पहले से पूरी थी
डॉ. गरिमा मित्तल ने सोमवार को बाजरा खरीद के संबंध में बताया कि सरकारी खरीद के लिए सरकार ने पहले से ही पूरी तैयारियां कर ली थी। सरकार द्वारा राज्य की सभी मंडियों में एक-एक हरियाणा सिविल सेवा के अधिकारी तथा प्रत्येक जिले में एक-एक अतिरिक्त मुख्य सचिव के स्तर के अधिकारी तैनात किए गए थे। इसका फायदा यह रहा कि बाजरा खरीद में कहीं भी किसी प्रकार की समस्या नहीं आई। किसान भी बहुत ही धैर्य के साथ काम ले रहे हैं। जिन किसानों को आईएफएससी कोड से संबंधित दिक्कत आ रही है उनकी इंट्री अधिकारियों द्वारा ठीक की जा रही हैं।
लगभग 77 हजार हेक्टेयर में हुई थी बिजाई : डॉ संजय यादव
कृषि विभाग के एसडीओ डॉ संजय यादव ने बताया कि जिले में इस बार लगभग 77 हजार हेक्टेयर बाजरे की बिजाई हुई थी, जबकि पिछले साल लगभग 81 हजार हेक्टेयर में बाजरे की बिजाई हुई थी। मेरी खेती, मेरा ब्यौरा में लगभग 31 हजार हेक्टेयर में लगभग एक लाख मीट्रिक टन बाजरा बेचने के लिए किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है। शेष बाजरा किसानों ने अपने घर के उपयोग व अन्य कार्यों के लिए अपने पास रखा है।
हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/वेदपाल/वीरेन्द्र/पंकज [/expand]

विधायक ने किया नई एलईडी लाईटों का उद्घाटन

फरीदाबाद 5 नवम्बर (हि.स.)। बल्लभगढ़ के विधायक पं. मूलचंद शर्मा ने सोमवार को वार्ड नं- 38 और वार्ड नं -39 में मुख्य मार्गों मोहना रोड,सिटी थाना रोड और सरकारी अस्पताल रोड पर नयी एल.ई.डी लाइटों का उद्घाटन किया। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इनके लगने से शहर के मुख्य मार्गो पर अंधकार से मुक्ति मिलेगी। शहर के मुख्य मार्गों पर नयी एल.ई.डी लाइटों के लिए विधायक ने मुख्यमंत्री की फरवरी 2016 में आयोजित रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मांग की थी, जिसके तहत शहर में 2.75 करोड रुपये की लागत से ये लाइट लगवाई गयी है। विधायक ने कहा कि भाजपा सबका साथ, सबका विकास के तहत पूरे प्रदेश का चहुंमुखी विकास कर रही है और बल्लभगढ़ क्षेत्र का भी कोई कोना विकास से अछूता नहीं है। चुनाव के दौरान उन्होंने विकास के जो वायदे किए थे, उन वायदे पर खरा उतरते हुए उन्होंने शहर का संपूर्ण विकास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दीपावली के अवसर पर बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र को जगमग करने के उद्देश्य से हर वार्ड के पार्षद को 200 एल.ई.डी लाइट तथा मुख्य चौराहो पर 17 हाई मास्ट लाइटें लगवाई गई है। इस अवसर पर पार्षद हरप्रसाद गौड़, दीपक यादव,बुद्धा सैनी.निगरानी कमेटी के चैयरमेन महावीर सैनी,राकेश गुजर, प्रताप भाटी,भाजपा मंडल अध्यक्ष विष्णु गुप्ता,चंदसेन,कौशल,फकरुद्दीन,राजकुमार,बिल्लू पहलवान,प्रेम मदान,दर्शन ठाकुर,खेमचंद,ग्रीवेंस समिति के सदस्य बृजलाल शर्मा,नगर निगम के कनिष्ठ अभियंता कपिल तथा सैकड़ों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्त्ता और पदाधिकारी उपस्थित थे।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/वेदपाल/पंकज [/expand] 

श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर देखना चाहता है हिन्दू समाज : स्वामी निरंजन

फतेहाबाद, 5 नवम्बर (हि.स.)। हम राम मंदिर के लिए नहीं लड़ रहे बल्कि राम की जन्म भूमि मांग रहे हैं। इससे सदैव ही हिन्दुओं की आस्था जुड़ी रही है। हिन्दू समाज अपने अराध्य भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर एक भव्य मंदिर देखना चाहता है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] यह बात थाना रोड पर स्थित स्वामी निर्दोष सेवा ट्रस्ट कार्यालय में सोमवार को बातचीत करते हुए पुरूषार्थ सेवा आश्रम ट्रस्ट हरिद्वार के संस्थापक अध्यक्ष महामनीषी स्वामी निरंजन जी महाराज ने कही। उन्होंने कहा कि जब देशद्रोहियों के लिए आधी रात को कोर्ट खुल सकती है, लेकिन भगवान राम की जन्मभूमि के लिए तारीख पर तारीख दी जा रही है। उन्होंने कहा कि संत समाज का एक मत है कि अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर अविलंब बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि मंदिर आज नहीं तो कल बनेगा। उन्होंने कहा कि भगवान श्री राम जब लंका से विजय प्राप्त करके आए तो अयोध्यावासियों ने उनके स्वागत में घी के दीप जलाकर कर व नगर को सजाकर उनका स्वागत किया था। तभी से पूरे विश्व में हिन्दू सनातन संस्कृति के लोग दीपावली का पर्व मनाते चले आ रहे हैं, इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आयोध्य में भव्य दीपावली मनाने का जो निर्णय लिया है, वह स्वागत योग्य है। अयोध्या से श्री राम जी की पहचान है और श्रीराम जी से अयोध्या की पहचान है। अयोध्या और रामजी सरयु नदी की पहचान है। उसी सरयु तट पर भगवान राम की 200 मीटर भव्य ऊंची प्रतिमा बनाने की घोषणा सीएम योगी आदित्य नाथ ने की है, वह भी सराहनीय है। इस अवसर पर ट्रस्ट के प्रधान शाम मुरारी नरूला, कैलाश सैनी, श्री रामदेव सेवा समिति के प्रधान रमेश जोइया, रणजीत कम्बोज, महावीर नरूला, विक्रम पंवार, अमर जैन, कृष्ण, तीर्थ नरूला सहित अनेक सदस्य मौजूद थे।
हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/वेदपाल/पंकज [/expand] 

गोली मारने वाला आरोपित गिरफ्तार, दो असली एवं तीन नकली पिस्टल बरामद

पलवल, 05 नवम्बर (हि.स.)। जान से मारने की नियत से गोली मारने वाले आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके कब्जे से दो असली और तीन नकली पिस्टल बरामद की है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
सोमवार को जांच अधिकारी हेड कॉन्स्टेबल महेंद्र ने बताया कि गांव पृथला निवासी संदीप उर्फ गोविंदा ने कुछ दिन पूर्व गांव निवासी एक युवक को गोली मार दी थी। जिस संबंध में संदीप आरोपित पाया गया और पुलिस को इसकी तलाश थी। पुलिस ने रविवार की शाम करीब छह बजे आरोपित संदीप से ही गिरफ्तार किया गया, जिसके कब्जे से एक पिस्टल बरामद की गई जिससे संदीप ने गोली मारी थी। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि उसके पास चार पिस्टल और है जो उसने छुपा रखी है। पुलिस ने आरोपित की निशानदेही कराकर उसके कब्जे दो असली पिस्टल व दो नकली तथा पटाखा फोड़कर लोगों में भय पैदा करने वाली पिस्टल बरामद हुई है। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/कुसुम/आकाश [/expand]

भाजपा किसान मोर्चा ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

सिरसा, 05 नवम्बर (हि.स.)। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकारें किसानों के हितों के लिए लगातार कार्य कर रही हैं। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] पहले केंद्रीय सरकार द्वारा खरीफ फसलों के भावों में भारी बढ़ोत्तरी की गई थी। अब प्रदेश सरकार द्वारा अंतिम खेत तक खाल पक्का करने के नॉर्म में बदलाव किया है।
यह बात सोमवार को जारी बयान में भाजपा किसान मोर्चा के जिला प्रधान कंवर जीत सिंह चहल एवं जिला महामंत्री महेंद्र सिंह कंबोज ने कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश की किसान हितैषी भाजपा सरकार बाजरा सहित अन्य फसलें भी सरकार समर्थन मूल्य पर खरीद रही है। इसका किसानों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अब किसानों के हित को देखते हुए खाल पक्का करने का नॉर्म लगभग दोगुना कर दिया है। इससे किसानों के अंतिम खेतों तक खाल पक्के होंगे।
भाजपा नेता ने कहा कि पहले खाल पक्का करने का नॉर्म 24 फीट प्रति एकड़ था जो अब बढा कर 40 फीट प्रति एकड़ कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से प्रत्येक किसान को लाभ मिलेगा। अंतिम खेतों तक खाल पक्के बनेंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए राइट टू वे एक्ट बनाया है। इससे लाभ उन सभी किसानों को मिलेगा जो किसान अपने एक खेत से दूसरे खेत में ट्यूबवेल की पाइपलाइन डाल कर ले जाना चाहते हैं। अब बीच में कोई दूसरा किसान उनकी पाइपलाइन को नहीं रोक सकता। यदि कोई किसान अपने खेत में अंडरग्राउड पाइपलाइन डालने से रोकता है तो रोकने वाले किसान को ही हर्जाना देना होगा।
हिन्दुस्थान समाचार/रमेश/कुसुम/आकाश [/expand] 

स्कूली बच्चों ने की ‘क्लीन दिवाली ग्रीन दिवाली’ मनाने की अपील

फरीदाबाद, 05 नवम्बर (हि.स.)। सराय ख्वाजा सरकारी विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से सोमवार को शहरवासियों और समस्त देशवासियों से स्वच्छ और हरित दीपावली मनाने की अपील की है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
‘क्लीन दिवाली ग्रीन दिवाली’ मुहिम के संयोजक विद्यालय के इंग्लिश प्रवक्ता रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बच्चों को संबोधित करते हुए बताया कि पूरा एनसीआर स्मॉग, धुआं से और वायु प्रदूषण की मार सह रहा है, इसलिए सर्वोच्च न्यायालय को कड़े निर्देश जारी करने पड़े है कि सड़कों पर धूल न उड़े, पानी का छिड़काव किया जाए, सामान्य वायु प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के स्थान पर ग्रीन पटाखों का प्रयोग सीमित समय यानी केवल आठ बजे से 10 बजे तक ही किए जाने की अनुमति प्रदान की है और यहां तक कि समूचे राजधानी क्षेत्र में भवन निर्माण से संबंधित गतिविधियों पर भी 10 नवम्बर तक पूर्णतया रोक लगा दी गई है। इसलिए हम सभी का यह दायित्व है कि हम स्वच्छ दीपावली मनाते हुए अपने पर्यावरण की भी सुरक्षा करें।
इस अवसर पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ दिनेश और विद्यालय के आज के प्रभारी रविन्दर कुमार मनचन्दा ने जेआरसी व एसजेएबी सदस्यों की स्वच्छ दीपावली मनाने के आह्वान हेतु जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। बच्चों ने रैली में सलोगन लिखी पट्टिकाएं ‘स्वच्छ दीपावली-सब के लिए भली’, ‘पटाखे नहीं चलाएंगे- प्रदूषण नहीं फैलाएंगे’,‘ ग्रीन दिवाली-सब की खुशहाली’, ‘और नहीं अब और नहीं-धुंआ धमाका और नहीं’ लेकर नारे लगा कर सराय ख्वाजा के बाजार और गलियों में सभी लोगों, पुरुषों, महिलाओं व बच्चों से शोर व प्रदूषण रहित दीपावली मनाने की अपील की।
बच्चों की रैली का नेतृत्व हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यकारी अभियंता राजेन्द्रसिंह, कार्यकारी अभियंता दिनेश, प्राध्यापक नरेंद्र, श्रीनिवास व प्रदीप राठी ने किया। मनचन्दा ने बताया कि इस से पूर्व बच्चों की स्वच्छ दीपावली पर पेटिंग व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता भी करवाई गई, जिसके विजेताओं को हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में रविन्दर कुमार मनचन्दा ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पदाधिकारियों, जागरुकता कार्यक्रम में विजेता बच्चों प्रिया, रिमझिम व किरण को तथा सहभागिता करने वाले बच्चों और प्राध्यापक साथियों का आभार और अभिनंदन किया।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/कुसुम/सुप्रभा/आकाश [/expand]

छात्र राज वैभव सिद्धान्त ने किया खगोलीय दूरबीन का निर्माण

फरीदाबाद, 05 नवम्बर (हि.स.)। केन्द्रीय विद्यालय नं.-1 के छात्र राज वैभव सिद्धान्त ने अपने सहयोगी छात्रा अपूर्वा भाटिया के साथ मिलकर खगोलीय दूरबीन का निर्माण किया है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
सिद्धान्त तथा अपूर्वा ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के विज्ञान प्रसार एवं केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा रोहतक में आयोजित पांच दिवसीय खगोलीय दूरबीन कार्यशाला में हिस्सा लेते हुए खगोलीय दूरबीन का निर्माण किया है। इनकी इस सफलता से विद्यालय में खुशी की लहर दौड़ गई है।
विद्यालय के प्रचार्य जगदीश राजबंग्शी, वर्ग शिक्षिका कविता भाटिया, भौतिकी विज्ञान के शिक्षक मनोज कुमार तथा अन्य शिक्षकों ने सोमवार को सिद्धान्त तथा अपूर्वा को बधाइयां दिए। सिद्धान्त तथा अपूर्वा द्वारा निर्मित खगोलीय दूरबीन केन्द्रीय विद्यालय नं.-1 में रखी जाएगी, जिससे खगोलीय पिण्डों का अवलोकन किया जा सकेगा।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/कुसुम/सुप्रभा/आकाश [/expand] 

प्रदेश में बिजली की दरों में अभूतपूर्व कटौती: हरविंद्र कल्याण

करनाल, 05 नवम्बर (हि.स.)। हैफेड के चेयरमैन एवं घरौंडा विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा के गठन के बाद पहली बार बिजली की दरों में करीब 46 प्रतिशत से अधिक कमी करके लोगों को सौगात दी है, यदि सभी उपभोक्ता अपने बकाया बिलों का भुगतान कर देते हैं तो संपूर्ण प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] विधायक हरविन्द्र कल्याण अपने निवास पर सोमवार को कार्यकर्ताआें को सम्बोधित रहे थे।
विधायक ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को बड़ी राहत देते हुए बिजली की दरों में लगभग आधी कमी की गई है तथा बिजली बिल बकाया उपभोक्ताओं हेतु बकाया बिजली बिल माफी योजना शुरू की गई है, जिसके तहत बकाया बिल का लगभग 5 प्रतिशत भुगतान करने पर बाकि राशि माफ कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशनों में बढ़ोत्तरी की है, वृद्धावस्था पेंशन 1800 से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दी है, जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 01 नवम्बर को पानीपत में आयोजित रैली में की।
हरविंद्र कल्याण ने कहा कि सरकार द्वारा नम्बरदारों का पूरा मान-सम्मान करते हुए उनके पारिश्रमिक को दोगुणा किया गया है। घोषणा अनुसार उन्हें शीघ्र ही 22 हजार स्मार्ट फोन भी दिए जाएंगे, ताकि वे बेहतर ढंग से अपना कार्य कर सकें। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। आयुष्मान योजना में मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार के मान्यता प्राप्त पत्रकारों व चौकीदारों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सबका साथ-सबका विकास तथा हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूल मंत्रों को चरितार्थ करते हुए सभी क्षेत्रों में समान विकास करवाया जा रहा है तथा सभी वर्गों के कल्याण हेतु योजनाएं लागू की गई हैं। सरकार द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता लाते हुए ऑनलाइन योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। वर्तमान प्रदेश सरकार पूर्वजों के सपनों के हरियाणा का निर्माण करने में दिन-रात लगी हुई है। गत 4 वर्ष के शासन काल के दौरान प्रदेश से परिवारवाद, जातिवाद तथा क्षेत्रवाद के भेदभाव को समाप्त करते हुए प्रदेश में एक समान विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा प्रदेश के विकास की गति को कभी कम नहीं होने दिया जाएगा।
विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में देश के गौरव को बढ़ाया है तथा देश को एकता के सूत्र में बांधने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में गुजरात में 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण करके इसे लोकार्पित किया गया है। कश्मीर से कन्या कुमारी, कच्छ से कामाख्या तक एक भारत का निर्माण करने वाले लौह पुरुष ने अंग्रेजों की साजिश को नाकाम करते हुए देश को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया। इस प्रतिमा के अनावरण से गरीब किसान व कामगार का सम्मान बढ़ा है। नया भारत-नया हरियाणा के निर्माण के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री द्वारा हरियाणा में सबसे ऊंची प्रतिमा भी किसानों के मसीहा सर छोटू राम को लोकार्पित किया है, जिससे किसान व कमेरा वर्ग गौरवान्वित महसूस कर रहा है। देश के प्रधानमंत्री ने देशवासियों में स्वाभिमान की भावना को जागृत किया है।
हिन्दुस्थान समाचार/सन्दीप/कुसुम/आकाश [/expand]

भिवानी में बदमाशों ने की महंत की हत्या

भिवानी, 05 नवम्बर (हि.स.)। भिवानी के महम रोड स्थित बंदरों वाली जोहड़ी आश्रम में महंत सोमवार गिरी की बदमाशों ने हत्या कर दी। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] बदमाशों के हमले में महंत के दो सहयोगी गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए रोहतक पीजीआई में भर्ती कराया गया है। एसपी ने पूरी घटना की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपने का निर्णय लिया है।
भिवानी के महम रोड स्थित बंदरो वाली जोहड़ी आश्रम में 55 साल के महंत सोमवार गिरी अपने सहयोगियों के साथ कई सालों से रहते थे। रविवार की देर रात्रि में अज्ञात बदमाशों ने लाठी व अन्य हथियारों से महंत व उनके सहयोगियों पर हमला कर दिया। इस हमले में महंत की मौत हो गई। जबकि उनके सहयोगी हरदीप सिंह सांगवान व एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। सोमवार की सुबह घटना की सूचना लगते ही स्थानीय लोगों ने सदर थाने की पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने महंत के शव को कब्जे में लेकर घायलों को उपचार केे लिए अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया।
पुलिस को घटना स्थल से लाठी व डंडे बरामद हुए हैं। आशंका जतायी जा रही है कि बदमाशों ने इसी से महंत की हत्या की है। वहीं दूसरी तरफ मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी गंगाराम पुनिया ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। एसपी ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि पूरे मामले की गंभीरतापूर्वक जांच की जा रही है। इस पूरे प्रकरण की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपी गयी है। जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
हिन्दुस्थान समाचार/गुलशन/कुसुम/सुप्रभा/आकाश [/expand] 

तमंचे के बल पर लूट

फरीदाबाद, 05 नवम्बर (हि.स.)। हथियारबंद चार लुटेरे तमंचे के बल पर चार घोड़ियां लूटकर फरार हो गए। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इतना ही नहीं लुटेरों ने वहां सो रहे नौकर का मोबाइल भी लूट लिया और उसके हाथ पांव बांधकर उसे कमरे में फेंक गए। जैसे-तैसे वह रस्सी खोल पाया और इस घटना की जानकारी अपनी मालिक व पुलिस को दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके जांच आरंभ कर दी है।
हनुमान नगर फरीदाबाद निवासी सुनील पुत्र श्यामलाल ने पुलिस में शिकायत दी कि वह पिछले 10-12 सालों से सलमान के पास रहता है और उनकी घोड़ियों की देखभाल करता है। उन्होंने खड्डा कॉलोनी में एक प्लॉट किराये पर लिया हुआ है, जहां घोडियां रखी जाती हैं और वह वहीं उनकी देखभाल करता है। रविवार की रात्रि चार हथियारबंद युवक उक्त प्लॉट में घुस आए और उसे तमंचा दिखाकर चाबी ली और तबेले में बंधी घोड़ियों को ले गए। इतना ही नहीं बल्कि वह उसके हाथ से मोबाइल लूटकर ले गए और उसे हाथ पांव बांधकर कमरे में बंद करके छोड़ गए। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच आरंभ कर दी है।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/कुसुम/सुप्रभा/आकाश [/expand]

अवैध रूप से पटाखे बेचने के आरोप में पांच पर मामला दर्ज

फरीदाबाद, 05 नवम्बर (हि.स.। फरीदाबाद में सार्वजनिक स्थलों पर पटाखे बेचने के आरोप में पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] जानकारी के अनुसार रविवार को पुलिस ने अवैध रूप से पटाखे बेचने के आरोप में राम सागर, विष्णु निवासी फरीदाबाद, सोनू निवासी फरीदाबाद, बलजीत, रामकुमार निवासी फरीदाबाद के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/कुसुम/सुप्रभा/आकाश [/expand] 

ब्रह्मसरोवर, सन्निहित, नरकतारी और ज्योतिसर के सौन्दर्यीकरण पर खर्च होंगे 169 लाख रुपये:सुधा

कुरुक्षेत्र, 05 नवम्बर (हि.स.)। भाजपा विधायक सुभाष सुधा ने कहा है कि राज्य सरकार की तरफ से ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर, ज्योतिसर और नरकतारी तीर्थ पर लोगों को और अधिक सुविधाएं मुहैया करवाने तथा सौन्द्रर्यीकरण पर अतिरिक्त एक करोड़ 68लाख 92 हजार रुपये का बजट खर्च किया जा रहा है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
विधायक सुभाष सुधा सोमवार को कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड कार्यालय के सामने शौचालय निर्माण कार्य की आधारशिला रखने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त डॉ एसएस फुलिया, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, केडीबी के सीईओ एवं नगराधीश संयम गर्ग, केडीबी सदस्य सौरभ चौधरी, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता जेपी काम्बोज ने शौचालय निर्माण कार्य की आधारशिला रखी।
विधायक ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों की सुविधा को जहन में रखते हुए ही अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के माध्यम से चार तीर्थ स्थलों को विकसित करने और अन्य विकास कार्य करवाने के लिए 168.92 लाख रुपये की राशि मुहैया करवाई है।
इस राशि से संस्कृत वेद विद्यालय ब्रह्मसरोवर, ब्रह्मसरोवर के चारों तरफ ग्रील अंदर और बाहर से रिपेयर करने, सन्निहित सरोवर श्री कृष्णा म्यूजियम ब्रह्मसरोवर की पेटिंग, फुटपाथ और ब्रह्मसरोवर के चारों तरफ बचाव के लिए बनाई गई। आरसीसी की रिपेयर, केडीबी कार्यालय के सामने महिलाओं और पुरुषों के लिए शौचालयों का निर्माण, नरकतारी तीर्थ पर वाइट वॉश व रिपेयर, ब्रह्मसरोवर के ईस्ट और साउथ में ओपन ड्रेन पर आरसीसी की स्लेब डालने, ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर पर पेंट करवाने, अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2018 को लेकर ब्रह्मसरोवर कार्यक्रमों के लिए बैरिकेटिंग बनवाने, ब्रह्मसरोवर,सन्निहित सरोवर के चारों तरफ सड़कों के मोड़ पर पेटिंग करवाने, केडीबी ऑफिस पार्किंग, गोरखनाथ टेम्पल, नंदा जी की प्रतिमा के आस-पास सीसी पेवर ब्लॉक लगाने, ब्रह्मसरोवर, थीम पार्क, सन्निहित सरोवर की चार दिवारी पर सुरक्षा की ग्रील की पेटिंग करने, ज्योतिसर तीर्थ पर वाईटवास करवाने, केडीबी कार्यालय के साथ पार्किंग के लिए शेड बनवाने, केडीबी ऑफिस के सामने कार पार्किंग के लिए शेड बनवाने, गोडियामठ के पास कार्य करवाने व वीवीआईपी घाट से बाजीगर धर्मशाला की तरफ जाने वाले फुटपाथ की रिपेयर आदि का कार्य पूरा किया जाएगा।
राज्य सरकार की तरफ से सभी विकास कार्याें को शीघ्र अति शीघ्र पूरा किया जाएगा। सभी अधिकारी निर्माण कार्यों की सामग्री की गुणवत्ता पर भी विशेष फोकस रखेंगे। इस मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इन निर्माण कार्यों का निरंतर केडीबी अधिकारी निरीक्षण भी करेंगे और अपनी रिपोर्ट भी देंगे। इस मौके पर जन स्वास्थ्य विभगा के कार्यकारी अभियंता अरविंद रोहिला, लेखा अधिकारी लक्ष्मी नाथ, करण सिंह, अमर सिंह सहित आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।
हिन्दुस्थान समाचार/कुसुम/सुप्रभा/आकाश [/expand] 

‘मेरी मान ले बात किसान, जहरिला हो ज्या आसमान, ना जलावे पराली नै…’

-भजन व लोक गीतों के माध्यम से किसानों को किया जा रहा है जागरूक [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
-फसल अवशेष प्रबंधन बारे दी जा रही है जानकारी सिरसा, 05 नवम्बर (हि.स.)। फसल अवशेष प्रबंधन पर लोगों को जागरुक करने के लिए सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की टीमें गांव-गांव जाकर लोकगीतों के माध्यम से उन्हें जागरूक कर रही हैं। सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर चलाए गए विशेष प्रचार अभियान के दौरान विभागीय टीमें जहां सरकार के जनकल्याणकारी नीतियों और योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों को लोक गीतों के माध्यम से दे रही हैं वहीं पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी लोगों से संवाद स्थापित कर फसल अवशेष न जलाने बारे जन सहमति के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।
हरियाणा सरकार ने किसानों को फसल अवशेष के प्रबंधन करने पर बल दिया है। इसे लेकर किसानों को फसलों के अवशेष जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा रहा है। वहीं सरकार द्वारा प्रबंधन के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत अनुदान पर दिए जा रहे कृषि यंत्रों की जानकारी दी जा रही है। किसानों को बताया जा रहा है कि वे फसल अवशेष जलाने बजाय सरकार द्वारा दिये जा रहे कृषि संयंत्रों का उपयोग कर फसल अवशेष का उचित प्रबंधन करके इनसे आर्थिक लाभ उठाएं।
जिला के गांवों में जिला सूचना एवं जनसपंर्क विभाग के कलाकार लोक गीतों से प्रचार कर रहे हैं ताकि लोगों तक सरकार की योजनाओं की जानकारी मनोरंजक तरीके से पहुचाई जा सके। ‘मेरी मान ले बात किसान, जहरिला हो ज्या आसमान, ना जलावै पराली नै..’ जैसे गीतों के माध्यम से लोक कलाकार लोगों को फसल अवशेष नहीं जलाने को लेकर जागरूक कर रहे हैं। भजन पार्टी लीडर जुगती राम अपने गीत में बताते हैं कि किसी भी फसल का अवशेष जलाने से प्रदूषण होने के साथ-साथ हमारे खेत की मिट्टी भी खराब होती है। अवशेष जलाने का ही नतीजा है कि हर साल हमें खेत में ज्यादा खाद और अन्य दवाइयां आदि डालने की जरूरत पड़ने लगी है। फसल अवशेष जलाने से खेत की मिट्टी साल दर साल और ज्यादा खराब हो रही है।
जिला में शुरू हुए विशेष प्रचार अभियान में अब तक 85 से अधिक गांवों व ढाणियों में विभाग की 7 भजन पार्टी टीम लोक गीतों व एक सिनेमा शो द्वारा माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा चुका है। गांव में आयोजित विशेष प्रचार अभियान कार्यक्रम में भजन पार्टी ने लोक गीतों के माध्यम से ग्रामिणों को बताया कि खेती करने वाला प्रत्येक व्यक्ति धरती को मां मानता है और जब फसल के अवशेष का मामला आता है तो हम मां का दर्जा भूलकर इसी धरती मां की छाती को आग लगा देते हैं। बडी विडंबना है कि फसल अवशेष को आग लगाने से धरती मां तड़पती है और उस समय आग लगाने वाले को दुख नहीं होता। फसल अवशेष जलाने से हमारी आने वली पीढ़ियों को भी नुकसान है।
हिन्दुस्थान समाचार/रमेश/कुसुम/आकाश [/expand] 

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव की तैयारियों की विधायक ने की समीक्षा

कुरुक्षेत्र, 05 नवम्बर (हि.स.)। विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2018 महोत्सव को सफल और यादगार बनाने के लिए सभी विभागीय अधिकारी को आपसी तालमेल तथा पूरी मेहनत के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वाह करना होगा। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इस महोत्सव के लिए किए जा रहे सभी प्रबंधों को समय रहते पूरा करना होगा। इस मामले में रत्ती भर भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के प्रबंधों को लेकर की जा रही टेंडर प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी रखा जाना चाहिए।
विधायक सुभाष सुधा सोमवार को केडीबी कार्यालय में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के प्रबंधों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे विधायक सुभाष सुधा ने उपायुक्त डॉ एसएस फुलिया, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, केडीबी के सीईओ संयम गर्ग से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के प्रबंधों को लेकर कार्यों का फीडबैक लिया और किस-किस कार्यों के लिए टेंडर अलॉट किए जाने की जानकारी हासिल की है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के लिए की जा रही सारी टेंडर प्रक्रिया और कार्यों का आवंटन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाना चाहिए। इस मामलें में किसी की भी सिफारिश को न सुना जाए। सभी कार्यों को योग्यता और मापदंडों के आधार पर ही आलॉट किया जाना चाहिए।
अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2018 को और अधिक बेहतर तरीके से आयोजन करने का प्रयास सभी की तरफ से किया जाना चाहिए। इस महोत्सव में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सुविधा को जहन में रखते हुए ही ठहरने, खाने और अन्य प्रकार के प्रबंध प्रशासन द्वारा किए जाने चाहिए। विधायक ने लोगों से पार्किंग से सम्बन्धित मिली शिकायत पर केडीबी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्किंग से सम्बन्धित शिकायतों की जांच करके सम्बन्धित व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए।
विधायक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2018 के आयोजन को लेकर मुख्यमंंत्री मनोहर लाल स्वयं प्रबंधों की फीडबैक ले रहे है, इसलिए महोत्सव के प्रबंधों को लेकर अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ काम करना सुनिश्चित करें और किसी भी स्तर पर लापरवाही नजर नहीं आनी चाहिए। इस मौके पर एडीसी अनिश यादव, केडीबी सदस्य सौरभ चौधरी, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अरविंद रोहिला, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
हिन्दुस्थान समाचार/कुसुम/सुप्रभा/आकाश [/expand]

टिकट वितरण में मेरा कोई रोल नहीं: लोकसभा अध्यक्ष

इंदौर, 05 नवम्बर (हि.स.)। लोकसभा अध्यक्ष, भाजपा की कद्दावर नेता और क्षेत्रीय सांसद सुमित्रा महाजन ने पार्टी में टिकट वितरण को लेकर मचे घमासान से खुद को अलग बताया है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] उन्होंने कहा कि टिकट वितरण में मेरा कोई रोल नहीं है और इसके लेकर संगठन में किसी से मेरी कोई चर्चा नहीं हुई है।
दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन अर्जेन्टीना के प्रवास से सोमवार को सुबह ही लौटकर इंदौर पहुंची हैं। वे सोमवार को नगर निगम द्वारा धनतेरस पर शुरू किए गए सफाई अभियान में पहुंची थी। इसी दौरान पत्रकारों ने टिकट वितरण को लेकर सवाल किया था। इस सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि पार्टी के पदाधिकारी टिकट वितरण पर विचार कर उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं। इंदौर की सभी सीटों पर भी उम्मीदवारों को घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी। टिकट वितरण को लेकर उनकी संगठन में किसी से कोई चर्चा नहीं हुई है और इंदौर के उम्मीदवारों के नाम उनके कारण नहीं अटके हैं।
बता दें कि भाजपा ने विगत दिनों पहली सूची में 176 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे, वहीं दूसरी सूची में सोमवार को 17 उम्मीदवार घोषित किए हैं। इस तरह अब तक कुल 193 प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं, लेकिन इसमें इंदौर की सात में एक भी विधानसभा सीट भी शामिल नहीं है। इंदौर की सातों सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा में हो रही देरी के चलते कयास लगाये जा रहे थे कि लोकसभा अध्यक्ष के विदेश दौरे के कारण यह सीटें अटकी हैं, लेकिन उन्होंने सोमवार को साफ कर दिया है कि उनका टिकट वितरण से कोई लेना-देना नहीं है और उनके कारण यह नाम नहीं अटके हैं। इस पर पार्टी पदाधिकारी उचित निर्णय लेंगे और उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे।
हिन्दुस्थान समाचार/मुकेश/बच्चन [/expand] 

%d bloggers like this: