नमस्ते Trump- ट्रंप परिवार के स्वागत के लिए तैयार अहमदाबाद

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया आज भारत दौरे पर पहुंचने वाले हैं. ट्रंप अपनी भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद में भव्य रोड शो में शामिल होंगे और साबरमती आश्रम का दौरा भी करेंगे. इसे लेकर गुजरात सरकार ने बहुत तैयारियां की है. सड़कों को सजा दिया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के सोमवार को लगभग 11:40 बजे सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने का कार्यक्रम है. डोनाल्ड ट्रंप पीएम मोदी के साथ यहां पर नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे.

इस रोड शो के लिए अहमदाबाद हवाईअड्डे से साबरमती आश्रम तक करीब दस किलोमीटर तक के रास्ते को सजाया गया है. इसके बाद ट्रंप साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे जो महात्मा गांधी के यहां ठहरने के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम का केंद्र रहा है.

शहर में ‘इंडिया रोड शो’ के 22 किलोमीटर के मार्ग के दोनों ओर बने मंचों पर देश के विभिन्न हिस्सों से आये नृत्य समूह और गायक प्रस्तुति देंगे.

ट्रंप की यात्रा के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं. रोड शो के मार्ग में सड़क के दोनों ओर दोनों नेताओं के विशाल होर्डिंग और गुजरात में ऐतिहासिक स्थानों की प्रतिकृतियां भी लगायी गई हैं. रोड शो के मार्ग में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहेंगे और वे दोनों नेताओं का स्वागत करेंगे.

दस हजार से अधिक पुलिसकर्मियों, यूएस सीक्रेट सर्विस तथा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और एसपीजी के कर्मियों को इस हाई प्रोफाइल यात्रा के लिए तैनात किया गया है.

पूरा अहमदाबाद शहर ट्रंप और मोदी के बड़े-बड़े कटआउट और होर्डिंगों से पटा पड़ा है. ट्रंप और अमरीका की फ़र्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप की तस्वीरों वाले होर्डिंग भी लगाए गए हैं. नमस्ते ट्रंप इवेंट को भारत और अमरीकी रिश्तों में मील के पत्थर के तौर पर पेश किया जा रहा है.

रास्ते में अलग-अलग प्रांतों के लिए स्टेज तैयार किए गए हैं जहां उनकी संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा. असम के कलाकार राज्य के लिए बने मंच पर प्रस्तुति देते नज़र आएंगे. वहीं राजस्थान और पश्चिम बंगाल के मंच एयरपोर्ट के आसपास बनाए गए हैं.

एयरपोर्ट से स्टेडियम के 22 किलोमीटर के रास्ते पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. इस पूरे रूट का नया रंग रोगन किया गया है और इसे फूलों और लाइटों से सजाया गया है.

रिज़र्व्ड पुलिस बलों को भी सुरक्षा में लगाया गया है. आसपास के ज़िलों साबरकांठा, महेसाणा, बनासकांठा से भी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अहमदाबाद बुला लिया गया है. दौरे से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है..

अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा. इसके बाद ट्रंप महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट में उनकी समाधि पर जाएंगे. इसके बाद ट्रंप और मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी

Leave a Reply

%d bloggers like this: