प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर प्रयागराज में पुख्ता इंतजाम

प्रयागराज, 27 फरवरी (हि.स.). प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा चुके हैं. एसपीजी के एडीजी आलोक शर्मा ने सुरक्षा की पूरी कमान अपने हाथ में ले चुके हैं. कार्यक्रम में लगभग 27 हजार पात्र दिव्यांगों को उपकरण वितरण किये जाने की तैयारी हो रही है.

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अधिकारियों ने रेंज के अतिरिक्त शासन से फोर्स की मांग की थी जिसकी स्वीकृति मिल गई है. परेड मैदान पर आयोजन को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने माघमेला पुलिस को भी रोक लिया है. कुम्भ व माघ मेले के दौरान जिस तरह से सुरक्षा व्यवस्था की गई थी, ठीक उसी तर्ज पर पुलिस बल को सक्रिय कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए बारह एएसपी तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा पचास सीओ, नब्बे इंस्पेक्टर, तीन सौ दारोगा, सोलह सौ सिपाही, दौ सौ महिला सिपाही, आठ कम्पनी पीएसी, दस कम्पनी पैरामिलिट्री, एनएसजी-सिक्योरिटी टीम और बम निरोधक दस्ता, डॉग स्कवायड की टीम मुस्तैद रहेगी.

शहर के अलावा जनपद की सरहदों पर भी सभी सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो चुकी हैं. सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए एसपीजी ने बुधवार शाम से ही कार्यक्रम स्थल तथा आस-पास के इलाके में जांच पड़ताल शुरू कर दी है. अधिकारियों का निर्देश है कि कहीं भी किसी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए.

प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो एम्बुलेंस के साथ होगी डॉक्टरों की टीम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 29 फरवरी को होने वाले कार्यक्रम में जिले के सभी 20 ब्लॉक क्षेत्रों से विकलांग शामिल होंगे. उन्हें किसी भी तरह की परेशानी न होने पाए, जिसके लिए 102 और 108 की कुल 56 एम्बुलेंस लगाई गई हैं.

सभी ब्लॉक मार्गों पर दो-दो एम्बुलेंस रहेंगी जिसमें डॉक्टरों की टीम होगी. कार्यक्रम के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीन सेफ हाउस बनाए जा रहे हैं. एक सेफ हाउस बमरौली एयरपोर्ट पर होगा, दूसरा सर्किट हाउस और तीसरा परेड मैदान में बनेगा.

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/दीपक/सुनीत

Leave a Reply

%d bloggers like this: