Delhi की इस यूनिवर्सिटी में अभी एडमिशन का मौका… जल्दी करें अप्लाई, निकलने वाली है लास्ट डेट
  • अगर अंडरग्रेजुएट कोर्स की बात करें तो यहां 541 सीटें हैं. इन सीटों के लिए 13 हजार से भी ज्यादा एप्लिकेशन आ चुके हैं
  • यूनिवर्सिटी में इस बार इकनॉमिकली वीकर सेक्शन कोटा (EWS) को भी लागू किया जाएगा. इस कोटा के तहत 10% सीटें भी बढ़ेंगी

दिल्ली की अंबेडकर यूनिवर्सिटी (AU) में एडमिशन चल रहे हैं. यहां अप्लाई करने के लिए सिर्फ 5 दिन ही बचे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अबतक यहां 24 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्टर कर दिया है.

अगर अंडरग्रेजुएट कोर्स की बात करें तो यहां 541 सीटें हैं. इन सीटों के लिए 13 हजार से भी ज्यादा एप्लिकेशन आ चुके हैं.

इसके अलावा पीजी, एमफिल और पीएचडी कोर्स के लिए 5100 एप्लिकेशन आ चुकी हैं. अगर आप भी AU में अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.aud.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूनिवर्सिटी में इस बार इकनॉमिकली वीकर सेक्शन कोटा (EWS) को भी लागू किया जाएगा. इस कोटा के तहत 10% सीटें भी बढ़ेंगी.

वहीं पहली कटऑफ 9 जुलाई को जारी होगी. माना जा रहा है कि यूनिवर्सिटी कटऑफ को कम ही रखेगी ताकि स्टूडेंट्स को एडमिशन आसानी से मिल सके.

ये है Top Favourite Courses

यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए कई कोर्स करवाती है. वैसे कुछ ही ऐसे कोर्स हैं जिनमें स्टूडेंट्स का खास इंटरेस्ट देखने को मिलता है. इसमें BA Hons Psychology सबसे पहले नंबर पर है . इसके अलावा इकोनॉमिक्स ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स जैसे कोर्स भी स्टूडेंट्स के टॉप पिक्स में शामिल हैं.

वहीं हिस्ट्री, मैथमैटिक्स, सोसियॉलजी और सोशल साइंस ऐंड ह्यूमैनिटीज जैसे कोर्स में भी स्टूडेंट्स का सबसे पहले च्वाइस करते हैं.

दिल्ली वालों के लिए 85% सीटें रिजर्वड

नियमों के मुताबिक दिल्ली सरकार के अधिन यूनिवर्सिटी में कुल 85% सीटें दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए रिजर्वड होती है. जबकि बाकी बची हुई 15% सीटें दिल्ली के बाहर से आने वाले राज्यों के स्टूडेंट्स के लिए होती हैं.

मई में शुरू हुई थी प्रक्रिया

ऐकेडमिक सेशन 2019-20 के लिए एडमिशन प्रोसेस 3 मई से शुरू हुआ था. इसके तहत ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और वोकेशनल कोर्स की कुल 1059 सीटों के लिए स्टूडेंट्स से एप्लीकेशन मंगाई गई थी.

इन सभी सीटों के लिए कैंडिडेट्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं. ये एप्लिकेशन यूनिवर्सिटी के कश्मीरी गेट, कर्मपुरा और लोदी कॉलोनी कैंपस के लिए मंगाए गए हैं.

Trending Tags- Delhi University ug Admission 2019 | Delhi University Admission 2019-20 | Aaj ka Taja Khabar

Leave a Comment

%d bloggers like this: