रिलायंस रिटेल में अबु धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी करेगी 5,512 करोड़ रुपये निवेश

Mukesh Ambani
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

-आरआरवीएल में अब तक कुल 37,710 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्‍ली, 06 अक्‍टूबर (हि.स.)कोरोना काल में भी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) में निवेश बढ़ता जा रहा है. आरआईएल के रिटेल करोबार रिलायंस रिटेल लिमिटेड को एक और निवेशक मिल गया है. अब अबु धाबी इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए) रिलायंस रिटेल लिमिटेड में 5,512.50 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है.

अबु धाबी इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी को रिलायंस रिटेल में निवेश के बदले 1.20 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. इस सौदे के लिए आरआरवीएल की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपये आंकी गई. इस निवेश के साथ आरआरवीएल अब तक कुल 37,710 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. ज्ञात हो कि इससे पहले सिल्वर लेक, केकेआर, जनरल अटलांटिक, मुबाडला, जीआईसी और टीपीजी रिलायंस रिटेल में निवेश की घोषणा कर चुकी हैं.

इस करार का ऐलान करते हुए रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि अबु धाबी इन्‍वेस्‍टमेंट अथॉरिटी के ताजा निवेश से बहुत उत्साहित हैं.उम्मीद है कि हमें उनके 40 साल पुराने मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड का फायदा होगा. एडीआईए के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (प्राइवेट इक्विटीज डिपार्टमेंट) हमाद शाहवान अल्दाहेरी ने कहा कि यह निवेश हमारी उस रणनीति का हिस्सा है, जिसके तहत हम एशिया में मार्केट लीडिंग बिजनेस में निवेश करना चाहते हैं.

उल्‍लेखनीय है कि रिलायंस रीटेल लिमिडेट, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) की सहायक कंपनी है, जो देशभर में 12 हजार स्टोर्स का संचालन करती है. जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए फंड जुटाने के बाद मुकेश अंबानी ने अपने रिटेल कारोबार पर ध्‍यान देना शुरू कर दिया है. इसके लिए वह चार हफ्ते से भी कम वक्‍त में विदेशी निवेशकों से लगभग 37,710 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश जुटा चुके हैं.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर