Naxalite
Naxalite

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मंगलवार की सुबह सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो महिला समेत चार नक्सली मारे गए. मुठभेड़ में सीआरपीएफ, कोबरा, डीआरजी और जिला पुलिस बल की संयुक्त टीम शामिल रही.

मौके से पुलिस ने चार बंदूकों समेत अन्य सामग्री भी बरामद की है. मुठभेड़ में कुछ और भी नक्सलियों के मारे जाने अथवा घायल होने की संभावना है. पुलिस गहन जांच-पड़ताल में लगी है.

मंगलवार को सुकमा के एएसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि चिंतलनार थाना क्षेत्र में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर सीआरपीएफ, कोबरा, डीआरजी और जिला पुलिस बल की संयुक्त टीम गश्त सर्चिंग के लिए रवाना हुई थी.

ग्राम बोदाकोड़े के जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभाल लिया. एक घंटे की मुठभेड़ के बाद नक्सलियों के हौसले पस्त हो गए.

दूसरी तरफ से गोलीबारी बंद हो गए. दो महिला समेत चार नक्सली अब तक ढेर हो चुके थे. बाकी के नक्सली घने जंगल और पहाड़ी की आड़ लेकर भाग गए . लेकिन मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे एवं घसीटने के निशान से साबित होता है कि कम से कम 2-3 नक्सली और मारे गए हैं तथा कई लहुलूहान हुए हैं.

लेकिन उन सभी को नक्सली अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे. सिन्हा ने बताया कि मौके से दो महिला समेत चार काली वर्दीधारी नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं. इनकी शिनाख्त की जा रही है.

घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान एक इंसास रायफल, दो 303 बंदूक, एक भरमार बंदूक, नक्सली बैनर, पोस्टर, दवाईयां, गोला-बारूद, डेटोनेटर, बिजली के तार, बैटरी, पिट्ठू, दैनिक उपयोग की सामग्री तथा नक्सली साहित्य का जखीरा बरामद हुआ है.

इन परिसथ्तियों में यहां शांतिपुर्ण आम चुनाव संपन्न कराना चुनाव आयोग के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होगा. छत्तीसगढ़ का यह इलाका वामपंथी उग्रवाद के कारण संवेदनशील रहा है.

हिन्दुस्थान समाचार/मोहन/गेवेन्द्र/बच्चन