चीन को जोरदार झटका Tik Tok के बैन से 6 बिलियन डॉलर का नुकसान- ग्लोबल टाइम्स

tik tok 2
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने जब से देश की अंतरिक सुरक्षा को ध्यान में रखकर 59 एप्स को बैन किया है, तब से ही चीन तिलमिला गया है. क्योंकि महज टिक टॉक पर ही बैन लगाये जाने से चीन को हर दिन करोड़ों का नुकसान हो रहा है. अब इसको लेकर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने खुद ये लिखा है कि चीन को इससे भारी नुकसान होगा.

ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट किया है कि पिछले महीने भारत और चीनी सैनिकों के बीच घातक सीमा झड़प के बाद भारत सरकार ने Tik Tok सहित 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया. इस फैसले से चीनी इंटरनेट कंपनी ByteDance जो Tik Tok की भी मदर कंपनी है उसको 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

2019 में बाइट डांस का दुनिया भर में रेवन्यू 1.33 लाख करोड़ रुपए रहा और इसमें भारत की हिस्सेदारी महज 43.7 करोड़ रुपए रही. भारत कंपनी के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है.

 कंपनी अमेरिका से भी जमकर कमाई करती थी. इसका एक बड़ा कारण टिकटॉक था. लेकिन फरवरी के बाद सब बदल गया, क्योंकि फरवरी में टिक टॉक पर डेटा चोरी के कारण बैन लगा दिया गया.

अमेरिका से कंपनी को 650 करोड़ का रेवेन्यू मिला था. वहीं, चीन से कंपनी को 2500 करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला.

झांग यिमिंग ने 2012 में बाइटडांस की शुरुआत की थी. झांग यिमिंग का सोचना था कि नई पीढ़ी अपने इमोशन को जाहिर नहीं करती है. ऐसे में उन्होंने छोटे-छोटे म्यूजिक वीडियो को लेकर काम की शुरुआत की और ये एप बनाया. जिसके जरिए छोटे-छोटे म्यूजिक वीडियो बनाकर अपने इमोशन को जाहिर किया जा सकता था.  इसमें आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस का भी इस्तेमाल किया गया. ये एप आंग यिमिंग की सोच से भी ज्यादा फेमस हुआ. इस ऐप के ही कारण इस समय वह 13.5 अरब डॉलर की कुल पूंजी के साथ हुरून चाइना रिच लिस्ट के टॉप 20 अमीरों में गिने जाते हैं.