AIIMS Hospital (File Photo)
AIIMS Hospital (File Photo)
  • ऐसे में 16 मई से अस्पतालों में डॉक्टरों की छुट्टियां होंगी. डॉक्टर लगभग दो महीनों तक छुट्टियों पर रहेंगे
  • डॉक्टरों के छुट्टी पर जाने से मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

गर्मियां शुरु हो चुकी हैं. ऐसे में कई स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरु हो गई हैं या शुरु होने वाली हैं. अब आप गर्मी की छुट्टी में बाहर जाने का प्लान बनाने जा रहे होंगे. आपके जैसे है दिल्ली के अस्पतालों के डॉक्टर्स भी गर्मी की छुट्टियों में रिलैक्स होने जाएंगे.

ऐसे में 16 मई से अस्पतालों में डॉक्टरों की छुट्टियां होंगी. डॉक्टर लगभग दो महीनों तक छुट्टियों पर रहेंगे. ऐसे में संभावना है कि दो महीनों तक अस्पतालों में छुट्टियां होने से डॉक्टरों की भारी किल्लत रहेगी. छुट्टियों के बाद डॉक्टर 15 जुलाई से ड्यूटी ज्वाइन करेंगे.

डॉक्टरों के छुट्टी पर जाने से मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. डॉक्टरों के छुट्टी मिलने के दौरान अस्पताल में मरीजों को देखने की जिम्मेदारी रेसिडेंट डॉक्टरों की होगी.

AIIMS के डॉक्टरों की छुट्टी

देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स (AIIMS) में भी दो महीनों की छुट्टी डॉक्टरों को मिलेगी. एम्स एडमिनिस्ट्रेशन ने डॉक्टरों की छुट्टियां मंजूर की है. डॉक्टरों को दो चरणों में छुट्टियां मिलेगी. अस्पताल में मेडिकल फेसेलिटी पर कोई असर न पड़े इसके लिए 16 मई से 14 जून तक और 16 जून से 15 जुलाई तक दो चरणों में आधे-आधे डॉक्टरों को छुट्टियां दी जाएंगी.

अस्पताल का दावा नहीं होगी दिक्कत

वैसे अधिकारियों का कहना है कि अवकाश शुरू होने के कारण ज्यादातर मरीजों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है. क्योंकि डॉक्टर अस्पताल में मौजूद रहते हैं. हालांकि इलाज करने की रफ्तार जरूर थोड़ी धीमी हो जाती है.

ऐसे में कुछ सेवाओं जैसे ऑपरेशन, इन्हें टाल दिया जाता है. मगर जो ऑपरेशन टाले नहीं जा सकते उनका इलाज किया जाता है. वहीं अलग अलग डिपार्टमेंट में लगे डॉक्टर मेजर केस देखते हैं.

इन अस्पतालों में होगी दिक्कत

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार एम्स के अलावा सफदरजंग, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और आरएमएल अस्पताल के डॉक्टरों को लेकर भी इसी तरह की व्यवस्था की गई है. यहां भी चिकित्सीय व्यवस्था पर असर न पड़े इसलिए दो चरणों में डॉक्टरों को छुट्टियां दी गई हैं.

Trending Tags- AIIMS | Aiims Doctors in Delhi | Hospital News | Latest News