#BiharFlood:बाढ़ के पानी में डूबने से अब तक नौ की मौत

दरभंगा, 19 जुलाई. जिले के 13 प्रखंड बाढ़ से प्रभावित हैं और अबतक बाढ़ में नौ लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है.

यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जा चुकी है.

जिलाधिकारी शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने बाढ़ राहत व बचाव कार्य के संदर्भ में बताया कि वर्तमान में जिले के 13 प्रखंड बाढ़ प्रभावित हैं, जिनमें मनीगाछी, तारडीह, घनश्यामपुर व गौडाबौराम प्रखंड सबसे अधिक प्रभावित हैं.

अन्य प्रखंडों में बाढ़ का प्रभाव आंशिक है. उन्होंने बताया कि जिले के बाढ़ प्रभावित लोगों को 281 सामुदायिक रसोई के माध्यम से खाना वितरित करने के अलावा सूखा राशन, पॉलीथिन शीट्स एवं अन्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि प्रभावित लोगों के बीच आजतक कुल 13,500 सूखे राशन के पैकेट एवं 8,056 पॉलीथिन का वितरण किया गया है. 6,000 पॉलीथिन शीट्स आज वितरण किया जाना है.

उन्होंने बताया कि जिले के 171 गांवों के लगभग 89 हजार पशु बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, जिनके बीच अबतक 55 क्विंटल चारा वितरित किया गया है.

उन्होंने बताया कि अब जिले में बाढ़ का पानी घटने की स्थिति में है लेकिन आगामी 22 जुलाई के बाद मौसम विभाग ने पुनः बारिश की संभावना व्यक्त की है.

जिन क्षेत्रों से भी बाढ़ का पानी निकल चुका है, वहां ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव एवं हैण्डपम्प के पानी के शुद्धिकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है.

साथ ही अगले 48 घण्टे में बाढ़ प्रभावित 1,20,000 परिवारों में से साठ हजार परिवार के बैंक खाते में सीधे 6,000/ रुपये की राहत राशि के पहुंच गयी है. हिन्दुस्थान समाचार/मनोज

Leave a Reply

%d bloggers like this: