जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को छोडक़र सब बंद

जम्मू, 23 मार्च (हि.स.). कोरोना वायरस की बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रविवार रात से 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की है. इस दौरान तीन से अधिक लोग एक स्थान पर जमा नहीं हो सकते.

इसके चलते सोमवार को भी बहुत कम लोग सडक़ पर निकल रहे हैं. इस दौरान धारा 144 व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत आवश्यक सेवाओं को छोडक़र बाकी सभी संस्थान बंद हैं.

किराना, सब्जियां, फल, पेट्रोल पंप, दूध-दही की दुकानें, मवेशी के चारे की दुकानें, दवा की दुकानें, बैंक व एटीएम, एलपीजी व स्वास्थ्य सेवाएं, समाचार पत्र, डाकघर, सरकारी डीपो आदि कुल मिलाकर 16 आवश्यक सेवाएं जनता के लिए उपलब्ध हैं.

लॉकडाउन को सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन ने जम्मू व कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया है। इस दौरान सार्वजनिक वाहन सरकारी व नीजि कार्यालय, शिक्षण संस्थान, सिनेमाहाल, होटल, रेस्तरां, अंतरराज्जीय बस सेवा आदि बंद हैं. रेल सेवा पर भी रोक लगा दी गई है.

एक ओर जहां जम्मू में लाउड स्पीकर के जरिए लोगों को अपने घरों में सुरक्षित रहने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ कश्मीर में ड्रोन के माध्यम से लोगों को इस खतरे के प्रति आगाह भी किया जा रहा है और सभी पर नजर रखी जा रही है.

जम्मू-कश्मीर में अभी तक कोरोना वायरस के चार मामलों की पुष्टि हुई है. इसमें से जम्मू में तीन और श्रीनगर में केवल एक ही मामला सामने आया है.

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/बच्चन

Leave a Reply

%d bloggers like this: