भूंकप के तेज झटकों से हिला मेक्सिको, चार लोगों की मौत, सूनामी का अलर्ट

24
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. मैक्सिको और मेक्सिको (Maxico) के कई दक्षिणी और मध्य भागों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.4 दर्ज की गई है. भूकंप का केंद्र ओक्साका के प्रशांत तट पर बताया जा रहा है.

भूकंप (Earthquake) का केन्द्र रहे ओक्साका (Oaxaca) प्रांत में सभी मौते हुई है. राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने बताया कि भूकंप में 30 से अधिक लोग घायल हुए है. भूकंप से देश दक्षिणी में स्थित पांच अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गये है. भूकंप झटके देश के 11 प्रांतों में महसूस किये गये है.

भूकंप आने का कारण शहर में कई इमारतें कागज की तरह हिलने लगी थी. जिसके कारण हजारों लोग दहशत से घरों से बाहर निकल कर सड़कों पर आ गए. भूकंप के झटकों के बाद लोगों में अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला.

ग्वाटेमाला की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी (Guatemala’s National Disaster Agency) ने अपने दक्षिणी प्रशांत तट के लिए एक मीटर ऊंची लहरों के साथ सुनामी की चेतावनी जारी की है. साथ ही लोगों को समुद्र से दूर जाने की सलाह दी गई है.

बता दें कि अर्थक्वेक ट्रैक डॉट कॉम के मुताबिक मैक्सिको में पिछले 7 दिनों में 20 बार भूकंप आ चुका है. हालांकि सबसे ज्यादा तीव्रता का भूकंप मंगलवार को आया. पिछले 24 घंटे में ही 4 बार झटके महसूस किए जा चुके हैं.