AIR POLLUTION से बचने के लिए खाएं ये

नई दिल्ली. आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो एयर पल्यूशन से जरूर जूझते हैं. यहां के लोग जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह खतरे के न‍िशान से ऊपर चली गई है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ, सिर व सीने में दर्द, सर्दी-जुकाम, कफ और आंखों में जलन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है.

खासकर यह जहरीली हवा सबसे ज्‍यादा बच्‍चों को परेशान कर रही है. एयर पल्यूशन से निपटना वैसे तो पॅासिबल नहीं है. मगर कुछ बदलाव करके जरुर इसके नेगेटिव इंपैक्ट से बचा जा सकता है. Dietician Reema से बातचीत के आधार पर हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपाय जिनके उपयोग से एयर पल्यूशन से बचा जा सकता है.

बनाएं बेहतर ईम्यून सिस्टम

लंग्स में मौजूद Antioxidents पल्यूटेड एयर पल्यूशन से निपटने के लिए मददगार सिद्ध होंगे. पल्यूटेड एयर में सांस लेने से प्लयूटेंट्स कुछ समय बाद ईम्यून सिस्टम को कमजोर करने लगते हैं. मगर खाने में मौजूद कई Antioxidents एयर पल्यूशन के प्रभाव को कम कर सकते हैं.

अधिक लें Vitamin-C

एयर पल्यूशन के प्रभाव को कम करने के लिए अध‍िक से अध‍िक मात्रा में विटामिन सी की खुराक लें. इसके लिए आंवला, संतरा, नींबू और अमरूद जैसी विटामिन सी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. आंवले और एलोवेरा का जूस भी त्‍वचा को प्रदूषण से बचाने में काफी फायदेमंद है. इसके अलावा धनिया, ड्रमस्टिक्स, चौलाई का साग, आदि भी Vitamin के प्रमुख सोर्स हैं. रोजाना की डाइट में नींबू का रस भी शामिल करें.

Increase on Omega 3

ओमेगा 3 फैटी एसिड वायु प्रदूषण से आपके दिल की सुरक्षा करते हैं. यह हार्ट अटैक के जोख‍िम को कम करता है.  ओमेगा 3 फैटी एसिड Chia seeds, flax seeds , walnuts, मूंगफली, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी में काफी मात्रा में पाया जाता है.

Increase on vitamin E

डाइट में Sunflower and Ricebran oil लेने से Vitamin की अच्छी मात्रा ली जा सकती है. इसके अलावा olive and peanut oil यानी मूंगफली का तेल भी प्रयोग किया जा सकता है. vitamin E बढ़ाने के लिए Salmon का सेवन भी किया जा सकता है.

तुलसी का प्रयोग फायदेमंद

पानी में हल्दी के साथ अदरक और तुलसी मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. इसके लगातार सेवन से एयर पल्यूशन से निपटने में सहायता मिल सकती है.

खाने के साथ खाएं गुड

गुड आपको हवा में फैल रहे प्रदूषण से बचाने के साथ ही अन्‍य बीम‍ारियों के प्रभाव से भी बचाता है. 

%d bloggers like this: