छत्तीसगढ़ के सभी समाचार एक साथ- 6 नवंबर 2018

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को 10 साल की सजा और पांच हजार रुपए जुर्माना

बेमेतरा, 06 नवंबर (हि.स.)। बेमेतरा जिला सत्र न्यायालय ने मंगलवार को नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को 10 साल की सश्रम कारावास और पांच हजार रुपए जुर्माना की सजा सुनाया है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] पीड़िता के परिवार वालों ने सजा सुनकर भावुक हो गए और वे चीख-चीख कर न्यायालय की सुक्रिया कहते हुए बोले मुझे न्याय मिल गया। न्यायालय ने ऐसा फैसला सुनाकर पीड़ित और उसके परिवार को न्याय दिलाया है। इस मामले में न्यायालय ने आरोपी को 11 महीने बाद ये सजा सुनाई और 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। आरोपी को सजा के एलान के बाद आरोपी अब अपराध करने से घबराएंगे।
मिली जानकारी के मुताबिक यह पूरा मामला बेमेतरा जिले के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहभट्ठा का है। जहां आरोपी रघुवीर सिंह वर्मा के द्वारा 24 दिसंबर 2017 को किराए के मकान में ले जाकर 10 साल की नाबालिक के साथ दुष्कर्म किया था। पीड़िता की शिकायत के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया था और इस मामले में कार्रवाई की जा रही थी।
बता दें कि यह घटना उस वक्त घटा था जब नाबालिग घर से सब्जी के लिए निकली थी, तभी आरोपी द्वारा नाबालिक को बहला-फुसलाकर अपने किराए के मकान में ले गया और उसके साथ दुष्कर्म किया. दुष्कर्म करने के बाद उसे गंभीर अवस्था में इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने उसके साथ दुष्कर्म की पुष्टि की। जिसके बाद सिटी कोतवाली थाना में सूचना दिया जिस पर पुलिस पास्को एक्ट का अपराध दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई।
जिसके बाद तलाशी के दौरान आरोपी रघुवीर सिंह वर्मा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। मामले में आज जिला सत्र न्यायालय के द्वारा फैसला सुनाते हुए आरोपी को 10 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई। वहीं 5 हजार रुपए का जुर्माना भा लगाया है।
हिन्दुस्थान समाचार/चंद्र नारायण [/expand]

सर्राफा दुकान का ताला तोड़कर हजारों की चोरी

कोरबा, 06 नवंबर (हि.स.)। दीपावली पर्व के दौरान जहां धनतेरस पर सर्राफा दुकानों में रौनक बनी रही। वहीं धनतेरस की रात मुड़ापार क्षेत्र के एक सर्राफा दुकान का ताला तोड़कर चोरों ने एक किलो चांदी के जेवर, एक हजार रुपए नगदी सहित लगभग 50 हजार के जेवरातों की चोरी कर ली है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] संचालक द्वारा चोरी की रिपोर्ट मानिकपुर चौकी में दर्ज कराई गई है। जानकारी के अनुसार मानिकपुर चौकी अंतर्गत मुड़ापार कालीबाड़ी के सामने स्थित काम्पलेक्स में सुनील वर्मा द्वारा विकास ज्वेलर्स का संचालन किया जाता है। सोमवार रात्रि 10 बजे के बाद वह दुकान बंद कर घर आ गया था। मंगलवार सुबह जब वह दुकान खोलने पहुंचा तो उसने देखा कि दुकान का ताला टूटा हुआ है। भीतर जाकर उसने मुआयना किया तो पता चला कि चोरों ने दुकान से एक किलो वजनी चांदी के पायल, बिछिया, चैन, अंगूठी सहित गल्ले में रखा एक हजार रुपए पार कर दिया है। बताया जाता है कि दीपावली पर्व के मद्देनजर संचालक सुनील वर्मा ने दुकान में अच्छा-खासा स्टाक भरकर रखा था। फिलहाल मामले की सूचना पर पुलिस ने मौका स्थल का मुआयना करने के बाद अज्ञात चोर के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। पुलिस द्वारा चोरों की तलाश की तलाश की जा रही है।
हिन्दुस्थान समाचार/हरीश/चंद्र नारायण [/expand] 

जुआ फड़ में पुलिस का छापा, पांच जुआरी पकड़ाए

कोरबा, 06 नवंबर (हि.स.)। सीएसईबी चौकी क्षेत्र में देर रात पुलिस ने एक जुआ फड़ में दबिश देकर पांच रसूखदार जुआरियों को पकड़ा है। पुलिस ने जुआ फड़ से 74600 रुपए एवं 52 पत्ती ताश जब्त किया है। पकड़े गए जुआरियों के खिलाफ धारा 13 जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
जानकारी के अनुसार सीएसईबी चौकी पुलिस ने देर रात अशोक वाटिका परिसर के अहाता के अंदर जुआ खेल रहे जयप्रकाश अग्रवाल, संतोष अग्रवाल, तेज बहादुर, अनिल अग्रवाल व एक अन्य को पकड़ा है। पकड़े गए सभी जुआरी रसूखदार है। इस कार्रवाई में पुलिस की कार्यशैली पर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पास के एक होटल में जुआरी जुआ खेल रहे थे। लेकिन होटल संचालक को बचाने के कारण जुआ फड़ का स्थान बदल दिया गया है। पुलिस की इस कार्रवाई को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही है। हालांकि कोई सामने स्पष्ट तौर पर बोलने को तैयार नहीं है।
आठ जुआरी पकड़ाए
इसी तरह कोतवाली पुलिस ने दो जुआ फड़ में दबिश देकर 8 जुआरियों को पकड़ा है। जिनके पास से पुलिस ने 2 हजार रुपए एवं 52 पत्ती ताश जब्त किया है। फोकटपारा नीम पेड़ के नीचे जुआ खेल रहे पिचकू भारती, चंदन श्रीवास्तव, बाबा यादव एवं ताज खान को 1100 रुपए के साथ पकड़ा गया है। इसी तरह पुलिस ने सर्वमंगला रेल पटरी के पास जुआ खेल रहे राहुल यादव, बजरंग जायसवाल, मन्नू जायसवाल व विष्णु जायसवाल को 900 रुपए के साथ गिरफ्तार किया है। जुआरियों के खिलाफ धारा 13 जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।
हिन्दुस्थान समाचार/हरीश/चंद्र नारायण [/expand]

आटो की ठोकर से युवक घायल

कोरबा, 06 नवंबर हि.स. । तेज रफ्तार आटो चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए पैदल जा रहे एक युवक को अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में घायल युवक की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी चालक के खिलाफ धारा 279, 337 के तहत अपराध दर्ज किया है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] जानकारी के अनुसार रामपुर चौकी अंतर्गत सिंचाई कालोनी में संतोष मिरी पिता जम्मुराम मिरी निवासरत है जो रामपुर के एक टाइपिंग दुकान में टाइपिस्ट का काम करता है। काम निपटाकर वह रात को घर लौट रहा था। जहां पुराना कोर्ट मार्ग पर आटो क्रमांक सीजी-13डी-2689 के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए उसे अपनी चपेट में ले लिया। घायल युवक को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
हिन्दुस्थान समाचार/हरीश/चंद्र नारायण [/expand] 

सड़क हादसे के बाद स्कूटी चालक को धुना

कोरबा, 06 नवंबर (हि.स.)। स्टेडियम मार्ग पर एक ट्रक चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए स्कूटी सवार को अपनी चपेट में ले लिया। हादसे के बाद ट्रक चालक व मालिक ने वाद-विवाद करते हुए घायल स्कूटी चालक की धुनाई कर दी। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
जानकारी के अनुसार सिटी कोतवाली अंतर्गत पुराना बस स्टैण्ड गौरीशंकर गली में अंकित अग्रवाल पिता मामन चंद अग्रवाल निवास करता है जो टीपी नगर से अपनी स्कूटी क्रमांक सीजी-12एएम-5847 से घर की ओर जा रहा था। इंदिरा स्टेडियम मार्ग पर शराब दुकान के सामने ट्रक क्रमांक सीजी-12एएम-3718 के चालक ने लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाते हुए उसे अपनी चपेट में ले लिया। हादसे के बाद ट्रक चालक भाग रहा था। जिसे कुछ दूरी पर स्कूटी सवार ने दौड़ाकर रुकवाया। अंकित अग्रवाल का आरोप है कि इसके बाद चालक ने अपने वाहन मालिक को बुला लिया और उन्होंने उसके साथ विवाद करते हुए उसकी पिटाई कर दी। मामले में सीएसईबी चौकी पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 294, 506, 323, 279, 337, 427 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।
हिन्दुस्थान समाचार/हरीश/चंद्र नारायण [/expand]

कुख्यात कबाड़ चोर की दबंगई, चालक को पीटा

कोरबा, 06 नवंबर (हि.स.)। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर जहां गुण्डा बदमाशों की धरपकड़ की जा रही है। वहीं कोयलांचल का कुख्यात कबाड़ चोर दबंगई कर क्षेत्र में आतंक का पर्याय बना हुआ है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”] इस बार कुख्यात कबाड़ चोर ने एक ट्रक चालक की जमकर पिटाई कर दी है। मारपीट में घायल हुए चालक की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 294, 506, 323 के तहत अपराध दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार बांकीमोंगरा थाना क्षेत्र अंतर्गत एक नंबर दफाई सुराकछार में चिनीलाल केंवट पिता स्व. करमहा केंवट निवास करता है। जो पेशे से ट्रक चालक है। चीनी लाल कल भैरोताल स्थित शराब दुकान गया हुआ था। जहां से शराब खरीदने के बाद वह कुछ दूरी पर स्थित चखना दुकान में चखना खरीद रहा था। उक्त दुकान के बगल में कुख्यात कबाड़ चोर धरम सिंह का पिता मंगल सिंह भी दुकान का संचालन करता है। उसके दुकान से चखना नहीं खरीदने पर विवाद करते हुए धरमसिंह ने चालक चीनीलाल पर डंडे से हमला कर दिया। साथ ही मामले की रिपोर्ट कराने पर जान से मारने की धमकी भी दी गई है। पुलिस ने उक्त मामले में अपराध दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। ज्ञात रहे कि आरोपी धरम सिंह कबाड़ व कोयला चोरी के मामलों में कई बार पकड़ा जा चुका है। उसके खिलाफ कोयलांचल के विभिन्न थानों में अपराध पंजीबद्ध है। इसके बाद भी चुनावी माहौल में उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने से क्षेत्र में डर व भय व्याप्त है।
हिन्दुस्थान समाचार/हरीश/चंद्र नारायण [/expand] 

आज भी झिरिया का पानी पीते हैं कोंगरा गांव के बाशिंदे

कोंडागांव, 06 नवंबर (हि.स.)। कोंडागांव जिले में एक ऐसा गांव भी है जहां के कलाकारों ने फिल्म में काम किया है और इन कलाकारों की प्रतिभा आस्कर में भी अतंराष्ट्रीय स्तर पर देखी गई। इन कलाकारों की कला को लोगों ने सराहा और उनको प्रोत्साहित भी किया, लेकिन दूसरी ओर आज इन कलाकारों को पीने के साफ पानी के लिए तरसना पड़ता है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय कोंडागांव से 25 किलोमीटर दूर गांव कोंगरा के 1392 लोगों की जनसंख्या है और यहां 6 बस्तियां हैं। इस पंचायत में जीवन के लिए जरूरी सुविधाएं अभी तक नहीं पहुंच सकी हैं। इस संबंध में यह एक विशेष तथ्य है कि यह वही गांव है जहां के कलाकारों ने भारत की तरफ से विदेशी भाषा में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के ऑस्कर सम्मान के लिए आधिकारिक एंट्री मिलने वाली न्यूटन फिल्म में काम किया था। इस फिल्म में बताया गया था कि मताधिकार क्या होता है व चुनाव का महत्व लोकतंत्र में क्या है। इसी गांव में आज सुविधाओं की कमी है और आज भी कोंगरा के लोग झिरिया का पानी पी रहे हैं। नक्सल व चुनावी पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म से जुडक़र यहां के कलाकारों को भी लगने लगा था कि गांव में काम होंगे। फिल्म के दौरान लोगों को लगा कि गांव की दशा बदलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
हिंदुस्थान समाचार / सुधीर/चंद्र नारायण [/expand]

51 हथियार सहित 62 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

नारायणपुर, 06 नवंबर (हि.स.)। नक्सलियों के सबसे बड़े पनाहगाह समझे जाने वाले अबूझमाड़ के 62 नक्सलियों ने मंगलवार को 51 हथियार समेत पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। चुनाव के पहले बस्तर में हो रही लगातार घटनाएं, चुनाव बहिष्कार और पर्चे की दहशत के बीच नक्सलियों के खिलाफ बस्तर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। [expand title=”पूरा_पढ़ें”]
बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा की मौजूदगी में इन माओवादियों ने अपने हथियार छोड़ने की शपथ ली। इधर बस्तर आईजी ने नक्सलियों को मुख्यधारा में जुड़ने की सराहना की, तो वहीं नक्सलियों ने भी बीहड़ों में गुजारे अपने पल पर पश्चाताप जताया। नक्सलियों ने कहा कि वो उनकी जिंदगी का अनमोल पल था, जो उन्होंने जंगल में ही गुजार दिए। उन्होंने कहा कि अब सभी सामान्य जीवन जीना चाहते हैं। सभी नक्सली माओवादियों के अलग-अलग कैडर में अलग-अलग पदों पर काम कर रहे थे।
इधर एसपी ने नक्सलियों को सरेंडर के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि अपने और भी साथियों को लेकर वो आत्मसमर्पण के लिए आएं। समर्पण करने वाले नक्सलियों को दस-दस हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है।
हाल के दिनों में बस्तर में माओवादियों ने जमकर दहशतगर्दी फैलाई है। आईईडी विस्फोट कर जहां कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया, तो वहीं कई जगहों पर पर्चे फेंककर वोट बहिष्कार की खुली चेतावनी दी गई थी। लिहाजा इन हरकतों के बीच जवानों को सरेंडर के रूप में मिली कामयाबी, बड़ी कामयाबी समझी जा रही है।
हिंदुस्थान समाचार / सुधीर/चंद्र नारायण/शंकर [/expand]
 

%d bloggers like this: