हिमाचल उपचुनावः शाम 5 बजे तक पच्छाद में 71 और धर्मशाला में 64 फीसदी हुआ मतदान

शिमला, हिमाचल प्रदेश।

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा उपचुनाव में सोमवार को मतदान हुआ. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ और यह शाम 5 बजे तक चला.

कई मतदान केंद्रों पर 5 बजे के बाद भी मतदाता वोट डालने के लिए कतारों में खड़े रहे. जिला सिरमौर के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के 8 बूथों पर 5 बजे के बाद भी मतदाताओं की कतारें लगी रहीं.

राज्य निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पांच बजे तक पच्छाद में 71.64 फीसदी तथा धर्मशाला में 64.50 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. मतदान के आंकड़ें में अभी और बढ़ोतरी होने की संभावना है.

धर्मशाला विस क्षेत्र में कुल 52 हजार 036 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस हल्के में मतदान करने में महिलाएं पुरूषों से आगे रहीं. 26 हजार 294 महिलाओं और 25 हजार 742 पुरूषों ने मत डाले.

हालांकि मतदान का यह आंकड़ा पिछले विधानसभा चुनाव से काफी कम है. साल 2017 के विस चुनाव में पच्छाद में 80 और धर्मशाला में 76 फीसदी मतदान हुआ था. 

दोनों हल्कों में सोमवार सुबह मतदान की प्रक्रिया धीमी गति से चल रही थी, लेकिन धीरे-धीरे यह रफ्तार पकड़ने लगा. 9 बजे तक जहां दोनों हल्कों में औसतन 10 फीसदी तक भी मतदान नहीं हुआ था, वहीं 11 बजे तक यह बढ़कर 20 फीसदी तक पहुंच गया.

दोपहर 1 बजे तक पच्छाद में मतदान 43 और धर्मशाला में 37 फीसदी तक पहुंच चुका है. दिन के समय मतदान केंद्रों पर मतदाताओं में काफी जोश देखा गया. 

पच्छाद और धर्मशाला के पूर्व विधायकों के सांसद निर्वाचित होने की वजह से ये सीटें रिक्त हुई हैं. धर्मशाला से 7 और पच्छाद से 5 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि दोनों हल्कों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में है.

रोचक पहलू यह है कि धर्मशाला में जहां दोनों दलों ने नए चेहरों पर दांव खेला है. जबकि पच्छाद में बीजेपी ने पहली बार महिला उम्मीदवार पर दांव चला है. यहां से बीजेपी ने रीना कश्यप को उम्मीदवार बनाया है, तो कांग्रेस ने अपने दिग्गज गंगूराम मुसाफिर को मैदान में उतारा है.

धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में कुल 82 हजार 137 मतदाता तथा पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में कुल 74 हजार 487 पंजीकृत मतदाता हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल

Leave a Comment

%d bloggers like this: