यूपीः सीएम योगी के आदेश पर बेसिक शिक्षा महकमे में 54,120 शिक्षकों का स्थानांतरण

Teacher
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

लखनऊ, यूपी।

बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश के एक दिन बाद ही रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक इसके बाद ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त आवेदनों के आधार पर 28 हजार 306 शिक्षिकाओं तथा 25 हजार 814 शिक्षकों को मिलाकर कुल 54 हजार 120 शिक्षकों का स्थानांतरण किया गया है.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्थानांतरण प्रक्रिया में दिव्यांग, बीमार व सैनिक परिवार के शिक्षकों का खास ध्यान रखा गया है. इसके तहत विशेष प्राथमिकता के आधार पर असाध्य-गंभीर रोगों से ग्रसित 2 हजार 186, दिव्यांग श्रेणी के 2 हजार 285 तथा सैन्य सेवाओं से जुड़े 917 शिक्षक-शिक्षिकाओं का स्थानांतरण किया गया है.

इसमें भी पारदर्शिता के लिए प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गई है. दरअसल प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग में अंतरजनपदीय तबादलों पर लगी रोक को हटा दिया है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण इनकी तबादला प्रक्रिया रुकी हुई थी. अब तबादले के बाद ये शिक्षक नए स्थानों पर सुविधाजनक तरीके से शिक्षण कार्य कर सकेंगे.

इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है.

प्रदेश सरकार के मुताबिक इन शिक्षकों का नियुक्ति पत्र बांटने की शुरुआत मुख्यमंत्री स्वयं करेंगे. जनपदों में अभ्यर्थियों को बुलाकर जल्द से जल्द नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बेसिक शिक्षा महकमे में वर्तमान सरकार अब तक 54,706 शिक्षकों की भर्ती कर चुकी है.

हिन्दुस्थान समाचार/संजय