PMGKY में 80 करोड़ लोगों को दीपावली और छठ तक मिलेगा मुफ्त राशन

कोरोना वायरस का संकट चल  रहा है जिसकी वजह से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन किया था इस लॉक डाउन होने की वजह से सबसे ज्यादा देश के गरीब और मजदूर लोगो को अपना जीवन यापन करने में बहुत मुशकिल हो रही है उनके पास अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए खाद्यान्न भी उपलब्ध नहीं है.

गरीब लोगों के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई Free Ration Card Yojana के तहत कि देश के एपीएल बीपीएल गरीब परिवारों को मुफ्त 5 किलो राशन, दाल और अन्य सामान मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड है.

ऐसे हजारों लोग हैं, जिनके राशन कार्ड पर काम चल रहा है, और कुछ लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है यह जानने के बाद कुछ राज्य सरकारों ने कहा है कि वे सभी लोगों को राशन वितरित करेंगे, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी पीडीएस प्रणाली के माध्यम से राशन प्रदान किया जाएगा.

जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, लेकिन सरकारी योजना के तहत प्रदान किए गए मुफ्त राशन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो कुछ राज्य सरकारें ई-कूपन पास की सुविधा दे रही हैं इसके तहत सरकार द्वारा प्रदान किए गए राशन का लाभ मिलेगा PMGKY के तहत, GOI NFSA के तहत पंजीकृत लाभार्थियों को प्रति माह 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य और 1 किलोग्राम दाल प्रति परिवार 3 महीने के लिए मुफ्त प्रदान कर रहा है.

अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है. यानि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड. इसका सबसे बड़ा लाभ उन सभी गरीबों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के बारे में जिक्र करते हुए कहा आज गरीब को, ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय प्रमुख रूप से दो वर्गों को जाता है. पहला- हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता. दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर को जाता है.

देश के हर गरीब को मुफ्त में खाद्यान्न उपलब्ध कराने की इस मेगा योजना के पीछे किसान और ईमानदार करदाता हैं. मैं किसानों और ईमानदार करदाताओं के सामने सलाम करता हूं.

योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मिलेगा. नवंबर 2020 तक हर परिवार को हर महीने 1 किलो चना मिलेगा. इस पर 90000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. नवंबर 2020 तक हर महीने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा.

“फ्री राशन कार्ड बनवाने के लिए शर्तें”

आवेदकों को निवास प्रमाण देना होगा जो वहां रह रहे हैं.

आवेदक फॉर्म बीपीएल परिवार के होने चाहिए .

राशन कार्ड मानदंड ग्रामीण और शहरी क्षेत्र अलग-अलग होंगे .

राशन कार्ड केवल परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाएगा .

“राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन हेतु दस्तावेज”

आधार कार्ड

पैन कार्ड

परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो

आय प्रमाण पत्र

गैस कनेक्शन डिटेल्स

जातिप्रमाण पत्र

बैंक अकाउंट पासबुक

मोबाइल नंबर

हिंदुस्थान समाचार/कर्मवीर सिंह तोमर

Leave a Reply

%d bloggers like this: