जापानी इन्सेफेलाइटिस से असम में 57 मौतें, 234 मामले दर्ज
  • बिहार के बाद असम में जेई के मामले तेजी से फैल रहे हैं. इस रोग से बिहार में सैकड़ों लोगों की अब तक मौत होने की जानकारी मिली है
  • असम के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हिमंत विश्वशर्मा ने जेई के मरीजों का इलाज मुफ्त में करने की घोषणा की है

गुवाहाटी. राज्य में जापानी इन्सेफेलाइटिस (जेई) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सरकारी आंकड़ों की मानें तो अब तक कुल 234 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 57 हो गई है.

एनवीबीडीसीपी अधिकारी, सलाहकार और कर्मचारी राजधानी के गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल (जीएमसीएच) में नियंत्रण कक्ष स्थापित रोग पर नियंत्रण करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. 

बिहार के बाद असम में जेई के मामले तेजी से फैल रहे हैं. इस रोग से बिहार में सैकड़ों लोगों की अब तक मौत होने की जानकारी मिली है. असम में भी लगातार मौतें हो रही हैं

सरकार ने सभी जिला अधिकारियों को सभी जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में जेई से निपटने के लिए एलिसा किट उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया है. 

साथ ही इलाज के लिए सभी जरूरी सेवाओं और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने जैसे आदेश जारी किए गए हैं, जिससे रोग पर समय रहते काबू पाया जा सके.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में असम के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हिमंत विश्वशर्मा ने जेई के मरीजों का इलाज मुफ्त में करने की घोषणा की है. इसके साथ ही मरीजों का मुफ्त में उपचार करने और निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराने की घोषणा की थी. 

साथ ही निजी अस्पतालों में जेई के मरीजों को एक लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता और अन्य जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने की भी बात कही थी. इसके बावजूद राज्य में जेई के मामलों में कोई खास सुधार होता नहीं दिख रहा है.

Trending Tags- Today Current Assam News | Japanese Encephalitis in Assam |Hindi Samachar

Leave a Comment

%d bloggers like this: