इराक में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमला

HS (25)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
इराक की राजधानी बगदाद में अत्‍यधिक सुरक्षा घेरे में स्थित ग्रीन जोन इलाके में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमला किया गया है. समझा जाता है कि यह हमले इसी साल की शुरुआत में ईरानी कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी की अमेरिकी हवाई हमले में हुई मौत का बदला लिए जाने के लिए किये जा रहे हैं.
प्राथमिक रिपोर्ट में पता चला है कि अमेरिकी दूतावास पर 11 कात्युशा रॉकेट दागे गए हैं. एक रॉकेट दूतावास में गिरा है जबकि अधिकांश रॉकेट हवा में उड़ गए हैं और एक पानी में भी गिरा. इस तरह के हमले की उम्मीद पहले से की जा रही थी अमेरिकी ड्रोन हमले में 3 जनवरी, 2020 को ईरान की क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी और कताइब हिज़बुल्लाह के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस बग़दाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई हमले में मारे गए थे. इस हमले की ज़िम्मेदारी अमेरिका ने ली थी.
उस समय अमेरिकी रक्षा विभाग की तरफ से बयान में कहा गया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति के निर्देश पर विदेश में रह रहे अमेरिकी सैन्यकर्मियों की रक्षा के लिए क़ासिम सुलेमानी को मारने का कदम उठाया गया है. अमेरिका ने ईरान की क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख जनरल को आतंकवादी घोषित कर रखा था. अगले माह दोनों की पुण्यतिथि होने से अगले कुछ हफ्तों में और हमले होने की आशंकाओं को नकारा नहीं जा सकता. इराक में अमेरिकी दूतावास दुनिया का सबसे बड़ा दूतावास है और ट्रम्प प्रशासन ने वर्तमान में यहां केवल चार राजनयिकों को रखा है.
उल्लेखनीय है कि बीते माह नवम्बर में भी इराक की राजधानी बगदाद में अत्‍यधिक सुरक्षा घेरे में स्थित ग्रीन जोन इलाके में अमेरिकी दूतावास को लक्ष्‍य करके किए गए रॉकेट हमले में एक बच्‍चे की मौत हो गई थी जबकि 5 लोग घायल हुए थे.
हिन्दुस्थान समाचार/प्रभात