देश में 17 मई तक बढ़ी तालाबंदी, कोरोना मरीजों की संख्या 37 हजार के पार, 1218 की मौत

corona
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 2293 नए मामले सामने आए हैं और 71 लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 37,336 हो गई है. जिसमें 26,167 सक्रिय हैं, 9951 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. कोरोना से देश भर में अब तक 1218  लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्यों की बात करें तो कोरोना संक्रमितों के मामले में महाराष्ट्र नंबर एक पर है, जबकि दूसरे नंबर पर गुजरात में सबसे ज्यादा मरीज हैं.

महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात में मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है, जिसने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ा दिया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की अभी तक की जानकारी के मुताबिक, देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 37336 हो गई है. इनमें 26167 एक्टिव केस हैं.

बीते 24 घंटे में 2293 नए केस दर्ज किए गए.वहीं, कुल मरीजों में से नौ हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.वहीं, कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश में मार्च महीने के अंत से लागू लॉकडाउन को 14 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है.

लॉकडाउन के दूसरे चरण की अवधि पूरी होने से ठीक पहले देश के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के जिलों की सूची जारी की गई थी. सभी राज्यों को सूची के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश भेजे हैं.

दिल्ली मेट्रो 17 मई तक बंद रहेगी. लॉकडाउन के आदेश के बाद डीएमआरसी ने ट्वीट कर बताया कि मेट्रो सुविधा को 17 मई तक बढ़ाया गया है.

जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 386 एक्टिव केस हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2328 हुआ, अब तक 42 की मौत तक पहुंच गया है.बिहार में मरीजों की संख्या 450 के पार चली गयी है. शुक्रवार को राज्य में 41 नए कोरोना पॉजिटिव पाये गये है. 

कोरोना वायरस के संकट के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने एलान किया है कि रविवार को तीनों सेना कोरोना योद्धाओं का सम्मान करेगी.

वहीं अमेरिका में कोरोनावायरस से मौत का आंकड़ा 65 हजार के करीब पहुंच चुका है. बीते 24 घंटे में अमेरीका में 1889 मौतें हो चुकी है. वहीं संक्रमित मरीजों की बात की जाये तो अमेरिका में अब तक इस वायरस से 11 लाख लोग संक्रमित हैं.