59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध आत्मनिर्भर भारत के लिए सही कदमः जावडेकर

नई दिल्ली, 30 जून (हि.स.). केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि पूरे देश में 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फैसले की सराहना की और कहा कि इससे भारतीय स्टार्टअप को प्रोत्साहन मिलेगा.

अब बहुत जल्द बेहतर संस्करण के साथ नया ऐप आएगा. ये आत्मनिर्भर भारत की ओर एक सही कदम है. मंगलवार को जावडेकर ने एक ट्वीट के जरिए यह बात कही.

गौरतलब है कि सरकार ने सोमवार शाम चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही, इससे गुगल के प्ले स्टोर से भी हटा दिया गया है. चीन के लोग इस बात से परेशान हैं कि भारत के इस फैसले से चीन में बेरोजगारी बढ़ेगी.

दुनिया के कई देशों में भारत के लिए गए फैसले की तारीफ हो रही है. इसके अलावा अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के कई देशों में चीन की कंपनी और चाइनीज ऐप पर भारत की तरह बैन लगाने की आवाज उठने लगी है. इंटरनेशनल मीडिया भी भारत के फैसले की तारीफ कर रहा है.

वैसे, भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित 59 ऐप में सबसे लोकप्रिय टिक टाक के भारत स्थित प्रमुख समीर गांधी ने कहा है कि टिक टाक अपने हर यूजर की निजता का ख्याल रखती है और किसी और से किसी भी प्रकार से डाटा साझा नहीं करती.

गांधी ने आगे कहा कि वे भारत सरकार के निर्णयों के साथ है और हर कदम पर सहयोग को तैयार है. बावजूद इसके जावड़ेकर 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर सरकार के फैसले की सराहना की है.

हिन्दुस्थान समाचार/ रवीन्द्र मिश्र/सुनीत

Leave a Reply

%d bloggers like this: