MP: खरगोन में कोरोना के 33 नए मामले,संख्या हुई 1985

chattisghar corona
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

खरगोन, 09 अगस्त (हि.स.). जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर लगातार लोगों की लापरवाही सामने आ रही है. नतीजा यह कि अब शहर के अलावा गांव में भी कोरोना के केस मिल रहे हैं. बुधवार को भी कोरोना के 33 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही खरागोन में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर अब 1985 हो गई है.

जिला मुख्यालय का बाजार हो या ग्रामीण इलाके, सभी जगह न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है, न लोग मास्क पहनने को लेकर गंभीर दिखा रहे हैं. वहीं प्रशासन भी लापरवाह नजर आ रहा है. कहीं कोई जागरुकता कार्यक्रम नहीं देखने को मिलता और न ही नियमों का पालन कराने के लिए कोई पहल की जा रही है. नतीजतन जारी एडवायजरी के बाद भी शहर में कई स्थानों पर लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नजर आ रहे हैं.

शहर में पिछले एक माह में 1000 से अधिक कोरोना के नए मरीज मिलने से प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है. आज जारी हुई रिपोर्ट्स में 33 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1985 हो गई है.

आज से चलाया जाएगा जन-जागरुकता अभियान
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने बताया कि आज से समस्त अनुभागों के एसडीएम एवं जनपद पंचायत सीईओ को पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है कि वे कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आज से जन-जागरुकता अभियान चलाएं. जिन क्षेत्रों में ज्यादा संक्रमण फैला है, वहां सघन अभियान चलाया जाए.

कलेक्टर के अनुसार, जागरुकता के लिए जिले से अनुमोदित पंपलेट्, फ्लेक्स, झिंगल, रिकार्डिंग, वॉल पेंटिंग आदि का उपयोग किया जाएगा. कोरोना योद्धा एवं कोरोना से जंग जीतकर आए व्यक्तियों को अभियान स्थल के लिए अथवा विकासखंड स्तर का ऑयकान चिन्हांकित किया जाएगा. ऑयकान के माध्यम से मोटिवेशन स्पीच कराई जाएगी, ताकि कोविड-19 की जानकारी के साथ ही जनसामान्य में व्याप्त भ्रम एवं भ्रांतियों को दूर किया जा सके.

धर्मगुरुओं को भी जोड़ा जाएगा:
कलेक्टर अनुग्रहा पी ने बताया कि प्रभावी व्यक्ति, स्वाभाविक नेता, धर्मगुरु, पंचायतराज प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य प्रतिनिधि को चिन्हांकित कर अभियान से जोड़ा जाएगा. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से एसएचजी द्वारा मास्क वितरण विक्रय कराया जाएगा.

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 34 नए मरीज मिले हैं. जबकि 46 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है. जिले में कुल कोरोना से संक्रमित 1985 मरीज हैं. इनमें 1529 मरीज स्वस्थ्य होकर अस्पताल से घर चले गए हैं, 30 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और 426 मरीज स्थिर हैं. पिछले 24 घंटे में 228 सैंपलों की नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है और 607 नए सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. जिले में कुल 223 कंटेनमेंट एरिया घोषित है.

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर कर्मा/ देवेन्द्र/बच्चन