झारखंड में रविवार को कोरोना के 4 नए मामले, कोरोना मरीजों की संख्या हुई 160

रांची, 11 मई (हि. स.).झारखंड में 10 मई को चार नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. जिनमें तीन गिरीडीह जिला से और एक हजारीबाग से कोरोना पॉजिटिव मरीज़ मिले हैं.इन चार नए मामलों के साथ 10 मई तक झारखंड में कोरोना संक्रमण के कुल संख्या 160 पहुंच गई है.

गिरिडीह से मिले तीन मरीजों की रिपोर्ट रविवार देर रात पीएमसीएच धनबाद से आयी है.पीएमसीएच धनबाद में रविवार को 383 सैंपल की जांच हुई जिसमें तीन
सैंपल पॉजिटिव पाये गए .ये सभी प्रवासी मजदूर हैं.गिरिडीह पहुंचे प्रवासी मजदूरों में से करीब 400 सैंपल लिये गये थे.ये तीन पॉजिटिव उन्हीं में से हैं.

वहीं हजारीबाग जिले से मिला एक कोरोना मरीज़ बरकट्ठा का रहने वाला है.यह भी बाहर से लौटे प्रवासी मजदूरों में से एक है.बताया जाता है कि वह मुंबई से बोलेरो बुक कर गिरिडीह के पांच अन्य लोगों के साथ आया था.इसे बरकट्ठा के पास नवनिर्मित जेल परिसर में क्वारेंटाइन में रखा गया था.

ग़ौरतलब है कि झारखंड में दूसरे राज्यों से प्रवासी मजदूरों के आने का सिलसिला लगातार जारी है.राज्य के तकरीबन हर जिले से मजदूर दूसरे राज्यों में काम करने गये थे.जो धीरे-धीरे वापस आ रहे हैं.यह आशंका पहले से ही जतायी जा रही थी कि उनकी वापसी के साथ पॉजिटिव मामलों की संख्या में वृद्धि हो सकती है .

इसके मद्देनजर सभी जिला प्रशासन इसके लिए तैयारी भी कर रखी थी.बाहर से जितने भी मजदूर राज्य में आ रहे हैं उन्हें होम क्वारंटाइन किया जा रहा है.साथ ही कोरोना का लक्षण दिखने पर उनकी पूरी जांच की जा रही है.जिसका नतीजा है कि हर रोज़ झारखंड के विभिन्न जिलों से संक्रमण के मामले तेज़ी से आरहे है.

8 मई को गढ़वा में एक साथ 20 कोरोना मरीज़ पाए गए वहीं उससे पहले पलामू में 5 पॉजिटिव केस मिले थे.ये सभी दूसरे प्रदेशों से झारखंड आए प्रवासी मजदूर हैं.

बहरहाल झारखंड में मजदूरों के आने के सिलसिले के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि की आशंका बनी हुई है.अब तक राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 160 है .इसके साथ ही राहत कि खबर ये है कि झाारखंड में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट लगभग 50 प्रतिशत है.अबतक 76 कोरोना मरीज़ ठीक हो चुके हैं
जबकि 84 ऐक्टिव मरीज़ हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/ सबा एकबाल

Leave a Reply

%d bloggers like this: