फ्लाइट में यात्रा कर रही महिलाओं के लिए इस AIRLINE कंपनी ने की ये अनोखी पहल

8 मार्च को INTERNATIONAL WOMEN DAY के मौके पर पूरा देश में ही नहीं विदेशों में भी महिलाओं को खास तरह से स्पेशल फील कराया जा रहा है. भारत में घरेलू एयरलाइन कंपनी VISTARA भी इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक नई पहल की शुरुआत करने जा रही है.

दरअसल विस्तारा महिलाओं के लिए ‘पैड्स ऑन बोर्ड’ नाम की एक नई मुहिम की शुरुआत कल यानी 8 मार्च को करने वाली है. इसके तहत महिला यात्रियों के अनुरोध करने पर उन्हें फ्री में सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाएंगे. ऐसी सुविधा देने वाली विस्तारा देश की पहली एयरलाइन कंपनी बन गई है.

विमान में ‘ISO 9001: 2015’ गुणवत्ता मानक वाले पर्यावरण अनुकूल और ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाएंगे. बायो-डिग्रेडेबल और प्लांट-आधारित फाइबर से बने ये ये सैनिटरी पैड सेनेटरी प्लास्टिक, टॉक्सिक पदार्थों और परफ्यूम से रहित होंगे.

महिलाओं का फ्लाइट में सफर आरामदायक हो इसके चलते विस्तारा ने ये जरूरी पहल शुरु की है. सभी उड़ानों में विस्तारा का केबिन क्रू अनाउंसमेंट कर ये जानकारी देगा कि सैनिटरी पैड अब मुफ्त में उपलब्ध हैं और जरूरत पड़ने पर उसे आसानी से मांगा जा सकता है.

https://twitter.com/airvistara/status/1103626666549657600

इसके अलावा महिला दिवस मनाने के लिए, एक पूर्ण महिला क्रू और पायलट 8 मार्च को दिल्ली और गोवा के बीच विस्तारा रेट्रो जेट पर रेट्रो-थीम वाली उड़ान का संचालन करेंगी. फिलहाल विस्तारा ने भारतीय विमानन क्षेत्र में चार साल के छोटे से अंतराल में संचालन और सेवाओं के स्तर को काफी ऊंचा उठा दिया है.

फिल्म पैडमैन की तर्ज पर पिछले साल भारतीय रेलवे ने भी महिलाओं के लिए इसी तरह की पहल शुरू की थी. रेलवे ने महिलाओं की मदद के लिए पांच रुपये में सैनिटरी पैड देने की शुरुआत की थी जिसके चलते नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और रेल भवन में मशीनें लगाई गई थीं. एक मशीन प्लेटफॉर्म नंबर एक के महिला वेटिंग रूम में लगाई गई है और दूसरी मशीन प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर लगाई गई है.