साल 2022 में भारत आएगा 5G

देश में साल 2022 तक 5G सर्विस की शुरुआत हो जायेगी. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई के सचिव का कहना है कि भारत में साल 2022 तक 5G कनेक्टिविटी की शुरूआत हो सकती है.
उनका कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डाटा एनालिटिक्स के इस्तेमाल से यूजर्स के व्यवहार में काफी तब्दीली आएगी. उन्होंने यह भी कहा कि 5जी से मीडिया उद्योग में भारी बदलाव आया है.
गुप्ता ने कहा कि मीडिया इण्डस्ट्री में काफी बदलाव आये है. नई टेक्नोलॉजी की बदौलत इस क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि आज भारत में 40 करोड़ लोगों की तक ही सही क्वॉलिटी के इंटरनेट की पहुंच है.
ऐसे में डिजिटल प्लैटफॉर्म के जरिए मीडिया सामग्री के इस्तेमाल की संभावना काफी अधिक है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन की संख्या बढ़ने से मीडिया सामग्री के विकास की प्रकृति में बदलाव आएगा.
टेलिकॉम कंपनियां 5G की टेस्टिंग कर रही हैं. इसके अलावा स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी 5G सपोर्टेड डिवाइस लॉन्च करने की तैयारी में हैं. ऐसा माना जा रहा है कि 2019 में कई कंपनियां 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी.
कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र 2022 तक 5G में पहुंच जाएगा. अगले पांच साल में डिजिटल प्लेटफार्म तक पहुंच काफी तेजी से हो सकेगी. सैमसंग और वेरिजॉन मिलकर 5जी स्मार्टफोन पेश कर रहे हैं.
दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में इस बात की घोषणा कर दी है. यह वेरिजॉन और सैमसंग का पहला कमर्शियल 5जी स्मार्टफोन होगा. इसी हफ्ते होने वाले क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन टेक्नोलॉजी समिट में ये दोनों कंपनियां अपने पहले 5जी स्मार्टफोन का प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट पेश करेंगे.

%d bloggers like this: