मिजोरम में भूकंप के तेज झटके, कई इमारतों को हुआ नुकसान, सड़कों में दरारें पड़ीं

Earthquake
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

आइजोल, मिजोरम।

मिजोरम में सोमवार की तड़के 04 बजकर 10 मिनट 52 सेकेंड पर 5.5 तीव्रता के भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप से कई इमारतों को नुकसान हुआ है. जबकि सड़कों में भी दरारें पड़ने की जानकारी मिली है.

शुरुआत में से 5.3 बताया गया था, जिसे बाद में सुधारते हुए मौसम विभाग ने 5.5 तीव्रता का भूकंप बताया है. भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. भूकंप के चलते लोगों में दहशत फैल गई. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र मिजोरम के चम्पाई जिले के जोकवथर में था.

भूकंप की गहराई जमीन में 20 किमी नीचे बताया गया है. भूकंप का एपीक सेंटर 23.22 उत्तरी अक्षांश तथा 92.24 पूर्वी देशांत्तर पर स्थित था. भूकंप से काफी नुकसान हो गया है. हालांकि अभी इसका आंकलन होना बाकी है.

सड़कों में दरारें पड़ीं

मिजोरम में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. तमाम मकान क्षत्रिग्रस्त हो गए हैं तो कई सड़कों और घरों में दरारें पड़ गई हैं. आइजोल सहित कई जगह झटके महसूस किए गए. चंबाई जिले के ख्वाबुंगा के जोखावतार में एक चर्च सहित कई मकान और इमारतें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

रविवार को भी राजधानी आइजोल इलाके में रविवार की शाम 04 बजकर 16 मिनट 24 सेकेंड पर 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. कल पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम भूकंप से हिल गए थे. हालांकि तब किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ था.

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद